Hindi, asked by makhijaaashish5, 7 months ago

some information about blood donation and body parts donation in hindi
​pls answer

Answers

Answered by luk3004
0

रक्त के प्रकार और दान

चार अलग-अलग रक्त समूह ए, बी, एबी और ओ हैं, और प्रत्येक प्रकार या तो आरएच-पॉजिटिव या आरएच-नकारात्मक है। यदि आवश्यक हो तो ओ नकारात्मक रक्त किसी को भी दिया जा सकता है, लेकिन खतरनाक प्रतिक्रियाओं को रोकने के लिए सटीक रक्त समूह से मेल खाना हमेशा बेहतर होता है।

स्वस्थ वयस्क जो दान पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं वे रक्त दान करने में सक्षम हैं और प्रक्रिया सुरक्षित और अपेक्षाकृत दर्द रहित है।

एक नियमित दान के दौरान, आप पूरे रक्त के लगभग 470 मिलीलीटर देंगे। यह औसत वयस्क के रक्त की मात्रा का लगभग आठ प्रतिशत है। शरीर इस मात्रा को 24 से 48 घंटों के भीतर बदल देता है, और 10 से 12 सप्ताह में लाल रक्त कोशिकाओं की भरपाई करता है।

वापस शीर्ष पर

रक्तदाता की आवश्यकताएं

रक्त सेवा के लिए दाताओं को चाहिए:

स्वस्थ रहें और दान के समय सर्दी, फ्लू या अन्य बीमारी से पीड़ित न हों

18 और 70 वर्ष के बीच आयु वर्ग के (यदि आप वर्तमान दाता हैं तो अन्य नियम लागू हो सकते हैं)

कम से कम 50 किलो वजन

सामान्य तापमान और रक्तचाप है

दाता और उन लोगों को बचाने के लिए डिज़ाइन किए गए दिशानिर्देशों को पूरा करें जो रक्त प्राप्त करेंगे।

कुछ दवाएं रक्त दान करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं। यह पता लगाने के लिए कि आपकी दवा आपको अंदर या बाहर करती है, सीधे रक्त सेवा को कॉल करें।

रक्तदान और पागल गाय की बीमारी (vCJD)

1980 और 1996 के बीच इंग्लैंड, वेल्स, उत्तरी आयरलैंड, स्कॉटलैंड, चैनल द्वीप समूह या आइल ऑफ मैन में छह महीने या उससे अधिक समय बिताने वाले लोग वर्तमान में दान करने में असमर्थ हैं। यह इस संभावना के कारण है कि उनके पास vCJD (वैरिएंट Creutzfeldt-Jakob रोग) हो सकता है, BSE या cow पागल गाय रोग का एक मानव रूप है। यह स्थिति अभी तक परीक्षण नहीं की जा सकती है और बहुत लंबे समय तक निष्क्रिय रह सकती है। इसी तरह के एहतियाती उपाय न्यूजीलैंड, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में दाताओं पर लागू होते हैं।

वापस शीर्ष पर

रक्तदान की प्रक्रिया

आप रक्त दाता केंद्र या मोबाइल इकाइयों सहित विभिन्न स्थानों पर ऑस्ट्रेलियाई रेड क्रॉस रक्त सेवा में रक्त दान कर सकते हैं। रक्त दान करने में केवल 10 मिनट लगते हैं, लेकिन आपको पूरी प्रक्रिया के लिए कम से कम एक घंटे की अनुमति देनी चाहिए, जिसमें एक व्यक्तिगत साक्षात्कार और जलपान क्षेत्र में पुनर्प्राप्ति समय शामिल है।

Similar questions