Hindi, asked by jas3004, 1 year ago

Some lines on badminton in Hindi

Answers

Answered by Anonymous
40
this will help you - बैडमिंटन रैकेट से खेला जानेवाला एक खेल है, जो दो विरोधी खिलाडियों (एकल) या दो विरोधी जोड़ों (युगल) द्वारा नेट से विभाजित एक आयताकार कोर्ट में आमने-सामने खेला जाता है खिलाड़ी अपने रैकेट से शटलकॉक को मारकर के अपने विरोधी पक्ष के कोर्ट के आधे हिस्से में गिराकर प्वाइंट्स प्राप्त करते हैं। एक रैली तब समाप्त हो जाती है जब शटलकॉक मैदान पर गिर जाता है और प्रत्येक पक्ष शटलकॉक के उस पार जाने से पहले उस पर सिर्फ़ एक बार वार कर सकता है।

शटलकॉक (या शटल) चिड़ियों के पंखों से बना प्रक्षेप्य है, जिसकी अनोखी उड़ान भरने की क्षमता के कारण यह अधिकांश रैकेट खेलों की गेंदों की तुलना में अलग तरह से उड़ा करती है। खासतौर पर, पंख कहीं ज़्यादा ऊंचाई तक खिंची जा सकती हैं, जिस कारण गेंद की तुलना में शटलकॉक कहीं अधिक तेज़ी से अवत्वरण करता है। अन्य रैकेट के खेलों की तुलना में शटलकॉक की शीर्ष गति बहुत अधिक होती है। चूंकि शटलकॉक की उड़ान हवा से प्रभावित होती है, इसीलिए बैडमिंटन प्रतिस्पर्धा इनडोर में ही खेलना अच्छा होता है। कभी-कभी मनोरंजन के लिए बगीचे या समुद्र तट पर भी खुले में बैडमिंटन खेला जाता है।

सन् 1992 से, पांच प्रकार के आयोजनों के साथ बैडमिंटन एक ओलम्पिक खेल रहा है: पुरुषों और महिलाओं के एकल, पुरुषों और महिलाओं के युगल और मिश्रित युगल, जिसमें प्रत्येक जोडी में एक पुरूष और एक महिला होती है। खेल के उच्च स्तर पर, खेल उत्कृष्ट शारीरिक फिटनेस की मांग करता है: खिलाड़ियों को एरोबिक क्षमता, दक्षता, शक्ति, गति और दुरूस्तता की आवश्यकता होती है। यह एक तकनीकी खेल भी है, इसमें अच्छे संचालन समन्वय और परिष्कृत रैकेट जुम्बिशों के विकास की ज़रुरत होती है।

Answered by Bhriti182
17
बैडमिंटन मेरा पसंदीदा खेल है यह दुनिया में सबसे तेज रैकेट गेम है यह रैकेट और शटलकॉक के साथ खेला जाता है शटलकॉक हंस पंख से बना है जो कॉर्क के एक छोटे टुकड़े में घुसा दिया जाता है। बैडमिंटन रैकेट बहुत हल्के होते हैं वे आम तौर पर 90 ग्राम से लगभग 110 ग्राम तक वजन करते हैं। शटलकॉक का स्मैश प्रति घंटे 260 किमी तक जा सकता है।
छह मुख्य शॉट हैं: सेवा, स्पष्ट, ड्रॉप, तोड़, फोरहैंड ड्राइव और बैकहैंड ड्राइव। जिस कोर्ट पर बैडमिंटन खेला जाता है वह आयताकार के रूप में होता है और उसे नेट से आधा भाग में विभाजित किया जाता है। जब केवल दो खिलाड़ी हैं, नेट के प्रत्येक तरफ एक, यह एक एकल गेम है। बैडमिंटन इंग्लैंड के ग्लूस्टरशायर में बैडमिंटन हाउस के ड्यूक ऑफ ब्यूफोर्ट के घर से अपना नाम लेता है, जहां बैडमिंटन का पहला गेम खेला गया था।
मुझे बैडमिंटन पसंद है क्योंकि यह अच्छा व्यायाम है और मेरे बहुत सारे दोस्त खेलते हैं। मैं अपने दोस्त एओआईएफ़ बॉयल के साथ कई प्रतियोगिताओं का आयोजन करता हूं मेरे भाई कानोर भी खेलता है वह और आठ अन्य ओल-आयरलैंड फाइनल में खेले वे आयरलैंड में दूसरे स्थान पर आए थे।
Hope this helps u...
Attachments:
Similar questions