Hindi, asked by mukulparmar2844, 11 months ago

Speech on circular economy for productivity and sustainability in hindi

Answers

Answered by AbsorbingMan
0

माननीय प्रिंसिपल, योग्य शिक्षक और मेरे प्यारे दोस्तों।

आज मैं इस विषय पर अपने विचार व्यक्त करने के लिए आपके सामने खड़ा हूं - उत्पादकता और स्थिरता के लिए परिपत्र अर्थव्यवस्था

भारत के पास सर्कुलर इकोनॉमी के सिद्धांतों को अपनाकर पैसे बचाने, पैसा कमाने और अच्छा करने का अवसर है। इसके पास अन्य अर्थव्यवस्थाओं को छलांग लगाने और नेतृत्व की स्थिति स्थापित करने का अवसर है। परंपरागत रूप से, भारतीय अर्थव्यवस्था एक ऐसी जगह रही है जहां पुन: उपयोग, पुन: उपयोग और पुनर्चक्रण दूसरी प्रकृति रही है। एक ऐसी दुनिया में जो प्राकृतिक संसाधनों से तेजी से बाहर निकल रही है, यह सोच एक ऐसी संपत्ति है जिसे व्यवसायों, नीति निर्माताओं और नागरिकों द्वारा संगठित तरीके से लिया जाना चाहिए और अर्थव्यवस्था को वास्तव में परिपत्र बनाने के लिए अन्य तत्वों को शामिल करने के लिए इसका विस्तार किया जाना चाहिए।

एक परिपत्र अर्थव्यवस्था संसाधन निर्भरता और संसाधन उपयोग को कम करती है, जिसमें ऊर्जा शामिल होती है जिससे उत्पादन लागत में वृद्धि होती है, बाजार में निवेश कम होता है और संसाधन निष्कर्षण और पीढ़ी से उपजी लागत सीमित होती है। इसके अलावा प्रदूषण को कम करने, और पुन: प्रयोज्य अपशिष्ट पदार्थों से हानिकारक को अलग करने की आर्थिक रूप से व्यवहार्य विधियों की शुरूआत होती है।

सर्कुलर खपत आर्थिक विकास को बनाए रखने और पर्यावरणीय क्षरण और संसाधन की कमी को कम करने के लिए एक परिपत्र आर्थिक प्रणाली का एक अनिवार्य हिस्सा है। सर्कुलर खपत को व्यवहार में लाने की चुनौती को 3R प्रिंसिपल द्वारा संबोधित किया जा सकता है जो Reduce, Recycle और Reuse पर आधारित है। सिद्धांत कचरे को मूल्यवान उत्पादों में परिवर्तित करने और मिशन जीरो वेस्ट को एक वास्तविकता बनाने की गुंजाइश पर निर्भर करता है। यह मिशन देश के 400 लक्षित शहरों में 100% वैज्ञानिक कचरा प्रबंधन पर जोर देता है।

सर्कुलर इकोनॉमी मूल्य और अंततः समृद्धि बनाने का एक नया तरीका है। यह बेहतर डिजाइन और सर्विसिंग के माध्यम से उत्पाद की उम्र बढ़ाकर, और आपूर्ति श्रृंखला के अंत से शुरुआत से लेकर प्रभाव तक के कचरे को स्थानांतरित करके, संसाधनों का अधिक कुशलता से और अधिक और केवल एक बार उपयोग करके उपयोग करता है।

धन्यवाद

Similar questions