Hindi, asked by nainapadday, 3 months ago

speech on jawaharlal nehru in hindi​

Answers

Answered by Anonymous
0

Answer:

जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को इलाहाबाद में ब्रिटिश भारत में हुआ था। उनके पिता, मोतीलाल नेहरू (1861-1931), एक स्व-निर्मित अमीर बैरिस्टर, जो कश्मीरी पंडित समुदाय से थे, 1919 और 1928 में दो बार भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में सेवा की।

Answered by Nibeditaraut
4

Answer:

माननीय प्रधानाचार्य, उपाध्यक्ष, शिक्षकगण और मेरे प्यारे छात्रों!

मैं कक्षा 12वीं सेक्शन-ए से नम्रता आज के इस शुभ अवसर पर आपकी मेजबान हूं। मैं आप सभी का 21वें वार्षिक दिवस समारोह में स्वागत करती हूं।

आज के समारोह और शो को शुरू करने से पहले मैंने भारत के महान राष्ट्रीय नेताओं में से एक पर एक संक्षिप्त भाषण देने का विचार किया और मेरे दिमाग में सबसे पहला नाम जो आया वह है स्वतंत्र भारत के पहले प्रधान मंत्री अर्थात जवाहरलाल नेहरू। मैं जानती हूं कि उन्हें किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है क्योंकि भारत की स्वतंत्रता संग्राम के प्रति उनके महान योगदान ने उन्हें अमर बना दिया और यही वजह है कि वे हर भारतीय के दिल में रहते हैं।

14 नवंबर 1889 को पैदा हुए जवाहरलाल नेहरू भारत और राजनीति के स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख व्यक्ति थे। वह 1947 में हमारे देश के सत्तारूढ़ प्रमुख बने और 1964 में अपनी मृत्यु तक उन्होंने शासन किया। वे समकालीन भारतीय राष्ट्र-राज्य: एक धर्मनिरपेक्ष, समाजवादी, सार्वभौम और लोकतांत्रिक गणराज्य के निर्माता माने जाते है। दिलचस्प बात यह है कि उन्हें कई नामों से संबोधित किया जाता है जैसे पंडित नेहरू कश्मीरी पंडित समुदाय में जन्म के कारण और चाचा नेहरू बच्चों के लिए उनके मन में बसे शुद्ध प्रेम के लिए।

उनका जन्म एक समृद्ध परिवार में हुआ था। उनके पिता मोतीलाल नेहरू एक प्रसिद्ध वकील के साथ-साथ एक राष्ट्रवादी नेता भी थे और उनकी मां का नाम स्वरुप रानी नेहरू था। उन्होंने ट्रिनिटी कॉलेज, कैंब्रिज से अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की और बाद में इनर टेम्पल में एक बैरिस्टर के रूप में प्रशिक्षण लिया। जब वे भारत लौट आए तब उन्होंने इलाहाबाद उच्च न्यायालय में अपना अभ्यास शुरू किया जहां से राष्ट्रीय राजनीति में उनकी रुचि बढ़ी और जिसके कारण उन्होंने अपनी कानूनी अभ्यास भी छोड़ दिया।1910 के उग्र संकट के दौरान जवाहरलाल नेहरू अपने किशोरावस्था से एक प्रतिबद्ध राष्ट्रवादी बन गए और देश-राज्य की राजनीति में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। उन्होंने एक और महान राष्ट्रवादी नेता, महात्मा गांधी, के संरक्षण के तहत काम किया और 20वीं शताब्दी की शुरुआत में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के वामपंथी विभाजन के प्रसिद्ध नेता बने और आखिरकार 1929 में पूरी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष बनने के बाद नेहरू ने भारत के लोगों को ब्रिटिश शासन से सम्पूर्ण आजादी के लिए लड़ने का आग्रह किया। हमें यह कहने की जरूरत नहीं है कि हमारे देश ने उनके कार्यकाल के दौरान सफलता की ऊंचाइयों को हासिल किया है।

हमारे स्वतंत्र भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद ने एक बार जवाहरलाल नेहरू के बारे में कहा "देश पंडितजी के नेतृत्व में प्रगति की राह पर आगे बढ़ रहा है।" इसके अलावा एक महान राजनेता होने के नाते वह एक समान वक्ता भी थे। लेखक के रूप में भी उन्होंने कई पुस्तकों को लिखा जैसे "द डिस्कवरी ऑफ इंडिया", "ग्लिम्प्सज़ ऑफ वर्ल्ड हिस्ट्री", "एन ऑटोबायोग्राफी: टूवर्ड फ्रीडम", "लेटर्स फ्रॉम अ फादर टू हिज़ डॉटर" आदि।

नेहरू शांति के सच्चे प्रोत्साहक थे और उन्होंने ही "पंचशील" नामक पांच महत्वपूर्ण सिद्धांतों को प्रस्तुत किया था। उन्होंने अपना पूरा जीवन अपने देश के अच्छे के लिए समर्पित किया। आज के समय जब हमारे सामाजिक-राजनीतिक क्षेत्र में भ्रष्टाचार बहुत अधिक है तो हमें वास्तव में उन नेताओं की ज़रूरत है जो भारत के विकास और प्रगति के प्रति समर्पित मन से काम कर सकते हैं।

मेरी स्पीच समाप्त होने से पहले चलिए हम सभी एक साथ "भारत माता की जय" करें!

धन्यवाद।

Similar questions