Hindi, asked by Chetansaini134, 1 year ago

Speech on "Swach Bahat" in hindi.

Answers

Answered by swapnil756
0
नमस्कार दोस्त
_________________________________________________________

मेरा नाम ...... है, मैं कक्षा में पढ़ा ......। सबसे पहले मैं सम्मानित शिक्षकों को सुप्रभात कहना चाहता हूं। मैं अपने कक्षा शिक्षक के लिए बहुत आभारी हूं कि वह मुझ पर भरोसा करती है और मुझे आपके सामने अपनी प्रतिभा की अभिव्यक्ति दिखाने का मौका दिया। मैंने स्वच्छ भारत मिशन का विषय चुन लिया है, स्वच्छ भारत अभियान क्योंकि इसकी आवश्यकता और हम सभी की बड़ी जिम्मेदारी है। यह भारत द्वारा 201 9 तक भारत को स्वच्छ भारत बनाने के लिए जन आंदोलन है। महात्मा गांधी, जिसे बापू या राष्ट्र के पिता के रूप में भी जाना जाता है, हमेशा अपने स्वस्थ और समृद्ध जीवन के लिए लोगों पर जोर दिया है लेकिन ऐसा नहीं हो सकता लोगों के अनुचित सहयोग के कारण प्रभावी

भारत की स्वच्छता और स्वास्थ्य के बारे में ध्यान में रखते हुए, भारत सरकार ने अक्टूबर 2014 में बापू की 145 वीं जयंती पर स्वभाव भारत मिशन नामक एक अभियान शुरू किया था और इसका लक्ष्य 2 अक्टूबर 201 9 तक पूरा करना था (बापू की 150 वीं जयंती)। पूरे देश में सफाई बनाए रखने के लिए सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों को कवर करने के लिए यह मिशन लागू किया गया है। भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मिशन को शुरू करते हुए कहा है कि, "मैं कोई ऐसा दावा नहीं करता है कि केवल नई निर्वाचित सरकार ने सब कुछ किया है सभी सरकारों ने देश में सफाई हासिल करने के लिए कुछ या अन्य किया है; मैं इसके लिए सभी को शुभकामना देता हूं। स्वच्छ भारत मिशन राजनीति से परे है। यह देशभक्ति से प्रेरित है और राजनीति नहीं है। "

स्वच्छता किसी भी व्यक्ति या स्थान तक सीमित नहीं है, यह स्वयं की और साथ ही अपने परिवेश को साफ करने के लिए हर किसी की ज़िम्मेदारी है ताकि निकट भविष्य में भारत को स्वच्छ भारत बना सकें। देश में रहने वाले 1.2 अरब लोगों की यह संयुक्त जिम्मेदारी है। इस अभियान को एक प्रभावी और सफल मिशन बनाने के लिए, भारतीय प्रधान मंत्री ने नौ लोगों की एक श्रृंखला बनाने की योजना बनाई है। मिशन के प्रक्षेपण के दिन, प्रधानमंत्री ने इस अभियान को शुरू करने के लिए अपने स्वयं के क्षेत्रों में मिशन में शामिल करने के लिए नौ भारतीय व्यक्तियों को नामांकित किया है उन्होंने उनसे अनुरोध किया कि वे फिर से नौ लोगों को इस श्रृंखला को जारी रखने के लिए अभियान में शामिल होने के लिए कहें ताकि अभियान के संदेश देश के सभी कोनों में हर किसी तक पहुंच जाए।

इस अभियान का उद्देश्य देश में खुली ख़राबता को पूरी तरह से समाप्त कर भारत भर में स्वच्छता और स्वच्छता बनाए रखना है। भारत में स्वच्छता और स्वच्छता का रखरखाव भारत में पर्यटन को बेहतर बनाने के साथ ही अपने नागरिकों को स्वस्थ और खुश रखने के द्वारा अपने आर्थिक स्तर को बढ़ाने के लिए देश में महान अवसर लाएगा। रोगों की संभावना को कम करके, स्वच्छ, शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और बौद्धिक रूप से सभी पहलुओं में सभी को खुश और स्वस्थ रखेंगे।

जय हिंद, जय भरत
________________________________________________________

आशा है इससे आपकी मदद होगी
Similar questions