CBSE BOARD X, asked by dhanawadeaditi03, 6 months ago

speech on swatantra bharat​

Answers

Answered by Anonymous
6

Answer:

I also need that, please inform me If you get that

Answered by ankool0790
0

okk

but plz plz plz mark me as brainliest

आदरणीय प्रधानाचार्य, शिक्षकों और मेरे प्यारे दोस्तों को सुप्रभात!

जैसा कि आज हम सभी गांधी जयंती के महान अवसर पर यहां एकत्र हुए हैं, इस अवसर पर मैं भारत के सबसे महत्वपूर्ण विषयों में से एक पर कुछ शब्द कहना चाहता हूं, जिसे स्वच्छ भारत अभियान के रूप में जाना जाता है। देश भर में स्वच्छता की समस्या से निपटने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक अभियान। यह अभियान विशेष रूप से लोगों को शिक्षित करने और हमारे परिवेश में स्वच्छता के महत्व के बारे में स्वीकार करने के लिए किया गया है।

यह अभियान 2 अक्टूबर 2014 को हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि के रूप में शुरू किया गया था। भारत के पिता महात्मा गांधी हमेशा अपने परिवेश में साफ-सफाई में विश्वास करते थे और एक बार उन्होंने कहा था कि स्वतंत्रता से ज्यादा साफ-सफाई महत्वपूर्ण है।

इस अभियान का उद्देश्य विशेष रूप से लोगों को शौचालय तक पहुँच प्रदान करना और खुले में शौच प्रणाली को रोकना, गंगा और यमुना जैसी नदियों की सफाई करना है जो अत्यधिक प्रदूषित हैं, अपशिष्ट प्रबंधन के बारे में जागरूकता फैलाना आदि। यह अभियान भारत सरकार द्वारा विकास की दिशा में उठाया गया एक बहुत बड़ा कदम है।

भारत में क्योंकि स्वच्छता जीवन में समृद्धि और सफलता का द्वार खोलती है और यह तभी सफल हो सकता है जब भारत का प्रत्येक नागरिक अपने आसपास के क्षेत्र में स्वच्छता बनाए रखने की प्रतिज्ञा करेगा क्योंकि यह केवल सरकार की जिम्मेदारी नहीं है।

जय हिन्द!

Similar questions