Hindi, asked by kjvaze, 11 months ago

story in hindi using following words: Jan sahayata,talab,parinam,akaal

Answers

Answered by AbsorbingMan
117

एक बार चम्बा  गांव मैं बहुत बुरा हुआ ।मानो सृष्टि को किसी बुरी आत्मा का श्राप लगा हो या किसी का पूरा प्रकोप ।पूरे गांव मैं अकाल पड़ गया था ।सब तरफ हाहाकार मचा था ।न पीने को पानी था न अन्न ।लोगो ने अपनी इस स्थिति को देखते हुए गांव के लाला से मदद मांगी तोह उसने उन्हे पानी व अन्न प्रदान करवाया ।

लोगो को पास के तालाब से यूँ पानी मुहैया करवा लाला ने जो जनसहायता का काम किया वो वाकया ही कबीले तारीफ था ।अगर सब एक दूसरे की  मदद करे तोह कितना अच्छा होगा ।लाला  के साथ भी ऐसा हुआ अच्छा काम का परिणाम लाला को लोग बहुत इज़्ज़त देने लगे ।


Answered by keshav012345
46

गोंडा: क्षेत्र में तीन सौ से अधिक हैंडपंप रिबोर की आस में सूख गए हैं। गर्मी की तपिश में टेढ़ी नदी का पानी गायब हो गया है। 250 तालाबों में पानी नदारद है। पशु-पक्षी पानी के लिए भटक रहे हैं। अप्रैल माह में गर्मी ऐसी कहर ढा रही है कि आम लोगों के साथ जीव-जंतुओं के लिए पीने का पानी समस्या बन गया है।

नगर पंचायत कटरा बाजार निवासी ¨पटू खां ने बताया कि पंचायत में एक दर्जन हैंडपंप खराब हैं। जिससे आमजन को पीने का पानी मयस्सर नहीं है। प्रत्येक गांव में पांच से दस हैंडपंप रिबोर की आस में सूख गए हैं। पानी के लिए गांववासी छोटे हैंडपंपों पर आश्रित हैं। जिनका पानी या तो रंगीन है या फिर नल से पानी नहीं निकलता है। उड़िला गांव निवासी आशीष ¨सह ने कहा कि टेढी नदी कटुआ नाला से लेकर बरूई गोंदहा तक 85 किलोमीटर की दूरी में बहती है और हजारों पशुओं के पानी पीने का सहारा है। नदी में सिल्ट जमने की वजह से 80 फीसद स्थानों पर पानी गायब हो गया है। उन्होंने कहा कि नदी सूखने के कारण एक ओर जलीय जीव मर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर पशु व जंगली जीव पानी के अभाव में गांव की ओर आ रहे हैं। संतोष शुक्ल ने कहा कि अगर नदी में जमी सिल्ट को हटा दिया जाए तो पानी की किल्लत का संकट टल सकता है। इस संबंध में पूर्व बीडीओ कार्यालय में एक प्रस्ताव बना था। लेकिन समय परिवर्तन के बाद वह भी फाइलों में दब कर रह गया। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत तालाबों का जीर्णोद्धार तो किया गया, लेकिन पानी का अभाव कोढ़ में खाज साबित हो रहा है। बृजेश तिवारी ने कहा कि पानी की आवश्यकता की पूर्ति के लिए जल संचयन अति आवश्यक है। जल संकट दूर करने के लिए हैंडपंपों की रीबो¨रग जरूरी है। जब से लोगों ने कुओं से मुंह मोडा, तब पानी ने लोगों से मुंह मोड लिया है। अवर अभियंता इंद्रजीत ने कहा कि हमारे पास खराब हैंडपंप की जानकारी नहीं है। रीबो¨रग बंद है।

Similar questions