History, asked by anujpaliwal73, 8 months ago

story of water in hindi with 700 words​

Answers

Answered by dualadmire
1

पानी हमारे लिये अत्यंत आवश्यक है और इसके बिना हमारा जीवन कुछ भी नहीं है। पानी वैसे तो बहुत आम सा शब्द है परंतु जैसे जैसे यह समय बीतता जा रहा है, हम सभी को इसकी अहमियत समझ आ रही है।

पानी के जीवन को हम इस प्रकार समझ सकते हैं:

1) पानी का सफर समुद्र के नमकीन पानी और पौधों द्वारा गवाए गये पानी से होता है। यह पानी गर्मी के कारण वाष्प बनकर वातावरण में ऊपर उठता है और बारिश के बादलों को बनाता है।

2) यह बादल फिर ठंडा होने पर इस जमा किये हुए पानी को धरती पर बारिश के रूप में पहुंचाते हैं।

3) बारिश की बूंदें धरती पर आने के बाद या तो ज़मीन में चली जाती हैं या फिर किसी जल स्त्रोत में मिल जाती हैं।

4) ज़मीनी पानी भी हमारे काम आता है।

5) जल स्त्रोतों में मिल कर पानी की बूंदें समुद्र में जा मिलती हैं और फिर यही बूंदें आगे अपना सफर ज़ारी रखती हैं।

Answered by stefangonzalez246
0

पानी की कहानी हिंदी में :

जल नहीं तो जीवन नहीं। पर इस बड़े तथ्य को जानने के बाद भी हम कहीं ज्यादा गंभीर नहीं दिखाई देते। टुकड़ों-टुकड़ों में सही पानी फिर भी हमें मिल ही जाता है। और इसलिए हम इसे एक बड़ी महत्वपूर्ण आवश्यकता के रूप में दर्ज नहीं कर पाए हैं।  जल प्रकृति की अमूल्य देन है । जीवित रहने के लिए जल अति आवश्यक है । अन्न के बिना हम कई दिनों तक भूखे रह सकते हैं परंतु जल के बिना जीवित रहना असंभव है । जल प्रत्येक जीव की आवश्यकता है । मनुष्य ही नहीं पेड़-पौधे, पशु-पक्षी भी जल के बिना जीवित नहीं रह पाते । जल के बिना तो पूरी वनस्पति ही समाप्त हो जाएगी । यदि जल न होता तो क्या होता? जल के बिना न फसलें होती, न फल, न सब्जियां, न घास-फूस, कुछ भी न होता । चारों ओर क्या होता? कुछ भी नहीं । कोई भी प्राणी जीवित न रहता ।

अध्ययन बताते हैं कि लगभग 40 देश और एक अरब लोग आज भी पर्याप्त पानी के अभाव से त्रस्त हैं। और अगर ऐसा ही रहा, तो 2050 तक 10 अरब लोग प्यासे हो जाएंगे। अगर भारत को ही देखें, तो लगभग 203 शहरों में प्रति व्यक्ति 100 लीटर पानी का अभाव है। राजस्थान के 10 शहरों में तीन दिन में एक बार पानी आता है। उत्तर प्रदेश के 6,000 गांव पानी के सीधे अभाव में फसे हैं। यहां 36 जिलों का भू-जल पीने योग्य नहीं है। देश की बड़ी नदियां पानी की कमी झेल रही हैं। और छोटी नदियां प्रायः लुप्त हो चुकी हैं। इसके चलते करोड़ों लोगों की जल आपूर्ति में लगभग 30 प्रतिशत की कटौती हो चुकी है।

बढ़ता शहरीकरण पानी के संकट को तेजी से गहरा रहा है, क्योंकि शहरों की बढ़ती आबादी के लिए पानी की उपलब्धता गांवों के नदी, तालाबों से पूरी की जा रही है। इससे गांव में जल संकट पैदा हुआ है। पानी की उपलब्धता ही एक बड़ा प्रश्न नहीं है, बल्कि बढ़ता जल प्रदूषण एक संकट के रूप में आ चुका है। जहां देश को जल संकट प्रभावित कर रहा है, वहीं दूसरी तरफ जल प्रबंधन व संरक्षण की स्पष्ट सरकारी नीतियां नहीं दिखाई देती। हम भाग्यशाली देश हैं, जिस पर मानसून की कृपा है। और पर्याप्त वर्षा हमारे किसी भी जल संकट का सीधा उत्तर है, बशर्ते हम इसको समय पर समझें।

के बारे में अधिक जानने

https://brainly.in/question/14170056

Similar questions