Hindi, asked by angle4447, 1 month ago

Story on आलसी लड़का ..​

Answers

Answered by affanraipur
1

Answer:

ये Story एक आलसी लड़के की है । एक लड़का बहुत ही ज्यादा आलसी था । वो शारारिक रूप से स्वस्थ्य था फिर भी कुछ काम नहीं करता था । वो अपने हाथ – पैर ठीक होने के बावजूद भी भीख मांगकर ही अपनी ज़िन्दगी गुजारता था ।

वो खाने – पिने के लिए हर बार दुसरो पर ही निर्भर रहता था । वो जब भी भीख मांगने जाता था तभी लोग उसे बोलते थे की तुम भीख मांगने के वजह कुछ काम शुरू करो पर वो किसी की भी नहीं सुनता था और भीख मांगकर ही अपनी ज़िन्दगी गुजारता था ।

एक दिन जब वो खाने के लिए भीख मांग रहा था तभी उसने एक बड़े से पेड़ को देखा जिसके ऊपर फल लगे थे । उसने चारो और देखा तो उसे कोई नहीं दिखा । वो आलसी लड़का उस फल को चुराने के लिए बगीचे के अंदर चला गया । उसने अंदर जाकर देखा की कोई इस बगीचे की रखवाली कर रहा है की नहीं ।

उसे अंदर कोई भी नहीं दिखाई दिया । उसने सोचा फल चुराने का यही सही समय है । वो फल चुराने के लिए पेड़ पर चढ़ने लगता है और तभी उस बगीचे के मालिक ने उसे देख लिया और वो इस आलसी लड़के को पकड़ने के लिए दौड़ते है ।

जब इस आलसी लड़के ने बगीचे के मालिक को अपनी और आते हुए देखा वैसे ही वो छिपने के लिए पास के एक जंगल की और भागने लगा ।

जंगल में आगे बढ़ने के बाद उसने एक लोमड़ी को देखा । उसने देखा की इस लोमड़ी के केवल दो ही पैर है । उसने सोचा की इस लोमड़ी के तो केवल दो ही पैर है फिर वो अपनी जिंदगी कैसे जी रही होगी ?

लोमड़ी भाग नहीं सकती है फिर वो कैसे अपने खुद के लिए खाने का इंतजाम करती होगी ? वो कैसे बाकि जानवरो से अपनी रक्षा करती होगी ?

उसने अचानक देखा की एक शेर अपने मुंह में एक मांस का टुकड़ा लिए लोमड़ी की ओर आ रहा था । जंगल में रहने वाले बाकि सब जानवर उस शेर को देखकर भागने लगते है । ये आलसी लड़का भी खुद की रक्षा करने के लिए पेड़ पर चढ़ जाता है ।

वो सोच रहा था की इस शेर से ये लोमड़ी कैसे अपने आप को बचाएगी । तभी वो देखता है की वो लोमड़ी इसी जगह पर खड़ी रहती है और वो शेर लोमड़ी के पास आता है और मांस का वो टुकड़ा वहां छोड कर चला जाता है ।

अच्छा और बुरा – Inspirational Story In Hindi

गलती – Short Story In Hindi

ये देखकर लड़का खुश हो जाता है । वो सोचने लगता है की भगवन ने सभी के लिए कुछ न कुछ योजना बनाई ही होती है ।

अब वो लड़का जंगल में से बहार निकलता है और एक जगह पर बैठ जाता है । वो इंतजार कर रहा था की कोई उसे खाना खिलाने आएगा । उसे पूरा विश्वास था की उसके लिए भी ईश्वर किसी को भेजेगा जो खाना लाएगा ।

समय बीतता जा रहा था लेकिन उस लड़के के लिए कोई भी खाना लेकर नहीं आया । वो पूरा दिन इंतजार करता रहा । अंत में वह अपनी भूख सहन नहीं कर पाया और रास्ते में भोजन की तलाश के लिए चलने लगा ।

उसे रास्ते में एक साधु महात्मा मिलते है । वो आलसी लड़का उस साधु को पूरी घटना बताता है । वो साधु से ये भी पूछता है की भगवान ने उस अपंग लोमड़ी पर अपनी दया दिखाई थी, लेकिन भगवान मेरे लिए इतना क्रूर क्यों हैं। भगवान ने मेरी मदद के लिए किसी को क्यों नहीं भेजा ?

उसकी बाते सुनकर साधु बोलते है की ,” ये बात सच है की भगवान् के पास सभी के लिए एक योजना होती ही है । हम सब भगवान् की योजना का ही एक हिस्सा होते है , लेकिन तुमने भगवान् की बातो को गलत समज लिया ” ।

वो लड़का बोला कैसे ? साधु ने मुस्कुराते हुए कहा की भगवान् नहीं चाहते है की तुम लोमड़ी की तरह रहो बल्कि वो तो तुम्हे शेर की तरह बनाना चाहते है !

Explanation:

please mark my answer as brainlist

Answered by arushidwivedi08
2

Answer:

ek ladka tha bada hi aalsi tha. kabhi use koi kam krna pasand nhi tha. vhi uska ek frnd tha jo bht hi mehnati tha. aalsi ladke ka naam anoop tha. anoop apni ma ki kabhi koi baat nhi sunta tha. vo bass chahta tha ki use kabhi bhi koi v kam na krna pade bass vo har tym sota hi rhe. uski ma us se bht jyada pareshaan ho gii thi. to ek din usne use bola ki yaha se kuchh door ek bht bada ghar bnaa huaa h vhaa koi nhi rhta h tm vhaa chale jaao vhaa tmhe koi v kam nhi krna padega. anoop bht jyada khush ho gya ar vhaa chala gya. ghar k andar jaane se pahle uss ghar ne use bataya ki agar tm iss ghar k andar chale ge to tm kabhi vapas nhi jaa paaoge anoop ne uski baat man li ar andar chala gya. fr vhaa sb kuchh tha ar use koi kam v nhi krna padta tha use vhaa sb kuchh khaane ko v milta tha kuchh tym tk to vo srf khata ar sota hi rhta tha bt kuchh tym k bad vo bht bht jyada bore ho gya. ab use apni maa ki v yaad aane lgi thi. usne uss ghar se bhaagne ki v koshish ki par vo nhi jaa paya. vo bht jyada dukhi ho gya ar jor jor se rone laga tabhi use apni maa ki awaj aai. usne idhar udhar dekha fr usne apne aap ko apni maa k pas paya. bad me use pata chala ki vo srf ek sapna dekh rha tha. uske bad vo v mehnati ban gya.

Explanation:

hope u like it...

plss mark me as brainliest

Similar questions