Hindi, asked by hoshiyarbora18, 9 months ago

story on bachpan ki chanchalta​

Answers

Answered by bhatiamona
10

                                       बालपन की चंचलता

बालपन यानी बचपन के वो दिन कितनी सुहाने थे। यह आज एहसास होता है। मानव के जीवन में हर किसी का बचपन सुहाना ही होता है, चाहे वह कितनी भी अभावों से भरा हो या गरीबी से भरा। भले ही आगे जीवन बचपन के दिनों से अधिक बहुत कुछ हासिल कर लें, लेकिन बचपन के दिन हमेशा याद आते हैं।

बचपन का आनंद कुछ अलग ही होता था क्योंकि उस समय जीवन का तनाव नहीं होता था, भविष्य की चिंता नहीं होती। अपने ही आप में मस्त रहते थे। न रोजी-रोटी की कमाने की चिंता और न ही पहनने ओढने की चिंता, जो मिला खा लिया, जो मिला ओढ़ लिया।

बालपन की वो चंचलता आज भी याद आती है, जब छोटी छोटी बातों के लिए अपने माता पिता के सामने मचल होते थे।

तरह-तरह खिलौनों का संग्रह करते और अनेक तरह की अनुपयोगी वस्तु को जमा करते और उन्हें जमा करके खुश होते। बालपन की वो चंचलता याद आती है, जब मदमस्त होकर खेत-खलिहानों, गली-कूचों, बाग-बगीचों में घूमने निकल जाते। पेड़ों पर चढ़ जाते। फल तोड़ते और उछलते कूदते। धूल भरे मैदानों में दौड़ लगाते, धूल से बदन सन जाता लेकिन कोई फिक्र नही।

रेत के घरौंदे बनाना, गुड्डे-गुड़ियों से खेलना, लुका-छिपी खेलना और दिन-भर इधर-उधर भटकना बचपन के चंचल मन का सबूत थे।

घर वापस लौटकर माँ की मार खाना और फिर थोड़ी देर बाद फिर सबकुछ भूलकर अपने में मस्त हो जाना याद आता है। माँ के सामने छोटी-छोटी चीज की जिद करना और उसके लिये आँसुओं की नदियां बहा देना याद आता है।

बालपन की नासमझी में जानवरों को पत्थर मारना, बड़े-बूढ़ों का मजाक उड़ाना और उनकी नकल कराना आदि याद आता जो बड़े होने पर अहसास हुआ कि वो सब करना गलत था। फिर भी बचपन की वो चंचलता का मजा ही कुछ अलग था, जो जीवन भर याद रहता है।

इसी तरह की अन्य स्टोरीज के नीचे दिये लिंक्स पर जायें....

Main rakt hun story in Hindi

https://brainly.in/question/13556241

Story on udane ki chah in hindi ..............

https://brainly.in/question/13616212

पत्र पर कहानी लिखिए जो 100 शब्दों  

https://brainly.in/question/13561577

Answered by Priatouri
1

बचपन की चंचलता

Explanation:

बचपन जीवन का बहुत महत्वपूर्ण समय होता है बचपन का समय इतना प्यारा और चंचलता से भरा होता है कि हर कोई अपने बचपन में वापस जाना चाहता हैl बचपन में पिताजी की उंगलियां पकड़कर वो धीरे धीरे चलना, पिताजी के कंधों पर बैठकर घूमने जाना सब बहुत याद आता है l

बचपन में जब हम रोते थे तो मां अपने आंचल से लगा कर चुप कराती थी और पिताजी चीज देकर पास बुलाते थेl वो दादा जी के साथ सुबह सैर पर जाते समय बहाने बनाना और दादी जी के पास जा कर लड्डू खाना सब याद आता हैl पिता जी का सामान घर ले कर आना और उसमे से पहले ही चीज़े छुपा लेना और फिर ज्यादा चीज़ लेने के लिए रोना सब याद आता है l

पार्क में मिटटी में खेलने से माँ का हमे रोकना और हमारा बात न मानने पर माँ की डांट खाना और माँ का हमसे रूठ जाना सभी तो हमारी चंचलता के उदाहरण है I

ऐसी और कहानियां पढ़ने के लिए दिए गए लिंक को खोले :

आज़ादी की चाह

brainly.in/question/13615982

पत्र पर कहानी

brainly.in/question/13561577

Similar questions