Hindi, asked by Anonymous, 6 months ago

story writhing flood scene in hindi

Answers

Answered by hitanshgupta556677
1

Answer:

बाढ़ एक प्राकृतिक आपदा है जो किसी क्षेत्र में अत्यधिक पानी के जमा होने के कारण होती है। यह अक्सर भारी बारिश का नतीजा है। कई क्षेत्रों को नदी या समुद्र के पानी के स्तर के बढ़ने के कारण, बांधों के टूटने के कारण और बर्फ की पिघलने के कारण बाढ़ का सामना करना पड़ता है। तटीय क्षेत्रों में तूफान और सूनामी इस स्थिति का कारण बनते हैं।

दुनिया भर में बाढ़ प्रभावित क्षेत्र

विश्व भर में कई क्षेत्रों में लगातार बाढ़ होने की संभावना है। गंभीर और लगातार बाढ़ का सामना करने वाले दुनिया भर के शहरों में भारत में मुंबई और कोलकाता, चीन में गुआंगजो, शेनज़न और टियांजिन, एक्वाडोर, न्यू यॉर्क, न्यू जर्सी, हो ची मिन्ह सिटी, वियतनाम, मियामी और न्यू ऑरलियन्स शामिल हैं।  पहले भी इन क्षेत्रों में बाढ़ के कारण विनाश होते रहें हैं।

बाढ़ के कारण उत्पन्न समस्या को कैसे नियंत्रित करें?

मानव जीवन को बाधित करने से लेकर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने तक - बाढ़ के कई नकारात्मक नतीजे हैं जिनसे निपटना मुश्किल है। इस प्रकार बाढ़ को नियंत्रित करना बहुत महत्वपूर्ण हैं। इस समस्या को नियंत्रित करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

बाढ़ चेतावनी सिस्टम

बेहतर बाढ़ चेतावनी प्रणालियों को स्थापित करना यह समय की आवश्यकता है ताकि लोगों को आगामी समस्या के बारे में सही समय पर चेतावनी दी जा सके और उनके पास अपने और अपने सामान की रक्षा करने के लिए पर्याप्त समय हो।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में भवनों का निर्माण

बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में इमारतों का बाढ़ के पानी के स्तर से ऊपर निर्माण किया जाना चाहिए ताकि संपत्ति के नुकसान के साथ-साथ वहां रहने वाले लोगों को भी नुकसान से बचाया जा सके।

जल भंडारण प्रणाली की शुरुआत

बारिश के पानी को पुन: उपयोग करने के लिए सरकार को जल भंडारण प्रणालियों के निर्माण में निवेश करना चाहिए। इस तरह से मैदानी इलाकों में पानी के अतिप्रवाह होने और बाढ़ का कारण बनने की बजाए पानी का अत्यधिक इस्तेमाल किया जा सकता है।

ड्रेनेज सिस्टम को मजबूत बनाएं

बाढ़ के मुख्य कारणों में से एक ख़राब जल निकासी व्यवस्था है। जल निकासी से बचने के लिए अच्छी जल निकासी प्रणाली होना जरूरी है जिससे बाढ़ की स्थिति ना उत्पन्न हो।

बाढ़ बैरियर स्थापित करें

उन क्षेत्रों में बाढ़ बैरियर स्थापित किए जाने चाहिए जो बाढ़ से प्रभावित हैं। पानी निकल जाने के बाद इन्हें हटाया जा सकता है।

निष्कर्ष

हालांकि बारिश की घटनाएं, बर्फ-पहाड़ों का पिघलना, जल निकासियों और तूफानों को रोकना मुश्किल हो सकता है लेकिन इनमें से अधिकांश मामलों में पहले एतियात बरती जा सकती है और सरकार जल निकासी सुनिश्चित करने के लिए उपाय कर सकती है जिससे बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। यहाँ ऊपर साझा किए गए कुछ तरीकों को नियोजित करके बाढ़ की स्थिति से बचा जा सकता है।

Explanation:

Answered by vishaljivan15
2

एक बार क्वींसलैंड में एक बहुत बड़ी बाढ़ आई। लेकिन यह एक साधारण बाढ़ थी। यह इतना शक्तिशाली था, वास्तव में इसने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। सभी लोग अपनी-अपनी छतों पर चढ़े और अपनी सारी प्रार्थनाएँ कही, लेकिन 22 लोगों की मृत्यु हो गई।बाढ़ सड़कों, सड़कों पर और घरों में उग आई। परिवारों ने अपने घरों में आने वाले पानी को तौलिये और रेत के थैलों का उपयोग करने के लिए बहुत जल्दी से कोशिश की, लेकिन जैसे-जैसे बाढ़ उनकी उम्मीद से बड़ी होती गई, यह बढ़ती रही। फिर भी पानी अंदर आया और तब तक ऊंचा और ऊंचा होता जा रहा था जब तक उन्हें पता नहीं था कि उन्हें ऊंची जमीन पर पहुंचने की जरूरत है।डैड अपनी छतों पर चढ़ गए, क्योंकि वे सबसे मजबूत हैं, और फिर एक के बाद एक बच्चों के मम्मों ने उन्हें छत के माध्यम से डैड्स को सौंप दिया, जहां वे बचाव के लिए हेलीकॉप्टर का इंतजार करते थे। बचाव करते हुए सबसे शानदार दृश्य हुआ। वे अपने दिमाग से डर गए थे और एक सर्फ़बोर्ड पर एक आदमी उच्च भूमि के लिए अपने रास्ते पर हर किसी के सामने आया था।हैरानी की बात यह है कि हेलीकॉप्टर छत पर मंडराता है और सबसे कम उम्र के बच्चों को बचाया जाता है। जबकि ऐसा हो रहा था कि पानी का बढ़ना जारी था और गटर में पानी भरने लगा। दूसरे बच्चे सबसे बुरा सोचने लगे और अचानक एक विशाल लहर घर के पास पहुंची और छत से जा टकराई।

बच्चों के माता-पिता बह गए और बच्चे इतने परेशान थे। सौभाग्य से माता-पिता ने एक चोकर पर कब्जा कर लिया और अन्य बच्चों के साथ हेलीकॉप्टर द्वारा बचाया जा सका।

वे सभी बच गए और अब ठीक हैं, लेकिन उन्हें एक नया घर बनाना है। यहां तक कि हमारे कुत्ते और बिल्ली को बहुत अच्छी बूढ़ी महिला द्वारा सुरक्षित मैदान में पहाड़ी के ऊपर बचाया गया।

Hope This Will Help U

Similar questions