Hindi, asked by kahkashashaikh785, 4 months ago


story writing

एक घना जंगल एक साम- राहगीरी
को काटना
साप साधू की संगति में-
उपदेशकारी मता परिणाम, लोगों
का माप की 'टेल मारकर सताना
साधु का दुबारा आना-उपदेश
फुफकारी, लेकिन काटो मत 'सीया​

Answers

Answered by bhatiamona
3

एक घना जंगल एक साम - राहगीरी को काटना साप साधू की संगति में - उपदेशकारी मता परिणाम, लोगों - का माप की 'टेल मारकर सताना - साधु का दुबारा आना-उपदेश - फुफकारी, लेकिन काटो मत 'सीया​

दिए गए बिंदुओं पर आधारित कहानी इस प्रकार होगी :

एक बेहद घना जंगल था, जिसमें एक सांप रहता था।  वह शाम बेहद जहरीला सांप का और आते जाते राहगीरों को काट दिया करता था। वह सब आपका क्रोधी सांप था। एक दिन उस जंगल में एक साधु महाराज तपस्या करने आए। उन्होंने सांप को देखा और उसके स्वभाव को देखा तब उन्होंने सांप से कहा  कि तुम यूं ही क्रोध मत किया करो और लोगों को काटा मत करो। इससे तुम्हारा जीवन अधिक सुख में व्यतीत होगा।  यह कहकर उन्होंने सांप के अंदर से उसका जहर भी निकाल दिया। सांप ने उनकी बात मान ली और वह अब लोगों को नहीं काटता था। साधु महाराज चले गए।

कुछ दिनों बाद जब साधु महाराज द्वारा वापस आए तो उन्होंने सांप को बेहद हमारी हालत में पड़े हुए पाया। साधु महाराज ने सांप से पूछा तुम्हारी यह हालत कैसे हुई?  तब सांप ने कहा कि आपने कहा था कि लोगों को मत काटा करो तो मैंने लोगों को काटना बंद कर दिया।  इससे आप लोगों ने मुझसे डरना छोड़ दिया है अब मैं मुझ को पत्थर भी मारते हैं। मैं कहीं खाने के लिए बाहर भी नहीं जा पाता इसलिए इसलिए कमजोर हो गया हूं।  

साधु ने कहा मैंने तुम्हें बेवजह लोगों को ना काटने के लिए कहा था। मैंने यह नहीं कहता कि तुम अपनी रक्षा ही ना करो। इसलिए तुम अपनी रक्षा करने के लिए आक्रामक रवैया अपना सकते हो। साथ ही साथ केवल जीव-जंतुओं के शिकार पर ही निर्भर मत रहो बल्कि प्राकृतिक वनस्पति भोजन पर भी को भी अपना हो  इससे तुम्हारी मांसाहारी भोजन पर निर्भरता कम होगी।  और यदि कोई तुम्हें मारे तो तुम अपने बचाव के लिए अपनी सुरक्षा के लिए उसका जवाब दे सकती हो। सांप ने साधु की बात मान ली अबे निडर होकर रहने लगा और मांसाहारी भोजन छोड़कर शाकाहारी भोजन भी अपना लिया।

#SPJ3

Learn more:

https://brainly.in/question/54482368

कहानी-लेखन • निम्नलिखित मुद्दों के आधार पर 70 से 80 शब्दों में कहानी लिखकर उसे उचित शीर्षक दीजिए तथा सीख लिखिए : एक लड़की - अपना जन्मदिन अलग तरीके से मनाना का अनुभव करना। अपने लिए कुछ न लेना - दूसरों को बाँटना - खुशी ​

https://brainly.in/question/41246992

कहानी के तत्वों के केवल नाम लिखिए।​

Similar questions