Hindi, asked by kushwahanitin2559, 11 months ago

sukhe ki isthiti ki mhatv par 250.300 Sabdo me sampadkiy likhiy

Answers

Answered by Anonymous
1

सूखा, जिसका परिणाम पानी की कमी से होता है, मुख्य रूप से बारिश की कमी के कारण होता है स्थिति समस्याग्रस्त है और सूखा प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए घातक साबित हो सकती है। यह विशेष रूप से किसानों के लिए एक अभिशाप है क्योंकि यह उनकी फसलों को नष्ट कर देता है। सतत सूखा जैसी स्थिति में भी मिट्टी कम उपजाऊ हो जाती है।


सूखा के कारण


कई कारक हैं जो सूखा का आधार बनते हैं। यहां इन कारणों को विस्तार से देखें:


वनों की कटाई


वनों की कटाई को वर्षा की कमी के मुख्य कारणों में से एक कहा जाता है जिससे सूखा की स्थिति उत्पन्न होती है। पानी के वाष्पीकरण, भूमि पर पर्याप्त पानी की ज़रूरत और बारिश को आकर्षित करने के लिए भूमि पर पेड़ों और वनस्पतियों की पर्याप्त मात्रा की आवश्यकता है। वनों की कटाई और उनके स्थान पर कंक्रीट की इमारतों के निर्माण ने पर्यावरण में एक प्रमुख असंतुलन का कारण बना दिया है। यह मिट्टी की पानी की पकड़ की क्षमता को कम करता है और वाष्पीकरण बढ़ाता है। ये दोनों कम वर्षा का कारण है।


कम सतह जल प्रवाह


नदियां और झीलें दुनिया भर के विभिन्न क्षेत्रों में सतह के पानी के मुख्य स्रोत हैं। अत्यधिक गर्मियों या विभिन्न मानव गतिविधियों के लिए सतह के पानी के उपयोग के कारण इन स्रोतों में पानी सूख जाता है जिससे सूखा उत्पन्न होता है।


ग्लोबल वॉर्मिंग


पर्यावरण पर ग्लोबल वार्मिंग का नकारात्मक प्रभाव के बारे में सभी को पता है। अन्य मुद्दों में ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन है जिसमें पृथ्वी के तापमान में वृद्धि के परिणामस्वरूप वाष्पीकरण में वृद्धि हुई है। उच्च तापमान भी जंगल की आग का कारण है जो सूखा की स्थिति को बढ़ावा देता है।


इसके अलावा अत्यधिक सिंचाई भी सूखा के कारणों में से एक है क्योंकि यह सतह के पानी को खत्म कर देती है।


निष्कर्ष


हालांकि सूखा का कारण काफी हद तक हम सभी को ज्ञात हैं और यह ज्यादातर जल संसाधनों और गैर-पर्यावरण अनुकूल मानव गतिविधियों के दुरुपयोग का परिणाम है। इस समस्या को रोकने के लिए कुछ ज्यादा नहीं किया जा रहा है। यह समय है कि इस वैश्विक मुद्दे को दूर करने के लिए विभिन्न देशों की सरकारों को हाथ मिलाना चाहिए।


Azikhan: nice answer g♥️
Anonymous: Thnx for the complement g ^_
Azikhan: ✨mention nt:-)
Anonymous: :D
Azikhan: ˙·٠•●♥[ ☺️ ]♥●•٠·˙
Anonymous: wanna be friend with me :P
Similar questions