History, asked by ruvikmalhotra, 5 hours ago

summary of mahabharata in hindi in 100 words

Answers

Answered by shivrajawat2007
2

Answer:

कुछ मायनों में, महाभारत की पूरी कहानी यह है कि कैसे हमारी दुनिया, कलियुग की दुनिया अस्तित्व में आई, और कैसे चीजें उन चीजों के लिए जितनी बुरी थी, उतनी ही खराब हो गई। रामायण के पास पीड़ा और भी विश्वासघात का हिस्सा है, लेकिन महाभारत के प्रतिद्वंद्वी नफरत और प्रतिशोध से मेल खाने के लिए कुछ भी नहीं है। महाभारत की परिणति कुरुक्षेत्र की लड़ाई है जब दो भाइयों के दो बैंड, पांडव और कौरव, दो भाइयों के पुत्र और एक दूसरे के साथ चचेरे भाई, क्रूरता और निर्दयता से एक दूसरे के साथ लड़ते हैं, जब तक पूरी दौड़ लगभग नहीं हो जाती सफाया।

पांडु के पांच पुत्र, पांडव, कहानी के नायक हैं। सबसे बड़ा राजा युधिष्ठिर है इसके बाद भीम भी एक बहुत ही मजबूत सेनानी है, जो समान रूप से भारी भूख के साथ है। भीम अर्जुन के बाद, योद्धाओं का सबसे बड़ा और कृष्ण के साथी भी। पिछले दो जुड़वा, नकुला और सहदेव हैं। ये पांच भाई एक पत्नी द्रौपदी (एक दुर्घटना से उन सभी पांचों की पत्नी बन गए हैं, जैसा कि आप सीखेंगे)।

पांडवों के दुश्मन कौरव हैं, जो पांडु के भाई, धृतराष्ट्र के पुत्र हैं। यद्यपि धृतराष्टय अभी भी जीवित है, वह अपने पुत्र दुर्योधन को रोक नहीं सकता, जो अपने चचेरे भाई, पांडवों की उपलब्धियों को कड़वी से रोके। दुर्योधन अपने मामा के लिए युधिष्ठिर को पासा के खेल में चुनौती देने की व्यवस्था करता है, और युधिष्ठिर सब कुछ दूर जुटाता है, यहां तक ​​कि खुद भी। पांडवों को निर्वासन में जाना पड़ता है, लेकिन जब वे वापस लौटे तो वे कौरवों को युद्ध में शामिल करते हैं। कृष्ण पांडवों के पक्ष में लड़ता है, और अर्जुन के सारथी के रूप में कार्य करता है। प्रसिद्ध "भगवान का गीत", या भगवद् गीता, वास्तव में महाभारत के भीतर एक किताब है, क्योंकि कुरुक्षेत्र की लड़ाई शुरू होती है। जब अर्जुना युद्ध के मैदान पर अपने चचेरे भाइयों का सामना करता है, तो वह निराश और डूब जाता है, लड़ने में असमर्थ होता है भगवद् गीता में ऐसे शब्द शामिल हैं जो उस समय कृष्ण ने अर्जुन से बात की थी।

पांडवों ने युद्ध जीत लिया है। दुर्योधन की हत्या कर दी जाती है, और कौरवा सेनाएं नष्ट हो जाती हैं। लेकिन यह शायद ही सुखद अंत है युधिष्ठिर राजा बन जाता है, लेकिन युद्ध की हिंसा से दुनिया हमेशा के लिए बदल जाती है। अगर आप इलियड से परिचित हैं, तो आपको याद होगा कि यह महाकाव्य ट्रोजन नायक हेक्टर के अंतिम संस्कार के साथ समाप्त होता है, एक क्षण जो बिल्कुल उदास और दुखी है। महाभारत के लिए भी यही सच है अंत में सीखा कई सच्चाई हैं, लेकिन जीत, जैसे कि यह एक भयानक कीमत पर आता है

Answered by bhowmick00
1

Answer:

there are two pages in attachment

Explanation:

hope it helps u

Attachments:
Similar questions