Physics, asked by abdurrab9946, 8 months ago

suraj ke sabse bade aur chhote sayyaron kya hai​

Answers

Answered by preetykumar6666
0

सौरमंडल का सबसे बड़ा और सबसे छोटा ग्रह:

सबसे छोटा ग्रह:

यह मापने के लिए अलग-अलग तरीके हैं कि "कुछ" कितना बड़ा है। पहला एक वस्तु का द्रव्यमान है (इसमें कितना पदार्थ है) और दूसरा इसका आयतन है (इसमें कितना स्थान है)। द्रव्यमान और आयतन दोनों के संबंध में सबसे छोटा ग्रह बुध है - 4,879 किमी के पार और 3.3010 x 1023 किलोग्राम, यह छोटा संसार पृथ्वी की तुलना में लगभग 20 गुना कम है, और इसका व्यास लगभग 2½ गुना छोटा है। वास्तव में, बुध पृथ्वी की तुलना में हमारे चंद्रमा के आकार के करीब है।

सबसे बड़ा ग्रह:

हमारे सौर मंडल का अब तक का सबसे बड़ा ग्रह बृहस्पति है, जो द्रव्यमान और आयतन दोनों में अन्य सभी ग्रहों को मारता है। बृहस्पति का द्रव्यमान पृथ्वी की तुलना में 300 गुना अधिक है, और इसका व्यास 140,000 किमी है, जो पृथ्वी के व्यास का लगभग 11 गुना है। (बृहस्पति का महान लाल धब्बा, यहां तक ​​कि इसके वर्तमान आकार में, पूर्ण पृथ्वी के व्यास के बराबर, 15,900 तक फैला हुआ है।) बृहस्पति संयुक्त सौर मंडल के बाकी ग्रहों की तुलना में 2½ गुना अधिक विशाल है। हालांकि, इसके थोक के बावजूद, बृहस्पति की सिर्फ 10 घंटे की तेजी से रोटेशन की अवधि है!

Answered by StaceeLichtenstein
0

Solar System is the correct answer to the given question.

Explanation:

  • The Solar System is the Sun's rotationally symmetric structure, as well as its surrounding items, either the explicitly or the implicitly.The majority are the eight planets, the rest are effect as a result, the minor planets and the other bodies of the known universe.
  • The solar system consists of the sun and all that orbits it, along with the planets, moons , meteorites, etc.

Learn More :

  • brainly.in/question/19829
Similar questions