Music, asked by khanshokin609, 6 months ago

swach Bharat abhiyan in Hindi 200-250 words​

Answers

Answered by kamal2043
0

Answer:

स्वच्छ भारत अभियान एक राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान है जो भारत सरकार द्वारा स्थापित है। यह अभियान भारत के सड़कों, सड़कों और बुनियादी ढांचे को साफ करने के लिए 4041 वैधानिक कस्बों को कवर कर रहा है। यह एक व्यापक आंदोलन है जो 201 9 तक स्वच्छ भारत बनाने के लिए चलाया गया है।

Answered by anita6675
5

Answer:

स्वच्छ भारत अभियान को नरेंद्र मोदी जी ने एक राष्ट्रव्यापी सफाई अभियान के रूप में शुरू किया था जिसे स्वच्छ भारत की कल्पना की दृष्टि से लागू किया गया था। स्वच्छ भारत का सपना गाँधी जी का था जिसका अर्थ था पूरे भारत का स्वच्छ होना।

महात्मा गाँधी जी ने स्वच्छ भारत के मिशन को पूरा करने के लिए बहुत प्रयत्न किए लेकिन उस समय पर लोगों को स्वच्छ भारत मिशन में कोई दिलचस्पी नहीं थी जिसकी वजह से गाँधी जी का सपना पूरा नहीं हुआ था इसलिए भारत सरकार ने गाँधी जयंती के दिन महात्मा गाँधी जी के स्वच्छ भारत के सपने के लिए स्वच्छ भारत अभियान की घोषणा की।

स्वच्छ भारत अभियान को गाँधी जी की 145वीं जयंती पर 2 अक्तूबर, 2014 को शुरू किया गया। स्वच्छ भारत अभियान में भाग लेना सभी लोगों के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती है क्योंकि इस मिशन को केवल तभी सफल बनाया जा सकता है जब सभी लोग साथ मिलकर इसमें भाग लेंगे। स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए बहुत सारे नेताओं, अभिनेताओं, अभिनेत्रियों और आम जनता ने अपना पूरा योगदान दिया है। इस मिशन के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी ने जितने हो सकें सफल प्रयास किए हैं।

Please mark it as brainliest answer.

Similar questions