Hindi, asked by duuko, 1 year ago

swachh bharat abhiyan

Answers

Answered by shivam2000
3
स्वच्छ भारत अभियान हमारे सम्मान के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2 अक्टूबर 2014 पर शुरू किया गया था। गांधी जी हमेशा स्वच्छ भारत चाहते हैं। यह भारत में स्वच्छता की दिशा में उठाए गए एक बड़ा कदम है। यह गांधी जी के लिए एक उपहार है। स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया गया था: -2 अक्टूबर को गांधी जी का जन्म हुआ था।

हमारे प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली में इसे शुरू कर दिया है और अपने शहर को साफ करने के लिए सभी को संदेश दिया।

  तारक मेहता का Oolta चश्मा, सचिन तेंदुलकर, आमिर खान आदि की पूरी टीम है, जो इस बात के लिए हमारे प्रधानमंत्री नौ लोगों को चयनित किया गया है

इस अवसर नरेंद्र मोदी पर खुद कई परिवेश साफ

"सफाई भक्ति की दिशा में एक मार्ग है" यह बात हर व्यक्ति में आना चाहिए।

तो आओ और हमारे देश स्वच्छ और हरे रंग बनाते हैं।
Answered by DiyaDebeshee
16

Hello friends!

I have already answered this question before, so I am just copying it from the previous answer that I have answered.

Swachh Bharat Abhiyan is a national level campaign and is being run by the Indian government, which has been started for the cleaning of cities and villages.

This campaign was officially started by Prime Minister Narendra Modi on Mahatma Gandhi's 145th birth anniversary on 2 October 2014 in Rajghat, New Delhi. It is a politics-free campaign and is inspired by patriotism.

जब मैं फिल्मों में विदेशी शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों को देखता हूं, तो मुझे आश्चर्य होता है कि यह जगह कितनी सुंदर और साफ है। स्विट्जरलैंड के बर्फीले पहाड़ों, इटली की फूलों और ऑस्ट्रेलिया के रेतीले समुद्र तटों से सजे हुए खिड़कियां हमें अपनी सुंदरता और स्वच्छता के साथ आनंद लेती हैं। हमारे भारत में ऐसी अभूतपूर्व पर्यटक स्थलों, ऐतिहासिक स्मारकों, विरासत स्थलों और राजसी महल की कोई कमी नहीं है, लेकिन वे विदेशी समकक्षों की तरह क्यों नहीं दिखते?

स्वच्छ भारत अभियान को क्लीन इंडिया मिशन या क्लीन इंडिया ड्राइव या स्वच्छ भारत अभियान भी कहा जाता है। यह एक राष्ट्रीय स्तर का अभियान है जिसे भारत सरकार द्वारा सभी पिछड़े सांविधिक कस्बों को साफ करने के लिए कवर किया जाता है। यह विशेष रूप से महात्मा गांधी की जयंती पर शुरू किया गया था क्योंकि उन्हें सपना देखा गया था और इस देश को एक स्वच्छ देश बनाने के लिए बहुत उत्सुक था। महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती तक अगले पांच सालों में स्वच्छ भारत का सपना पूरा करने के लिए भारत सरकार द्वारा फिर से भारत मिशन शुरू किया गया है। यह महात्मा गांधी की 145 वीं जयंती पर 2 अक्तूबर को 2014 में शुरू किया गया था।

 हमारे भारत को साफ करने के लिए, बहुत कुछ सरल चीजें हैं जो हमें करने की आवश्यकता हैं

1. कचरे के डिब्बे में कचरा फेंकें

2. थूकना को प्रोत्साहित न करें, यदि ऐसा कर रहे हों तो तुरंत लोगों की निंदा करें।

3. प्लास्टिक कवर, प्लास्टिक के डिस्पैबल्स के उपयोग से बचें 

4. जब आप शॉपिंग के लिए जाते हैं तो अपने साथ एक बैग लें, अपने आसपास के लोगों को एक ही सिखें।

5. अधिक से अधिक वृक्षों का विकास

hope u like!

mark as brainliest!

Similar questions