Hindi, asked by saurabh3447, 9 months ago

Swachh Bharat swastha Bharat anuched

Answers

Answered by deepnoor91
1

Answer:

Swachh bharat abhyan was stated on 2 October, 2014 by our prime minister shrinnarendra modi . Our prime minister shri narendra modi has taken along with billions of people to make India clean and green

Answered by 12345678901234567q
1

स्वच्छ भारत अभियान– साफ सफाई के महत्तव को समझते हुए मोदी सरकार द्वारा 2 अकतुबर,2014 को स्वच्छ भारत की मूहीम शुरू की गई थी। इसके अंतर्गत गलियों,सड़को, मोहल्ले,गाँव और शहर आदि की सफाई करना है। स्वच्छ और सुंदर भारत का सपना गाँधी जी ने देखा था जिसे साकार करने की जिम्मेदारी नरेंदर् मोदी जी ने ली है। स्वच्छ भारत यानि कि स्वस्थ भारत। जिंदगी की भागदौड़ में लोग साफ सफाई की अहमियत भूलते ही जा रहे है। जहाँ देखो वही पर कूड़ा फेंक देते है जिससे कि सैकडों बिमारियाँ उत्पन्न हो रही है और लोग ज्यादा बिमार हो रह रहे है। पूरे भारत को स्वच्छ बनाने के लिए सरकार ने जगह जगह पर कूड़ेदान रखवाए हैं।घरों और दुकानों का कूड़ा लेने के लिए गाड़ी भेजी जाती है। सरकार के स्वच्छता अभियान ने लोगों को साफ सफाई के प्रति जागरूक किया है। बहुत सारे सार्वजनिक शोचालय भी बनाए ताकि लोग खुले में शोच न जाए और गंदगी न फैले। अगर हमारे चारों तरफ साफ सफाई होगी तो सब कुछ बहुत सुंदर होगा और लोग भी स्वस्थ रहेंगे। कोई एक व्यक्ति पूरे देश को साफ नहीं रख सकता,हम सब को मिलकर ही यह काम करना होगा।

SECOND ANUCHED

स्वच्छ भारत अभियान : चलो स्वच्छ भारत मिशन के लिए एक साथ मिलकर हाथ मिलाएं।

एक प्रदूषण मुक्त स्वच्छ भारत देश को सबसे अच्छी श्रद्धांजलि होगी। स्वच्छ भारत अभियान भारत की सरकार द्वारा आयोजित एक स्वच्छता जन आंदोलन है और माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गइ है। यह सबसे मूल्यवान अभियान है और हर भारतीय को उज्ज्वल भारत के भविष्य के लिए इसके बारे में पता होना चाहिए। यह कार्यक्रम आधिकारिक तौर पर 2 अक्टूबर 2014 को महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानी महात्मा गांधी की 145 वीं वर्षगांठ की याद में शुरू हुआ था। यह अभियान एक राजनीतिक मुक्त मिशन है जो देश के कल्याण पर बेहद जोर देता है। इस प्रतिष्ठित अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों को भारत को स्वच्छ बनाने के लिए प्रेरित करना है| “स्वच्छ भारत अभियान” में शिक्षक, छात्र और आम लोग बड़ी तेज़ी से भाग ले रहे हैं।

स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Abhiyan ) का मुख्य उद्देश्य : स्वच्छता अभियान का मुख्य उद्देश्य विश्व स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम के रूप में मिशन को प्रसारित करना है। इस कार्यक्रम में सार्वजनिक क्षेत्रों में स्नानघर का निर्माण, ग्रामीण इलाकों में स्वच्छता जागरूकता को बढ़ावा देने, सड़कों की सफाई, लोगों में व्यवहारिक बदलाव लाने और दुनिया से पहले भारत को एक आदर्श देश बनाने में शामिल है।इस अभियान को स्वीकार करते हुए नौ लोगों को पहले कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया था और इसी तरह श्रृंखला जारी रखनी चाहिए, इस तरह उन लोगों की एक बड़ी श्रृंखला होगी जो इस अभियान में शामिल हो सकते हैं और इसे सफल बना सकते हैं। स्वच्छता कार्यक्रम के पूरा होने पर, यह अप्रत्यक्ष रूप से भारत में व्यापारिक निवेशकों का ध्यान आकर्षित करेगा और पर्यटकों के आकर्षण दुनिया भर से अधिक होगा। इससे भारत का एक और गंभीर परिणाम आर्थिक विकास भी होगा।

उस बिंदु पर विभिन्न ब्रांड एंबेसडर्स को प्रधान मंत्री द्वारा इस घटना के लिए नामांकित किया जाता है ताकि वह सफल अभियान बना सके। यह मिशन स्वच्छता कार्यक्रम के लिए निजी क्षेत्रों की भागीदारी की सुविधा प्रदान करता है। स्वच्छ भारत अभियान महात्मा गांधी ने सपना देखा था। अपने समय के दौरान वह गरीब लोगों की परिस्थितियों और देश की अशुद्ध स्थिति का पालन कर रहा था। उन्होंने कहा, “स्वच्छता और स्वच्छता एक स्वस्थ जीवन का नेतृत्व करने का एक अभिन्न हिस्सा हैं।” 67 साल की स्वतंत्रता के बाद भारत स्वच्छता से दूर हो गया।

इसलिए यह मिशन भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक गंभीर अभियान है जिसमें विभिन्न कार्यक्रमों के साथ देश को पूरी तरह स्वच्छ और स्वच्छिकरण स्थापित किया गया है। यह कार्यक्रम अगले पांच वर्षों में 2 अक्टूबर 2019 तक पूरा किया जाना है।

यह देश के लिए बहुत जरूरी है जब तक लक्ष्य पूरा नहीं हो गया है। यह मिशन शहरी जीवन की गुणवत्ता में सुधार करेगा। यह एक पारिस्थितिकी अभियान है, जो ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता बनाए रखने के लिए लोगों को आरंभ करता है। आप स्वच्छ और हरे रंग की भारत के लिए इस कार्यक्रम में कदम उठा सकते हैं।साथ में आप परिवर्तन कर सकते हैं एक पारिस्थितिकी-अनुकूल समाज को हमेशा अपने नागरिकों को हर जीवन के जीवन में स्वस्थ और स्वच्छ रहने के लिए आवश्यक है।

यह कार्यक्रम लोगों के साथ मिलकर लाएगा और भारत के नागरिक का ख्याल रखेगा, हम आपकी देखभाल करेंगे। हम आपके अंतहीन प्रेम के लिए भारत के सभी नागरिकों को धन्यवाद देते हैं और स्वच्छ भारत अभियान का पालन करते हैं और इसे अगले स्तर तक ले जाते हैं। बापू का सपना इस स्वच्छता मिशन से वास्तविकता में जा रहा है।

Similar questions