Hindi, asked by paganagarwal11, 10 months ago

swachta abhiyan ke labh​

Answers

Answered by Raghuroxx
4

Answer:

स्वच्छ भारत अभियान के तहत जहां देश को साफ-सुधरा बनाने में मद्द मिलेगी वहीं गंदगी की वजह से पर्यावरण में फैलने वाली कई घातक बीमारियों से भी बचा जा सकेगा साथ ही एक स्वस्थ समाज का निर्माण होगा । स्वच्छ भारत अभियान से लोगों में साफ-सफाई को लेकर जागरूकता फैली साथ ही स्वास्थ्य शिक्षा के माध्यम से स्वच्छता सुविधाओं को भी काफी बढ़ावा मिला । स्वच्छ भारत अभियान के अंर्तगत लोगों के रहन-सहन में सफाई को लेकर काफी सुधार हुआ साथ ही नगर परिषद, नगर पालिका को भी लाभ पहुंचा स्वच्छ भारत मिशन से होने वाले लाभ निम्नलिखित है –

जागरूकता सृजन और स्वास्थ्य शिक्षा के माध्यम से स्वच्छता सुविधाओं को बढ़ावा मिला।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत सफाई के प्रति लोगों में जागरूकता फैली।

स्वच्छ भारत योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में सामान्य जीवन स्तर में सुधार होगा।

नगर परिषद, नगर पालिका को भी काफी लाभ पहुंचा सफाई अभियान के तहत कई सफाई कर्मियों की भी नियुक्ति की गई जिससे देश को साफ-सुथरा रखा जा सके।

सफाई अभियान के तहत ग्रामीण भारत में कचरे का इस्तेमाल जैव उर्वरक और ऊर्जा के कई रूपों में बदलने के लिए किया जाएगा।

इसके अलावा स्वच्छ भारत अभियान के तहत जागरूकता फैलाने के लिए बड़े स्तर पर स्कूल,कॉलेज, सरकारी दफ्तर, ग्रामीण पंचायत के अलावा कई संस्थानों को जोड़ा जाएगा जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इस अभियान का हिस्सा बन सके इससे देश को साफ-सुथरा करने में भी मदत मिलेगी।

ग्रामीण क्षेत्रों में जिन घरों में शौचालय की व्यवस्था नहीं है ऐसे घरों में शौचलय के निर्माण के लिए राज्य सरकार 3000 रुपए की राशि देगी।

आपको बता दें कि सफाई अभियान के तहत टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, महिंद्रा ग्रुप और रोटरी इंटरनेशनल समेत 14 कंपनियों ने भी अपना अहम योगदान दिया और करीब 3 हजार 195 नए शौचालयों का निर्माण करने का वादा किया है था इसके साथ ही आपको बता दें कि कई दिगग्ज हस्तियों ने सफाई अभियान में अपना योगदान दिया और भारत को साफ-सुथरा रखने की मुहिम छेड़ी।

स्वच्छ भारत मिशन मोदी सरकार की वाकई सराहनीय पहल है इस अभियान के माध्यम से न सिर्फ स्वच्छ भारत का निर्माण होगा बल्कि भारत की पहचान स्वस्थ देशों में की जा सकेगी।

Similar questions