Hindi, asked by cute8303, 1 year ago

Swachta abhiyan Mai yuva varg ka yogdan

Answers

Answered by mchatterjee
15

हमारे देश के भावी पीढ़ी हमारे देश के सपने को पूरा करने वाले युवा वर्ग जिनमें बदलाव का जोश कुछ हटकर करने का जूनून है। और युवाओं का यही जोश स्वच्छता अभियान में चार चांद लगा रहा है उनके अमूल्य योगदान से।


हमारे देश में जहां कुछ युवाएं युवा होकर भी अपने जोश और जुनून का सही उपयोग नहीं करते वहीं दूसरी ओर कुछ युवाएं हर पल , हर वक्त केवल भारत के सपनों के साकार करने में एकजुट होकर काम करते हैं।


स्वच्छता अभियान में आज के हमारे युवा बढ़-चढ़कर काम कर रहे हैं। वह गांव गांव जाकर कुछ एन जी ओ से मिलकर स्वच्छता अभियान का कैम्पेनिंग कर रहे हैं। इसके अलावा वह लोगों को जागरूक भी करते हैं ‌।

Answered by Anonymous
5
\huge{\bold{\red{Heya!!!}}}


\bold{\blue{Here\:is\:your\: answer\: }}


शहर के विभिन्न संगठनों से जुड़े युवाओं ने हिन्दुस्तान कार्यालय में शपथ ली कि वह शहर में गंदगी नहीं फैलने देंगे। युवाओं ने कहा कि इतिहास गवाह है कि जिस क्षेत्र में युवाओं की भागीदारी बढ़ी है, वहां हमेशा से नई क्रांति आई है। अब जरूरी हो गया है कि शहर को साफ करने के लिए युवाओं को आगे आना ही होगा। प्रत्येक युवा को अपने घर और बाहर सफाई की जिम्मेदारी लेनी होगी। यदि अब नहीं सोचा तो आने वाले समय में इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। स्वच्छ भारत अभियान को लेकर हिन्दुस्तान ने सार्थक पहल शुरू की है। इसीके साथ हिन्दुस्तान के गाजियाबाद कार्यालय में युवा संगठनों के साथ पहला संवाद आयोजित किया गया। संवाद में आए युवाओं ने कहा कि केवल बातों से या जागरूकता से काम नहीं चलेगा। इसके लिए जिम्मेदारी लेनी होगी। 
शुभम अग्रहारी ने कहा कि राजनीति के साथ-साथ सफाई भी की जाए तो समाज में एक अलग पहचान बनती है। विकास सिंह ने कहा कि हम केवल नगर निगम के अधिकारियों को दोष देते हैं लेकिन कभी ध्यान नहीं रखते कि हमारी गली में कौन सफाई कर्मचारी काम करता है। रंजीत कुशवाह ने कहा कि बुजुर्गों को सफाई करते देख कहा जाता है कि अब उनकी पास कोई काम नहीं है, बच्चों को काम करता देख सभी मनोरंजन के रूप में देखते हैं। यदि कोई युवा सफाई करता है तो लोग उसकी अहमियत समझते हैं। 


\bold{\green{✓✓✓✓✓✓✓✓✓}}
Similar questions