Hindi, asked by narendarsingh80, 7 months ago

Swasthya jeevan ke labh par anuched

Answers

Answered by ahmadmairajali
3

Answer:

स्वास्थ्य एक व्यक्ति की शारीरिक, मानसिक और सामाजिक बेहतरी को संदर्भित करता है। एक व्यक्ति को अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेते हुए तब कहा जाता है जब वह किसी भी शारीरिक बीमारियों, मानसिक तनाव से रहित होता है और अच्छे पारस्परिक संबंधों का मज़ा उठाता है। पिछले कई दशकों में स्वास्थ्य की परिभाषा काफी विकसित हुई है। हालांकि इससे पहले इसे केवल एक व्यक्ति की भौतिक भलाई से जोड़ा जाता था पर अब यह उस स्थिति को संदर्भित करता है जब कोई व्यक्ति अच्छे मानसिक स्वास्थ्य का आनंद ले रहा है, आध्यात्मिक रूप से जागृत है और एक अच्छा सामाजिक जीवन जी रहा है।

Answered by samarthaggarwal005
0

Answer:

Explanation:सामान्य कहावत है स्वास्थ्य ही जीवन है जो हर किसी के जीवन में बैठता है। अच्छा स्वास्थ्य ही वास्तविक धन है अर्थात धन जो हमेशा हमारी मदद कर सकता है। अच्छा स्वास्थ्य हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसके बिना हम अधूरे हैं और अस्वस्थ जीवन जी रहे हैं। अच्छा स्वास्थ्य इस दुनिया में धन और अन्य चीजों से बेहतर है।

फिट रहने के लिए, हमें मानक और स्वस्थ भोजन बनाए रखने की आवश्यकता है। हमें "जल्दी सोना और स्वस्थ, धनवान और बुद्धिमान व्यक्ति के लिए जल्दी उठना", "समय और ज्वार किसी का इंतजार नहीं करना" आदि जैसे नियमों का पालन करना चाहिए। हमें अपने मुंह को साफ और मुक्त रखने के लिए दिन में दो बार अपने दांतों को ब्रश करना चाहिए। रोगों की। हमें खाना खाने से पहले अपने हाथों को साबुन और पानी से साफ करना चाहिए। हमें स्वस्थ रहने के लिए अपनी अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखनी चाहिए। हमें रोजाना ताजे पानी से नहाना चाहिए और कुछ ताजी हवा लेने के लिए सुबह की सैर पर जाना चाहिए।

Similar questions