Hindi, asked by mahiarora, 1 year ago

swatch bharat abhiyan par nibandh

Answers

Answered by kaaaaanu
0
स्वच्छ विद्यालय और स्वच्छ भारत, एक बढिया विचार है। इस से हिंदुस्थन और हिन्दुस्थानियों का भलाई होगा। यह सही समय है कि हम पूरे देश भर की इस समस्या का हल निकालें।

2अक्टोबर2014 को प्रधानमंत्रीश्रीनरेन्द्रमोदीने स्वच्छभारत अभियान का शुभ आरंभ किया।महात्मागाँधीका यह एक सपना था कि सब भारत वासी स्वच्छता के बारे में सीखें और उसका अमल करें। वे पर्यवरण को साफ रखने में काफी ध्यान देते थे।

अगर सब नागरिक छोटे और बड़े अपने घर को और आसपास के जगहों को साफ रखें तो बीमारियाँ फैलना बंद हो जायेंगी। हमारा घर, मुल्क, और देश सुन्दर दीखेंगे। सफायी के मामले में हम हिंदुस्तानी विदेशी वासियों से बहुत पीछे हैं। भारत को स्वच्छ और साफ रखने से हमारे पैसे, जो अस्पतल में और दवाइयों के लिये खर्च कराटे हैं, बच जायेंगे । हम देश को विकास की और ले जा सकेंगे। सफाई और स्वच्छताभारतकेसभीनागरिकों की एकसामाजिकजिम्मेदारी बनती है।

स्वच्छभारतसेसार्वजनिकस्वास्थ्यऔरसफाईबढ़ेंगेऔरगरीबोंकेपैसेभीबचेंगे। इससे भारतकी आर्थिकस्थितिमेंसुधारहोगा। सिर्फ दो घंटेहर हफ़्ते लगाना है हमें इस काम में। स्वच्छ भारत में लोगनागंदगीकरेंगेऔरनाकरनेदेंगे।

विद्यालयोंमें छोटे बच्चे सफाई और स्वास्थ्य के बारे में सीखते हैं। गंदगी, कूड़ा, और कचरे से होनेवाले नुकसान भी समझते हैं। विद्यार्थी बडे हो कर जब नागरिक बन जायेंगे, तब भारत को स्वच्छ और साफ रखेंगे। विद्यार्थियों को सवास्थ्य के बारे मे जानकारी होने से वे अच्छे संस्कार भी सीखेंगे। और अपने परिवार के स्वास्थ्य के बारे में भी जागरूक रहेंगे।

विद्यालयों में विद्यार्थियों को सब कुछ साफ रखने की आदत पडजाती है, तब वे बिना बताये ही अपनी जगाह के साथ साथ असपास के जगहों को भी साफ और सुन्दर रखने का जिम्मेदारी ले लेंगे। जहाँ पर सरकार या नगर पालिका अच्छाप्रबन्धन नहीं कर पाती है, वहां कुछ स्वैच्छिक संस्थानों को सफाई के कम सौंपना चाहिये। इन संस्थानों को कुछ नाममात्र भुगतान भी दिया जा सकता है।

हमें गावों में और ज्यादा शौचालय बनानेहोंगे। इस में नगर मुनिसिपलिटी और पंचायत की विशेष भूमिका है। भारत की स्वच्छता की यह कोशिश मानव शृंखला बनकर और बढ़ेगा। अखबार,टीवीऔररेडियोपरप्रसारणोंऔरचर्चाओंलोगोंकीजानकारीबढ़ेगी। कुछ सालों के बाद हिंदुस्तान पश्चिमी देशों जैसे एकदम बढिया और सुन्दर हो जाएगा। यह मेरी आशा है।

kaaaaanu: mark me as brainlist
Answered by NishantKing1
4
स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा चलायी गयी एक स्वच्छता मिशन है। यह अभियान 2 अक्टूबर 2014 को महात्मा गांधी की 145 वें जन्मदिन के अवसर पर भारत सरकार की ओर से आधिकारिक तौर पर शुरू किया गया था| यह राजघाट, नई दिल्ली जो की महात्मा गांधी का अंतिम संस्कार का स्थान है, में शुरू किया गया था। भारत सरकार २ अक्टूबर 2019 तक भारत को स्वच्छ भारत बनाने का उद्देश्य रखी है जो की महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती होगी|
यह एक राजनीति मुक्त अभियान है और देशभक्ति से प्रेरित है। यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक जिम्मेदारी है और इस देश को स्वच्छ देश बनाने के लिए हर भारतीय नागरिक की भागीदारी की आवश्यकता है| इस अभियान को सफल बनाने के लिए विश्व स्तर पर लोगों ने पहल की है। शिक्षक और स्कूल के छात्र इसमें पूर्ण उत्साह और उल्लास के साथ शामिल हो रहे है और 'स्वच्छ भारत अभियान' को सफल बनाने का प्रयास कर रहे है| इसके अंतर्गत, मार्च 2017 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक और स्वच्छता पहल की शुरूआत की है। उन्होंने उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी कार्यालयों में चबाने वाले पान, गुटखा और अन्य तम्बाकू उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया है।
........

Hope it Helps you
Pls mark as BRAINLIAST.... Plzzzzz

NishantKing1: Pls mark as BRAINLIAST
NishantKing1: lzzz
NishantKing1: plzz
Similar questions