Hindi, asked by krishmasingh96, 9 months ago

swchchh bhart abhiyan hindi 1000 words

Answers

Answered by monikatripath16
1

Answer:

स्वच्छता ना केवल हमारे घर सड़क तक के लिए ही जरूरी नहीं होती है। यह देश ओर राष्ट्र की आवश्यकता होती इससे ना केवल हमारा घर आँगन ही स्वच्छ रहेगा पूरा देश ही स्वच्छ रहेगा। इसी को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वच्छ भारत अभियान जो कि हमारे देश के प्रत्येक गांव और शहर में पराम्भ की गई है । जो देश के प्रत्येक गली गांव की प्रत्येक सड़कों से लेकर शौचालय का निर्माण कराना और देश के बुनियादी ढांचे को बदलना ही इस अभियान का उद्देश्य है।स्वच्छता ना केवल हमारे घर सड़क तक के लिए ही जरूरी नहीं होती है। यह देश ओर राष्ट्र की आवश्यकता होती इससे ना केवल हमारा घर आँगन ही स्वच्छ रहेगा पूरा देश ही स्वच्छ रहेगा। इसी को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वच्छ भारत अभियान जो कि हमारे देश के प्रत्येक गांव और शहर में पराम्भ की गई है । जो देश के प्रत्येक गली गांव की प्रत्येक सड़कों से लेकर शौचालय का निर्माण कराना और देश के बुनियादी ढांचे को बदलना ही इस अभियान का उद्देश्य है।हमारे पूजनीय राष्ट्रपिता महात्मा गांधी स्वतंत्रता से पहले स्वच्छ रहना और इसके तहत स्वच्छता को उन्होंने ईश्वर भक्ति के बराबर माना स्वच्छता की शिक्षा को उन्होंने सभी को प्रदान करी उनका सपना था कि( स्वच्छ भारत ) इसके तहत वह सभी नागरिकों को एक साथ मिलकर देश को साफ रखने के बारे में सोचते थे इसी के तहत जिस आश्रम में वो रहते थे वहां रोजाना सुबह 4:00 बजे उठकर स्वयं सफाई करते थे । उन्होंने वर्धा आश्रम में अपना स्वम का शौचालय बनवाया था जिसको प्रतिदिन शुबह – शाम साफ भी करते थे । गांधी जी की यही स्वच्छ भारत के सपनों को पूरा करने के लिए श्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करी।जो परिवर्तन आप दुनिया में देखना चाहते हैं वह सबसे पहले अपने आप में लागू करें।  

……………..महात्मा गांधी।  

महात्मा गांधी द्वारा कहे गए यह कथन जोकि स्वच्छता पर ही आधारित है। उनके अनुसार स्वच्छता की जागरूकता की मशाल सभी में पैदा होने चाहिए इसके तहत स्कूलों में भी स्वच्छ भारत अभियान के कार्य होने लगे हैं स्वच्छता से ना केवल हमारा तन साफ रहता है । हमारा मन भी साफ रहता है। स्वच्छ भारत अभियान की मशाल आज हमारे पूरे भारत के लिए आवश्यक है जिसके तहत कई कार्य किये जा रहे है।

इसी को मध्य रखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सरकारी भवनों की सफाई और स्वच्छता को ध्यान में रखकर तंबाकू, गुटका ,पान , आदि उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिसकी जरूरत उत्तर प्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे भारत देश में आवश्यक है।

Explanation:

Answered by yadaiahb
1

Answer:

please mark me down in brainleist

Explanation:

स्वच्छ भारत अभियान माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाया गया भारत सरकार का एक सफाई अभियान है। जिसकी शुरुआत 2 अक्टूबर 2014 को गांधी जी के जन्मोत्सव पर की गई थी, शुरुआत के साथ-साथ इसकी समापन तिथी भी तय कर दी गई जो कि 2 अक्टूबर 2019 है, जब गांधी जी के जन्म के 150 वर्ष पूरे होंगे।

गांधी जी स्वछता प्रेमी इंसान थे और उन्होने कभी स्वछ भारत का सपना भी देखा था। वे जानते थे कि स्वच्छता किसी भी व्यक्ति के जीवन में कितना महत्वपूर्ण होता है। अगर लोगों ने तब उनकी बात मानी होती और इसे व्यवहार में लाया होता, तो शायद आज देश का ज्यादातर धन बिमारियों के उपचार पर न खर्च होता।

स्वच्छ भारत अभियान पर छोटे तथा बड़े निबंध (Long and Short Essay on Swachh Bharat Abhiyan in Hindi)

यह अभियान एक महत्वपूर्ण विषय है और हमारे बच्चों और छात्रों को इसकी जानकारी होना आवश्यक है। यह एक सामान्य ज्ञान का भी विषय है और आम तौर पर छात्रों को स्कूलों में इसके बारे में लिखने को दिया जाता है। हम कुछ निम्नलिखित निबंध प्रस्तुत कर रहे हैं, जो आपके बच्चो व छात्रों को निबंध प्रतियोगिता में भाग लेने में मदद करेंगी।

हमने सभी तत्थयों का गहन अध्ययन किया है और तब जाके उन्हे शब्दों मे पिरोया है। हमारे निबंध काफी ज्ञानवर्धक हैं और इन्हे काफी रोचक भाषा में प्रस्तुत किया गया है। आशा करते हैं कि ये आप सबको अवश्य पसंद आएंगी और आप के लिये उपयोगी सिद्ध होंगी।

Get here some essays on Swachh Bharat Abhiyan in easy Hindi language for students in 100, 150, 200, 250, 300, 400, 500 and 1400 words.

स्वच्छ भारत अभियान निबंध 1 (100 शब्द)

स्वच्छ भारत अभियान को स्वच्छ भारत मिशन और स्वच्छता अभियान भी कहा जाता है। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2 अक्टूबर 2014 को, महात्मा गांधी की 145 वीं जयंती के मौके पर आधिकारिक तौर पर, नई दिल्ली के राजघाट से शुरू किया गया था। इस पूरे सप्ताह को स्वच्छता सप्ताह के रूप में मनाया जाता है।

नरेंद्र मोदी जी ने गांधी जी के 150वें जन्म उत्सव तक जो कि 2019 में पूरा होगा, पूरे भारत को स्वच्छ बनाने के इरादे से इस मिशन को शुरु किया। अब तक भारत के ग्रामीण क्षेत्र में जो आंकड़े 2014 में 40% पर सीमित थे, वे बढ़ कर 98% हो गये हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगें को सफाई के प्रति जागरूक करना है और भारत को स्वच्छ बनाना है, जो कि महात्मा गांधी जी का सपना था और उनके जन्म दिन को मनाने का इससे अच्छा तरीका क्या हो सकता है।

Similar questions