Hindi, asked by shinchangaming195, 11 hours ago

तिब्बत की औरतें चाय किसमें कूटटी हैं ​

Answers

Answered by LakshmunNaidu
0

श्रोता दोस्तो, चाय मानव जाति का पसंदीदा जल-पान होती है । कहा जाता है कि विश्व के चालीस से ज्यादा देशों में चाय की खेती की जाती है, जबकि चाय पीने वाले देशों की संख्या को कहीं ज्यादा है । चीन चाय उगाने वाला प्रथम देश ही नहीं, विश्व में चीन का चाय पीने का इतिहास भी सब से लम्बा पुराना है । चीन के तिब्बत स्वायत्त प्रदेश के ऊंचे पठार में रहने वाले तिब्बती लोगों के लिए चाय दैनिक जीवन की अपरिहार्य मुल्यवान चीज है । हर रोज़ चाय पीना तिब्बती लोगों की एक परम्परा रही है । इस कार्यक्रम में हम आप को अवगत कराएंगे तिब्बत जाति की चाय परम्परा ।

तिब्बत पठार आकर आप ठहरे चाहे शहर में हो या गांव में , पहाड़ों की घाटी में हो या चरागाह में, जहां भी मानव रहता हो , वहां आप को तिब्बती दुग्ध चाय का सुगंध लेने को मिलता है ।

तिब्बती गांवों और चरागाहों में हर दिन सुर्योद्य से पूर्व ही परिवार की मालिकन तिब्बती दुग्ध चाय बनाने के लिए उठती है । जब परिवार के अन्य सदस्य निद्रा से अभी भी नहीं जागे , तो गर्म गर्म व सुगंधित दुग्ध चाय उन के पलंग के पास पहुंचायी जाती है । इसी वक्त वे कपड़े पहनकर तिब्बती दुग्ध चाय पीकर आराम से उठ जाते हैं ।

चीन के तिब्बत स्वायत्त प्रदेश में ऐसी रीति रिवाज़ चल रही है कि दूर से आने वाले मेहमान हो या अकसर घर आने वाले दोस्त जब मेजबान के घर पहुंचे , तो उन्हें तुरंत गर्म गर्म तिब्बती दुग्ध चाय पिलाता है । मेज़बान और मेहमान दोनों घुल मिल कर दुग्ध चाय पीते हुए बातचीत में लग जाते हैं ।

इस तरह तिब्बती दुग्ध चाय पीना तिब्बती लोगों के जीवन का अभिन्न अंग बन जाता है । विश्व की छत कहलाने वाले तिब्बत पठार पर अगर आप को भूख और थकान लगा, तो तिब्बती दुग्ध चाय पीने पर आप एकदम तरोताजा हो जाएंगे । सर्दियों के दिनों में अगर आप को ठंड लगती , तो तिब्बती दुग्ध चाय पीने पर एकदम गर्म महसूस हो जाता है । तिब्बती लोगों का यह भी कहना है कि बीमार पड़ने के वक्त गाढ़ी तिब्बती चाय पीने से आप स्वस्थ हो जाएंगे । एक तिब्बती कहावत है कि चाय का कचरा तेल के तूल्य है, उसे बच्चों को खिलाओ । तिब्बती लोगों के दिल में चाय का कचरा भी इतना कीमती है ,तो ताजा चाय और दुग्ध चाय को तो क्या कहना ।

Similar questions