Hindi, asked by sonisunita1234, 1 month ago

टैक्स क्या होगा है? यह क्यो लगाया जाता है? इसके निर्धारण के क्या आधार है एव एक सामान्य व्यक्ति क कि प्रकार के टैक्स अदा करने पड़ते है? ​

Answers

Answered by ankitdas2020
1

Answer:

मार्क मै ब्रेनलीस्ट

Explanation:

टैक्स क्या है

एक टैक्स एक अनिवार्य शुल्क या वित्तीय शुल्क है जो सरकार द्वारा किसी व्यक्ति या संस्था पर राजस्व जुटाने के लिए लगाया जाता है। जमा हुए टैक्स की कुल राशि को विभिन्न सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए उपयोग किया जाता है। कानून के मुताबिक, खुद से या गलती से टैक्स भुगतान ना करने पर जुर्माना या सज़ा मिलने सकती है

Answered by ayushasontakke
6

Answer:

टैक्स क्या है

टैक्स शब्द लैटिन शब्द “टैक्सो” से आया है। एक टैक्स एक अनिवार्य शुल्क या वित्तीय शुल्क है जो सरकार द्वारा किसी व्यक्ति या संस्था पर राजस्व जुटाने के लिए लगाया जाता है। जमा हुए टैक्स की कुल राशि को विभिन्न सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए उपयोग किया जाता है। कानून के मुताबिक, खुद से या गलती से टैक्स भुगतान ना करने पर जुर्माना या सज़ा मिलने सकती है।

टैक्स के प्रकार

भारत में मुख्यतः दो प्रकार के कर/ टैक्स है :-

  1. प्रत्यक्ष कर/ डायरेक्ट टैक्स – जो प्रत्यक्ष रूप से लिया जाता है।
  2. अप्रत्यक्ष कर / इंडिरेक्ट टैक्स – जो सरकार अप्रत्यक्ष रूप से लेती है।

टैक्स प्रणाली में बदलाव

सरकार ने 2017 में GST (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) पेश किया जो स्वतंत्र भारत में अब तक का सबसे अहम टैक्स सुधार है। इससे पहले, सरकारों ने विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने या विभिन्न वस्तुओं को खरीदने के लिए कई तरह के अलग-अलग टैक्स लगा रखे थे। टैक्स की प्रक्रिया कठिन थी और कुछ पेचीदा नियमों की वजह से कुछ लोग टैक्स से बच जाते थे। GST लागू होने के बाद से टैक्स चोरी करने वालों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

क्यो लगाया जाता है :-

इनकम टैक्स और GST जैसे टैक्स लगाने का प्राथमिक लक्ष्य राजस्व है। इस राजस्व को बाद में जनता के लिए सार्वजनिक उपयोगिताओं, राष्ट्रीय रक्षा वित्त पोषण जन कल्याणकारी पहल जैसे अन्य क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है।

क्या सभी को टैक्स देना होता है ?

सभी लोग किसी ना किसी टैक्स का भुगतान करते हैं। जबकि कुछ टैक्स जैसे कि इनकम टैक्स न्यूनतम छूट की सीमा के साथ आते हैं अर्थात यदि आप सालाना एक निश्चित राशि से कम कमाते हैं तो आपको इनकम टैक्स नहीं देना है, वही इन-डायरेक्ट टैक्स पर ये लागू नहीं होता है जैसे कि किसी ऐसी वस्तु को खरीदा जा रहा है जिसपर GST लागू होता है तो उसे कोई भी खरीदे उन्हें समान टैक्स देना होगा। उदाहरण: बिस्किट, कार आदि। अंततः सभी को टैक्स देना होता है।

HOpE iT's HeLpFulL FoR u...(◍•ᴗ•◍)✧*。

Similar questions