Biology, asked by pragatijori1129, 11 months ago

टैक्सॉन की परिभाषा दीजिए। विभिन्न पदानुक्रम स्तर पर टैक्सा के कुछ उदाहरण दीजिए।

Answers

Answered by prashantjha24
23

tax on is the basic unit of taxonomy for example species is the basic unit of classification group of species will combine to form genus group of genus will combine to form a family group of family will combine to form order group of order will combine to form class exactra

Answered by chamilmajumder
1

Answer:

टैक्सोन (taxon) या वर्गक जीववैज्ञानिक वर्गीकरण के क्षेत्र में जीवों की जातियों के ऐसे समूह को कहा जाता है जो किसी वर्गकर्ता के मत में एक ईकाई है, यानि जिसकी सदस्य जातियाँ एक-दूसरे से कोई मेल या सम्बन्ध रखती हैं जिस वजह से उनके एक श्रेणी में डाला जा रहा है। अलग-अलग जीववैज्ञानिक अपने विवेकानुसार यह टैक्सोन परिभाषित कर सकते हैं इसलिए उनमें आपसी मतभेद भी आम होता रहता है।

टेक्सॉन, किसी भी स्तर का वर्गिकी समह होता है। यह किसी भी स्तर पर जीवों के समूह का निरूपित करता है। उदाहरणार्थं मक्का ( species), रोजेज (genus), घास (family), कोनिफर (order), द्विबीजपत्री (class), बीजीय पौधे (division)।

Explanation:

Solution

टैक्सोन (taxon) या वर्गक जीववैज्ञानिक वर्गीकरण के क्षेत्र में जीवों की जातियों के ऐसे समूह को कहा जाता है जो किसी वर्गकर्ता के मत में एक ईकाई है, यानि जिसकी सदस्य जातियाँ एक-दूसरे से कोई मेल या सम्बन्ध रखती हैं जिस वजह से उनके एक श्रेणी में डाला जा रहा है।

शब्द टैक्सोन (taxon ) सर्वप्रथम 1956 में ICBN ( International Code of Botanical Nomenclature) द्वारा प्रातिपादित किया गया तथा मेयर (1964) ने इसे 'किसी भी स्तर के वर्गिकी समूह' के रूप में परिभाषित किया। गया। टेक्सॉन, किसी भी स्तर का वर्गिकी समह होता है। यह किसी भी स्तर पर जीवों के समूह का निरूपित करता है। उदाहरणार्थं मक्का ( species), रोजेज (genus), घास (family), कोनिफर (order), द्विबीजपत्री (class), बीजीय पौधे (division)। काॅनर के शब्दों में, " वर्गीकरण वह प्रक्रिया है, जिसके द्वारा तथ्यों को यथार्थ रूप मे या कल्पित रूप से उनकी समानता और सादृश्यता के आधार पर वर्गो या विभागों मे विभाजित किया जाता है और जो इकाई की विभिन्नता के मध्य गुणों की एकता को व्यक्त करती हैं।"

जीववैज्ञानिकों के नज़रिए में ऐसा टैक्सोन जो वास्तविक प्राकृतिक श्रेणियाँ दिखाए वह 'अच्छा' होता है और ऐसा टैक्सोन जो कृत्रिम रूप से ज़बरदस्ती ऐसी जातियों को एक श्रेणी में डाल दे जिनका आपस में प्राकृतिक सम्बन्ध नहीं है वह 'बुरा' या 'ग़लत' होता है। आधुनिक काल में अधिकतर जीववैज्ञानिक क्रम विकास (एवोल्यूशन) पर आधारित टैक्सोनों को अच्छा मानते हैं, यानि ऐसे टैक्सोन पसंद करते हैं जो क्लेडों पर आधारित हों (ऐसे समूह जिसमें कोई जाति और उस से क्रम विकास में उत्पन्न हर जाति शामिल हो)। इसके बावजूद सरीसृप (रेपटिलिया) जैसे कुछ ऐसे टैक्सोन हैं जो क्लेड नहीं हैं लेकिन जिन्हें काफ़ी समर्थन मिलता है ।

Similar questions