Hindi, asked by babubariya827, 6 months ago

ताकत और कमजोरी का विशेषण कीजिए ताकत के उदाहरण और कमजोरी के उदाहरण सहित समझाइए​

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Answered by bs329559
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ताकत, कमजोरी, अवसर, (घोखना) धमकी विश्लेषण

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ताकत, कमजोरी, अवसर, (घोखना) धमकी विश्लेषण - लघु संस्करण

एक रणनीतिक आकलन क्या एक संगठन का सामना करना पड़ रहा है तकनीक का इस्तेमाल किया.

ताकत, कमजोरी, अवसर, (घोखना) धमकी विश्लेषण - लंबी संस्करण

घोखना विश्लेषण (एकांतर स्लॉट विश्लेषण) एक रणनीतिक योजना के लिए ताकत, कमजोरी, / सीमाओं, अवसर, और एक परियोजना में या एक व्यावसायिक उद्यम में शामिल धमकी का मूल्यांकन विधि का इस्तेमाल किया है. यह व्यापार उद्यम या परियोजना का उद्देश्य निर्दिष्ट शामिल है और आंतरिक और बाह्य कारकों है कि अनुकूल और प्रतिकूल करने के लिए कि उद्देश्य को प्राप्त करने की पहचान है. तकनीक अल्बर्ट हम्फ़्रे, जो फॉर्च्यून 500 कंपनियों से डेटा का उपयोग 1960 और 1970 में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में एक सम्मेलन का नेतृत्व करने के लिए श्रेय दिया जाता है.

उद्देश्य की स्थापना के बाद घोखना विश्लेषण किया गया है किया जाना चाहिए. यह लक्ष्यों को प्राप्त उद्देश्यों या संगठन के लिए सेट करने के लिए अनुमति होगी.

* ताकत: व्यापार की विशेषताओं, या परियोजना टीम है कि यह दूसरों पर एक फायदा दे

* (या सीमाओं) कमजोरियों: विशेषताओं है कि दूसरों के सापेक्ष नुकसान पर टीम जगह हैं

* अवसर: बाहरी संभावना के प्रदर्शन में सुधार करने के लिए वातावरण में (जैसे अधिक से अधिक लाभ बनाने के)

* धमकी: वातावरण में बाहरी तत्वों है कि व्यापार या परियोजना के लिए परेशानी का कारण सकता है

SWOTs की पहचान जरूरी है क्योंकि चयनित उद्देश्य की प्राप्ति के लिए योजना की प्रक्रिया में बाद के चरणों SWOTs से प्राप्त किया जा सकता है. सबसे पहले, निर्णय निर्माताओं के लिए निर्धारित है कि क्या उद्देश्य प्राप्य है SWOTs दिया, है. यदि उद्देश्य प्राप्य नहीं है एक अलग उद्देश्य चयनित होना चाहिए इस प्रक्रिया को दोहराया. घोखना विश्लेषण अक्सर शिक्षा में प्रयोग किया जाता है पर प्रकाश डाला और ताकत, कमजोरी, अवसर और खतरों की पहचान. यह विशेष रूप से विकास के लिए क्षेत्रों की पहचान करने में उपयोगी है.

उपयोग परिश्रम से अध्ययन करना एक तरह से मिलान और परिवर्तित. अवसरों के लिए ताकत मेल द्वारा प्रतिस्पर्धात्मक लाभ मिल मिलान है जो प्रयोग किया जाता है. परिवर्तित करने के लिए रूपांतरण रणनीतियों को लागू करने के लिए ताकत या अवसरों में कमजोरियों या खतरों को परिवर्तित की है. रूपांतरण रणनीति का एक उदाहरण के लिए नए बाजार खोजने है. यदि खतरों या कमजोरियों को परिवर्तित नहीं किया जा सकता है एक कंपनी के लिए कम से कम या उन से बचने की कोशिश करनी चाहिए. किसी भी घोखना विश्लेषण के उद्देश्य के लिए कुंजी आंतरिक और बाह्य कारकों है कि उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण हैं की पहचान है. कंपनी की अनोखी मूल्य श्रृंखला के भीतर से आते हैं. परिश्रम से अध्ययन करना दो मुख्य श्रेणियों में जानकारी का विश्लेषण प्रमुख टुकड़े समूहों:

* आंतरिक कारक - संगठन के लिए आंतरिक शक्तियों और कमजोरियों.

* बाहरी कारक - संगठन के लिए बाहरी वातावरण द्वारा प्रस्तुत अवसरों और खतरों.

आंतरिक कारकों ताकत या संगठन के उद्देश्यों पर उनके प्रभाव के आधार पर कमजोरियों के रूप में देखा जा सकता है है. क्या एक उद्देश्य के लिए सम्मान के साथ ताकत का प्रतिनिधित्व कर सकते किसी अन्य उद्देश्य के लिए कमजोरियों का हो सकता है. कारकों 4P है सभी शामिल हो सकते हैं, के रूप में के रूप में अच्छी तरह से कर्मियों, वित्त, विनिर्माण क्षमताओं, और इतने पर. बाह्य कारकों व्यापक आर्थिक मामलों में शामिल हैं, प्रौद्योगिकीय परिवर्तन, कानून, और सामाजिक - सांस्कृतिक परिवर्तन, के रूप में के रूप में अच्छी तरह से बाजार या प्रतिस्पर्धी स्थिति में परिवर्तन हो सकता है. परिणाम अक्सर एक मैट्रिक्स के रूप में प्रस्तुत कर रहे हैं.

घोखना विश्लेषण वर्गीकरण सिर्फ एक तरीका है की अपनी कमजोरियों है. उदाहरण के लिए, यह करने के लिए कंपनियों को मनाने सूची संकलन के बजाय लगता है कि क्या वास्तव में उद्देश्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण है के बारे में करते हैं हो सकता है. यह भी परिणामस्वरूप सूचियों uncritically प्रस्तुत करता है और स्पष्ट प्राथमिकता के बिना इतना है कि, उदाहरण के लिए, कमजोर अवसर मजबूत खतरों संतुलन प्रकट हो सकता है. यह भी जल्दी नहीं किसी भी उम्मीदवार घोखना प्रविष्टि को समाप्त समझदारी है. व्यक्तिगत SWOTs के महत्व यह उत्पन्न रणनीतियों के मूल्य से पता चल जाएगा. एक घोखना आइटम है कि मूल्यवान रणनीतियों का उत्पादन महत्वपूर्ण है. एक घोखना आइटम है कि कोई रणनीतियों उत्पन्न महत्वपूर्ण नहीं है.

घोखना विश्लेषण की उपयोगिता लाभ - संगठनों की मांग के लिए सीमित नहीं है. घोखना विश्लेषण किसी भी निर्णय लेने की स्थिति में इस्तेमाल किया जा सकता है जब एक वांछित अंत राज्य (उद्देश्य) परिभाषित किया गया है. उदाहरणों में शामिल हैं: गैर लाभ संगठनों, सरकारी इकाइयों और व्यक्तियों. घोखना विश्लेषण भी पूर्व संकट योजना और निवारक संकट प्रबंधन में इस्तेमाल किया जा सकता है. घोखना विश्लेषण भी एक व्यवहार्यता अध्ययन / सर्वेक्षण के दौरान एक सिफारिश बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है.

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