Hindi, asked by pragyabaid8855, 9 months ago

तेल संरक्षण से बेहतर जीवन व पर्यावरण पर हिन्दी में नि
बंध 700 शब्दों​

Answers

Answered by manny3
3

Answer:

बेहतर पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए तेल बचत

ईंधन एक प्राकृतिक संसाधन है, जब यह एक रासायनिक या परमाणु प्रतिक्रिया से होकर गुजरता हैं तब उपयोगी ऊर्जा का उत्पादन होता है जो मानव जीवन को सुचारु रूप से चालने के लिए अत्यंत जरूरी हैं। कोयला, लकड़ी, तेल, पेट्रोल या गैस जलाने पर ऊर्जा प्रदान करते है और हमे बेहतर जीवन के साधन उपलब्ध कराते हैं। लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं ईंधन मानव दावरा निर्मित नहीं किया जा सकता, यह केवल प्राकृतिक रूप से ही उपलब्ध है इसलिए हमे इसका उपयोग विवेकपूर्ण तरीके से करना चाहिए अन्यथा वह दिन दूर नहीं जब हम इन्हे पूरी तरह से नष्ट कर देगे । हमे केवल अपने वाहनों को चलाने के लिए ईंधन की जरूरत नहीं है, अपितु ईंधन का उपयोग हमारे जीवन और माहौल को बेहतर बनाता है।

कोयला, तेल और गैस जैसे जीवाश्म ईंधन प्राकृतिक संसाधन हैं। इनके बढ़ते उपयोग से पृथ्वी के भीतर इनकी उपस्थिति कम होती जा रही हैं। अगर हम इसी तरह से बिना सोचे समझे इन प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करते रहे तो वह दिन दूर नहीं जब यह पूरी तरह से विल्पुत हो जाएगे। आज हमे वैकल्पिक और अक्षय स्रोतों को विकसित करने या प्राकृतिक संसाधनों का विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग करने की जरूरत हैं।

बेहतर होगा कि हम अपने पर्यावरण और अच्छे स्वास्थ्य के लिए ईंधन की बचत करे। अब सवाल यह है की ईंधन की बचत एक बेहतर पर्यावरण और अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्यो जरूरी हैं। । आज औद्योगीकरण, मशीनरी, बिजली उपकरण और परिवहन के तेज साथन हमारे जीवन और समृद्धि के प्रतीकों में से एक बन गये है। इन सब को चलाने के लिए हम हर दिन तेल और गैस का उपयोग करते हैं लेकिन फिर भी हम यह नहीं समझ पाते की विकास का होना प्राकृतिक संसाधनों के बिना संभव नहीं हैं।

Similar questions