Hindi, asked by abhimanuyrair, 9 months ago

तेल संरक्षण से बेहतर जीवन व पर्यावरण पर निबंध 700
प्रस्तावना तेल पृथ्वी पर महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधनों में से है तेल गहरे समुद्र और समुद्रों से निकाला जाता है एक अक्षय ऊर्जा है जिसे सुधारने में लाखों साल लग गए दुनिया में हर ऑटोमोबाइल्स ईंधन के माध्यम से काम करती हैं भविष्य में हमें इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए तेल संरक्षण करना चाहिए हमें आने वाली पीढ़ियों के लिए भी तेल रखना चाहिए जब तेल संरक्षण होगा तभी जीवन पर्यावरण बेहतर होगा

Answers

Answered by yogita056
17

Answer:

संसाधन वे होते हैं जो उपयोगी हों या फिर मनुष्य को अपनी जरूरतों को पूरी करने के लिये उपयोगी बनाये जा सकते हो। ऐसे संसाधन जो उपयोग करने के लिये परोक्ष रूप से प्रकृति से प्राप्त होते हों, प्राकृतिक संसाधन कहलाते हैं, जिनमें वायु, पानी जो वर्षा, झीलों, नदियों और कुओं द्वारा मृदा, भूमि, वन, जैवविविधता, खनिज, जीवाश्मीय ईंधन इत्यादि शामिल हैं। इस प्रकार प्राकृतिक संसाधन हमें पर्यावरण से प्राप्त होते हैं। जब मानव जनसंख्या (आबादी) कम थी और वे नियंत्रित एवं संयमित जीवन व्यतीत करते थे। तब संसाधनों का प्रयोग सीमित था। लेकिन बढ़ती जनसंख्या और आर्थिक प्रक्रियाओं के चलते अत्यधिक मात्रा में पदार्थों का उपयोग करने के कारण प्राकृतिक संसाधनों के आधार पर भारी बोझ पड़ता है और इस कारण पर्यावरण गंभीर रूप से नष्ट होता जा रहा है।

मानव जनसंख्या में होती अत्यधिक वृद्धि के कारण वनोन्मूलन, आर्द्रभूमि (मैंग्रोव) का बह जाना और तटीय क्षेत्रों का सुधार करके अपने घर एवं फैक्ट्रियों को बनाने का बढ़ावा मिला। बहुत बड़ी मात्रा में जीवाश्म ईंधनों का प्रयोग उद्योगों एवं परिवहन के लिये किया जाता है। वनों का उन्मूलन जैवविविधता की हानि का कारण है जिससे भावी पीढ़ियों को जैवविविधता रूपी खजाने से वंचित होना पड़ेगा।

ऐसा इसलिये अत्यंत आवश्यक है कि आगे प्राकृतिक संसाधनों के विभिन्नीकरण को रोका जा सके और उनका उपयोग एक न्याय एवं तर्कसंगत ढंग, सततीय रूप में करने के लिये आश्वस्त किया जाए। प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण में प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग न्यायोचित ढंग से किया जाए, ऐसा ही शामिल है। इसलिये उनको व्यर्थ रूप में उपयोग नहीं, अपक्षय या अवक्रमित नहीं कर सकते हैं और ये संसाधन वर्तमान एवं भावी दोनों ही पीढ़ियों के लिये उपलब्ध रहे।

Answered by dackpower
1

तेल संरक्षण एक बड़ा विषय है जो आधुनिक जीवन के सबसे छोटे पहलुओं को भी देखता है। यह वैलेंटाइन्स दिवस है: आप अपने पसंदीदा रेस्तरां में एक विशेष भोजन को बंद करने के लिए मिठाई का आदेश देते हैं, और फिर रास्पबेरी तीखा का सेवन करते हैं। कुछ चखना - फल ही नहीं, बल्कि आफ्टरस्टैट, एक बार जब आप महसूस करते हैं कि यह आपकी प्लेट में कैसे मिला। तेल के साथ क्या करने के लिए मिला, आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं, और इसका जवाब है, सब कुछ।

आज का वैश्विक बाजार पूरे अमेरिका में बाजारों में नए दौर में आने वाले नए उत्पादों के साथ दुनिया को आपकी तालिका में लाता है। आपकी जलवायु यह निर्धारित करती है कि कौन से फल स्थानीय स्तर पर या आपके गोलार्ध में भी उगाए जा सकते हैं। गर्मियों के फल, जैसे कि आड़ू, आलूबुखारे और जामुन जो सर्दियों के मृतकों में स्टॉक मार्केट होते हैं, उन्हें ट्रकों, ट्रेनों और जहाजों पर यात्रा करने वाले हजारों मील को ईंधन देने के लिए तेल की आवश्यकता होती है। वैश्वीकरण के परिणामस्वरूप कड़ी प्रतिस्पर्धा पैदा हुई, जिसने सस्ते श्रम और कभी-कभी कृषि सुरक्षा उपायों के कारण लंबी दूरी की शिपिंग में निहित लागतों के बावजूद आयात को सस्ता बना दिया। जैविक उत्पादन, जहरीले कीटनाशकों के जवाब के रूप में, अभी भी अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए ग्रीनहाउस-उत्सर्जक जीवाश्म ईंधन पर निर्भर करता है.

Similar questions