Biology, asked by AhmedHamid1190, 10 months ago

तिलचट्टा एवं मनुष्य किस प्रकार का जीव है?

Answers

Answered by Anonymous
12

<marquee>☺️ HeYa ☺️</marquee>

____________________________

\huge{\fbox{\fbox{\bigstar{\mathfrak{\red{Answer}}}}}}

★ स्वभाव एवं प्रकृति : यह एक ... परिसंचरण तन्त्र खुला प्रकार का होता है , रुधिर वाहिनियाँ

___________________________

<marquee>☺️ @MissDynamic ☺️</marquee>

Answered by preetykumar6666
1

तिलचट्टा और मानव:

दुनिया भर में हजारों तिलचट्टों की जांच के माध्यम से किए गए शोध में पाया गया कि तिलचट्टे मानव सामाजिक कोड और प्रथाओं के समान व्यवहार करते हैं। इस शोध का अधिकांश हिस्सा न्यूयॉर्क शहर के कॉकरोच के व्यवहार की ओर इशारा करता है, जो न्यूयॉर्क के कई मानव निवासियों के रूप में उनके दृश्यता में आउटगोइंग और आत्मविश्वास के लिए कुख्यात हैं।

शोध में पाया गया कि कॉकरोच खुद को अलग कर लेते हैं, और विभिन्न प्रजातियों या आनुवांशिक विविधताओं से अन्य कॉकरोच का मिश्रण नहीं करते हैं। इसके अलावा, जब एक प्रजाति एक विशिष्ट स्थान पर जाती है, तो "परिवार" उस विशिष्ट स्थान, पीढ़ी के बाद रहने के लिए रहता है। यह इंगित किया गया है कि शहर के कई तिलचट्टे निस्संदेह आव्रजन नौकाओं के माध्यम से शहर में आए, सीधे क्लासिक अमेरिकी अनुभव को दर्शाते हैं। कई मानव आप्रवासियों ने भी पूरे शहर में विभिन्न समूहों में खुद को अलग कर लिया, सांस्कृतिक विरासत के आधार पर विभिन्न समुदायों का गठन किया।

न्यूयॉर्क कॉकरोच के संबंध में, शहर के विभिन्न हिस्सों में पाए जाने वाले कीड़े उनके आनुवंशिकी में काफी भिन्न होते हैं। ऊपरी वेस्ट साइड पर कॉकरोच का अस्सी प्रतिशत, उदाहरण के लिए, एक ही जीन पूल से संबंधित था, साथ ही रूजवेल्ट द्वीप पर पाए जाने वाले 90% से अधिक कॉकरोच भी अपने क्षेत्र के भीतर समान आनुवंशिकी वाले थे।

Hope it helped....

Similar questions