Art, asked by rajini0802, 20 days ago

तुम खेलते हो संस्कृत का अनुवाद​

Answers

Answered by shravanimayekar229
3

Answer:

हिन्दी से संस्कृत में अनुवाद

मैं जाता हूँ - अहम् गच्छामि

अहम् - क्या है ? अहम् का अर्थ है – मैं एकवचन। मैं अर्थात् कर्ता, कर्ता वह होता है जो किसी काम को करता है, मैं, वह, तुम, हम सब. राम, योगेश, प्रिया यह सभी किसी काम को करते है, और सर्वनाम कहलाते है । अहम् – उत्तम पुरुष

मि- उत्तम पुरुष – एकवचन – परस्मैपद वर्तमान काल

गच्छ - धातु गच्छ – जाना । एक क्रिया है - क्रिया उसे कहते है जिस काम को किया जाता है , उसे क्रिया कहते है जैसे – जाना, खाना, पीना, दौड़ना, खेलना ये सभी क्रियाएँ है ।

अब आप देखिये – अहम् - क्या है ? कर्ता

गच्छ – क्या है ? क्रिया। जब हम हिन्दी से संस्कृत में अनुवाद करते है, तब कर्ता और क्रिया दोनों ही - एक ही वचन तथा एक ही काल, एक ही पुरुष, एक ही पद के होना चाहिये। यदि कर्ता एक वचन है तो पुरुष भी एक वचन और क्रिया भी एक ही वचन की होगी। इस प्रकार अहम् गच्छामि, दोनों एक वचन है, एक ही पुरुष है उत्तम पुरुष।

अब हम मिश्रित मिले जुले वाक्यों का प्रयोग करेगें । कुछ शब्दार्थ

जैसे – यदा = जब, तदा = तब, तत्र = वहाँ, यथा = जैसे, तथा = वैसे,

अपि = भी, च = और, किम् = क्या ।

Explanation:

please mark me as brainlest

Answered by dipanjaltaw35
0

Answer:

त्वं क्रीडसि

Explanation:

संस्कृत इंडो-यूरोपीय भाषा परिवार की एक शास्त्रीय इंडो-आर्यन भाषा है। यह दक्षिण एशिया में विकसित हुआ जब इसकी पूर्वज भाषाएं कांस्य युग के अंत में उत्तर पश्चिम से वहां फैलीं। संस्कृत हिंदू धर्म की पवित्र भाषा होने के साथ-साथ पारंपरिक हिंदू दर्शन और ऐतिहासिक बौद्ध और जैन लेखन की भाषा भी है। यह प्राचीन और मध्ययुगीन दक्षिण एशिया में एक संपर्क भाषा थी, और एक बार प्रारंभिक मध्यकाल में हिंदू और बौद्ध संस्कृति दक्षिण पूर्व एशिया, पूर्वी एशिया और मध्य एशिया में फैल गई, यह धर्म और उच्च संस्कृति के साथ-साथ राजनीतिक भाषा बन गई। इनमें से कुछ देशों में अभिजात वर्ग।

नतीजतन, संस्कृत का दक्षिण एशियाई, दक्षिणपूर्व एशियाई और पूर्वी एशियाई भाषाओं पर विशेष रूप से उनकी औपचारिक और अधिग्रहीत शब्दावली में लंबे समय तक प्रभाव पड़ा।

संस्कृत कई पुराने इंडो-आर्यन भाषाई रूपों को संदर्भित करता है। ऋग्वेद, 1500 ईसा पूर्व और 1200 ईसा पूर्व के बीच इंडो-आर्यन जनजातियों द्वारा निर्मित 1,028 भजनों का एक संग्रह है जो पूर्व में उत्तरी पाकिस्तान और उत्तर-पश्चिमी भारत के माध्यम से अफगानिस्तान से पूर्व की ओर बढ़ रहा है, उनमें से सबसे प्राचीन हैं। वैदिक संस्कृत ने उपमहाद्वीप की पहले से मौजूद प्राचीन भाषाओं के साथ बातचीत की, नए खोजे गए पौधों और जानवरों के नामों को अवशोषित किया; साथ ही, पुरानी द्रविड़ भाषाओं ने संस्कृत के उच्चारण और व्याकरण को प्रभावित किया।

इसी तरह के और प्रश्नों के लिए देखें-

https://brainly.in/question/28371548

https://brainly.in/question/32049088

#SPJ3

Similar questions