Math, asked by maahira17, 9 months ago

तुममें से कितनों ने समुद्र देखा है? इसे तुमने कहाँ देखा है? क्या तुमने इसे फ़िल्म में देखा है या सच में देखा है? तुम्हारे विचार में समुद्र कितना गहरा होगा ? मालूम करो।
क्या तुम्हें तैरना आता है? क्या तुम्हें समुद्र की ऊँची-ऊँची लहरों से डर लगता है?
*अपनी आँखें बंद करके सोचो कि समुद्र में ऊँची-ऊँची लहरें उठ रही हैं।
* तुम्हारे विचार में लहरें कितनी ऊपर उठ सकती हैं? _____
* 10 किलोमीटर तक जाने में इन्हें कितना समय लगेगा?
* अंदाजा लगाओ, तुम तेज़ चलकर एक घंटे में कितनी दूर जा सकते हो।

Answers

Answered by nikitasingh79
2

* मैंने और मेरे कई दोस्तों ने भी समुद्र देखा है।

मैंने मैंगलोर में समुद्र देखा है। मैंने फिल्म में देखा है और वास्तविक रूप में भी। मुझे लगता है कि समुद्र की गहराई 500 फीट से अधिक है।

* नहीं, मैं तैरना नहीं जानता। हां, मुझे ऊंची समुद्री लहरों से डर लगता है।

* हां, मैं समुद्र की लहरों के साथ ऊंची कल्पना कर सकता हूं ,यह आश्चर्यजनक था।

* तुम्हारे विचार में लहरें 45 मीटर से अधिक ऊपर उठ सकती हैं।

 

*हल :  

4 किलोमीटर जाती है = 1 घंटे में (किताब में दिया है)  

1 किलोमीटर जाएगी =  ¼ घंटे में

10 किलोमीटर जाएगी ¼ x 10  

= 10/ 4 = 2.5 घंटे

2.5 घंटे = 02:30 घंटे

अतः ,  10 किलोमीटर तक जाने में इन्हें  दाई घंटे (02:30 घंटे  ) लगेगा।

* मुझे लगता है, अगर मैं तेजी से चलूं तो मैं 5 किमी से 6 किमी की दूरी तय कर सकता हूं।

आशा  है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

 

इस पाठ  (मछली उछली) के सभी प्रश्न उत्तर :  

https://brainly.in/question/15725717#

 

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"*सूरज की ओर देखो और पता करो कि वह किस दिशा में उगता है?

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मोटर लगी नावें लगभग 20 किलोमीटर प्रति घंटे तक की चाल से चलती हैं।

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* 85 किलोमीटर जाने में उन्हें कितना समय लगेगा?

* 'नदियों और समुद्र में मछलियों पर बढ़ते हुए खतरे' पर रिपोर्ट लिखो।

https://brainly.in/question/15726152#

Answered by sk181231
1

Answer:

\small\underline\mathcal\pink{Answer}

Given,

tan (A + B) = √3

As we know, tan 60° = √3

Thus, we can write;

⇒ tan (A + B) = tan 60°

⇒(A + B) = 60° …… (i)

Now again given;

tan (A – B) = 1/√3

Since, tan 30° = 1/√3

Thus, we can write;

⇒ tan (A – B) = tan 30°

⇒(A – B) = 30° ….. (ii)

Adding the equation (i) and (ii), we get;

A + B + A – B = 60° + 30°

2A = 90°

A= 45°

Now, put the value of A in eq. (i) to find the value of B;

45° + B = 60°

B = 60° – 45°

B = 15°

Therefore A = 45° and B = 15°

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