तीन सिक्कों को एक साथ 30 बार उछाला गया। प्रत्येक बार चित (Head) आने की संख्या निम्न है :
[tex]
\begin{center}
\begin{tabular}{ c c c c c c c c c c c }\\
0& 1& 2& 2& 1& 2& 3& 1& 3& 0\\
1& 3& 1& 1 &2& 2& 0& 1& 2& 1\\
3& 0& 0& 1& 1& 2& 3& 2& 2& 0\\
\end{tabular}
\end{center}
[/tex]
ऊपर दिए गए आंकड़ों के लिए एक बारंवारता बंटन सारणी बनाइए।
Answers
Answer:
Step-by-step explanation:
सर्वप्रथम हम आंकड़ों को सारणी के रूप में लिखते हैं जैसा की नीचे चित्र में प्रदर्शित किया गया है।
ऊपर की सारणी में , हम ज्ञात करते हैं कि दिए गए आंकड़ों में 0 की पुनरावृत्ति 6 बार होती है । 1 की 10 बार, 2 की 9 बार तथा 3 की 5 बार होती है। उपरोक्त सारणी को अवर्गीकृत बारंबारता बंटन सारणी या बारंबारता बंटन सारणी भी कहते हैं।
आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।।।।
इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :
एक नगर में वायु में सल्फर डाई-ऑक्साइड का सांद्रण भाग प्रति मिलियन [parts per million (ppm)] में ज्ञात करने के लिए एक अध्ययन किया गया। 30 दिनों के प्राप्त किए गए आंकड़े ये हैं;
[/tex]
\begin{center}
\begin{tabular}{ c c c c c c c }\\
0.03& 0.08& 0.08& 0.09& 0.04& 0.17\\
0.16& 0.05& 0.02& 0.06& 0.18& 0.20\\
0.11& 0.08& 0.12& 0.13& 0.22& 0.07\\
0.08& 0.01& 0.10& 0.06& 0.09& 0.18\\
0.11& 0.07& 0.05& 0.07& 0.01& 0.04\\
\end{tabular}
\end{center}
[/tex]
(i) 0.00-0.04, 0.04-0.08 आदि का वर्ग अंतराल लेकर इन आंकड़ों की एक वर्गीकृत बारंबारता बंटन सारणी बनाइए।
(ii) सल्फर डाई-ऑक्साइड की सांद्रता कितने दिन 0.11 भाग प्रति मिलियन से अधिक रही?
https://brainly.in/question/10485415
निकटतम सेंटीमीटरों में मापी गई 50 विद्यार्थियों की लंबाइयाँ ये हैं:
[tex]
\begin{center}
\begin{tabular}{ c c c c c c c c c c c }\\
161& 150& 154& 165& 168& 161& 154& 162& 150& 151\\
162& 164& 171& 165& 158& 154& 156& 172& 160& 170\\
153& 159& 161& 170& 162& 165& 166& 168& 165& 164\\
154& 152& 153& 156& 158& 162& 160& 161& 173& 166\\
161& 159& 162& 167& 168& 159& 158& 153& 154& 159\\
\end{tabular}
\end{center}
[/tex]
(i) 160-165, 165-170 आदि का वर्ग अंतराल लेकर ऊपर दिए गए आंकड़ों को एक वर्गीकृत बारंबारता बंटन सारणी के रूप में निरूपित कीजिए।
(ii) इस सारणी की सहायता से आप विद्यार्थियों की लंबाइयों के संबंध में क्या निष्कर्ष निकाल सकते हैं?
https://brainly.in/question/10485353
Answer:
i) हम इन आंकड़ों को 150 - 155 , 155 - 160,.. ….170 - 175 जैसे समूहों में रखकर इन्हें छोटा कर लेते हैं (क्योंकि हमारे आंकड़े 150 - 172 के बीच हैं)। इस स्थिति में वर्ग चौड़ाई 5 है । आंकड़ों को और अधिक सरल रूप में समझने के लिए इन्हें हम एक सारणी के रूप में लिखते हैं जैसा कि नीचे चित्र में दर्शाया गया है ।
(ii) ऊपर की सारणी से एक निष्कर्ष हम भी निकाल सकते हैं कि 50% से अधिक (अर्थात 12 + 9 + 14 = 35) छात्रों की लंबाई 65 सेंटीमीटर से कम है।
आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।।।।
इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :
30 दिन वाले महीने में एक नगर की सापेक्ष आर्द्रता (में) यह रही है।
(i) वर्ग 84-86, 86-88 आदि लेकर एक वर्गीकृत बारंबारता बंटन बनाइए।
(ii) क्या आप बता सकते हैं कि ये आंकड़े किस महीने या ऋतु से संबंधित हैं?
(iii) इन आंकड़ों का परिसर क्या है?
brainly.in/question/10485273
40 इंजीनियरों की उनके आवास से कार्य-स्थल की (किलोमीटर में) दूरियाँ ये हैं:
0-5 को (जिसमें 5 सम्मिलित नहीं है) पहला अंतराल लेकर ऊपर दिए हुए आंकड़ों से वर्ग-माप 5 वाली एक वर्गीकृत बारंबारता बंटन सारणी बनाइए। इस सारणी बद्ध निरूपण में आपको कौन-से मुख्य लक्षण देखने को मिलते हैं
Step-by-step explanation:
ls mark as brainliest