Hindi, asked by sankarmoklar68215, 6 months ago

तेनजिंग शेरपा के छोटी बेटी का क्या नाम था​

Answers

Answered by vasanthaallangi40
14

डेकी

⇨ तेनजिंग का सबसे छोटी सुपुत्री

Have a good day :)

Answered by roopa2000
0

Answer:

डेकी तेनजिंग शेरपा के छोटी बेटी का नाम था​

Explanation:

उनके कोई जैविक बच्चे नहीं थे। तेनजिंग नोर्गे ने अपनी तीसरी पत्नी डक्कू से शादी की, जबकि उनकी दूसरी पत्नी, आंग लामू अभी भी जीवित थीं, जैसा कि शेरपा परंपरा में अनुमति है। उनके तीन बेटे थे; नोरबू, जैमलिंग और धामी, और एक बेटी; डेकी, जिन्होंने अमेरिकी वकील क्लार्क ट्रेनर से शादी की।

शेरपा: टेंडज़िन नोर्गी; शायद 29 मई 1914 - 9 मई 1986), नामग्याल वांगडी पैदा हुए, और जिन्हें शेरपा तेनजिंग भी कहा जाता है,  एक नेपाली थे -भारतीय शेरपा पर्वतारोही। वह उन पहले दो लोगों में से एक थे जिन्हें माउंट एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचने के लिए जाना जाता था, जिसे उन्होंने 29 मई 1953 को एडमंड हिलेरी के साथ पूरा किया था। टाइम ने नोर्गे को 20वीं सदी के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक नाम दिया।

तेनजिंग के प्रारंभिक जीवन के परस्पर विरोधी खाते हैं। अपनी आत्मकथा में उन्होंने लिखा है कि वह एक शेरपा थे जिनका जन्म और पालन-पोषण पूर्वोत्तर नेपाल के तेंगबोचे, खुंबू में हुआ था। ऑल इंडिया रेडियो के साथ 1985 के एक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा कि उनके माता-पिता तिब्बत से आए थे, लेकिन उनका जन्म नेपाल में हुआ था। तेनज़िन नोर्गे, उनका जन्म तिब्बत में हुआ था,  कामा घाटी में त्से चू में, और थमे में पले-बढ़े।  उन्होंने अपना प्रारंभिक बचपन देश के उत्तर के पास खरता में बिताया। खुंबू में एक शेरपा परिवार के लिए काम करने के लिए नोर्गे एक बच्चे के रूप में नेपाल गए थे।  

खुंबू माउंट एवरेस्ट के पास स्थित है, जिसे तिब्बती और शेरपा चोमोलुंगमा कहते हैं; मानक तिब्बती में, उस नाम का अर्थ है "पवित्र माँ," या शिखर की देवीबौद्ध धर्म शेरपाओं और तिब्बतियों का पारंपरिक धर्म है, और नोर्गे बौद्ध थे।

तेनजिंग शेरपा

https://brainly.in/question/20617077

https://brainly.in/question/19458153

Similar questions