Hindi, asked by yogeshkrishania000, 9 months ago

| तोप के अतीत और वर्तमान स्थिति पर प्रकाश डालिए।​

Answers

Answered by rinkigupta30483
3

Answer:

what we have to do is this question

Answered by dackpower
1

तोप के अतीत और वर्तमान स्थिति पर प्रकाश डालिए।​

Explanation:

तोप, बड़ी बंदूक, होवित्जर, या मोर्टार, जैसा कि एक मस्कट, राइफल, या अन्य छोटे हाथ से अलग है। आधुनिक तोप उच्च ग्रेड स्टील से डाली जाने वाली जटिल व्यवस्थाएं हैं और सटीक सहिष्णुता के लिए मशीनीकृत हैं। उन्होंने चरित्रहीन रूप से छिद्रों को काट दिया है, हालांकि कुछ समकालीन टैंक-माउंटेड और फील्ड आर्टिलरी बंदूकें चिकनी-ऊब हैं।

यूरोप में 15 वीं शताब्दी में विशाल तोपखाने दिखाई दिए, लेकिन 1670 तक तोप को केवल विशेष प्रकार की बंदूकों पर लागू किया गया। ये आमतौर पर तोप शाही, या डबल तोप में विभाजित होते थे, जिसका वजन लगभग the,००० पाउंड (३,६३० किलोग्राम) था और एक गेंद का वजन ६०-६३ पाउंड (२28-२) किलोग्राम) था; पूरी तोप, जिसका वजन लगभग 7,000 पाउंड था और इसने 38-40 पाउंड की गेंद फेंकी; और लगभग 6,000 पाउंड की राक्षसी, जिसने 28-30 पाउंड की गेंद को गोली मारी। अन्य बड़ी तोपों को तोप नहीं कहा जाता था, लेकिन अलग-अलग नामों (जैसे, पुलिन) से बोर किया जाता था जो उनके आकार और कार्य को इंगित करते थे।

17 वीं शताब्दी की तीसरी तिमाही के दौरान, बड़ी तोपों को उनके प्रक्षेप्य के वजन द्वारा नामित किया गया था और दूसरी बात उनकी अन्य विशेषताओं द्वारा- यानी, चाहे वे क्षेत्र या घेराबंदी के प्रकार हों, और चाहे वे प्रकाश या भारी, छोटी या लंबी कहलाती हों ।

Learn More

तोप कविता से हमें क्या प्रेरणा मिलती है ?

https://brainly.in/question/1255648

Similar questions