History, asked by Sutharswaroop6081, 9 months ago

तारीख ए शेरशाही से शेरशाह के बारेमें क्या जानकारी प्राप्त होती है ?

Answers

Answered by Ay611424
6

Answer:

तारीख़-ए-शेरशाही एक ऐतिहासिक कृति है। इस कृति की रचना इतिहासकार अब्बास ख़ाँ सरवानी द्वारा की गई थी। यह प्रसिद्ध ऐतिहासिक कृति 1588 ई. के पश्चात् में लिखी गई थी।

Explanation:

I hope it helps you......

Answered by dackpower
5

तारीख ए शेरशाही

Explanation:

तारिख-ए-शेर शाही एक ऐसे व्यक्ति द्वारा लिखा गया है, जिसका शेर खान (बाद में शेर शाह) के साथ विवाह संबंध था, और वह अन्य व्यक्तियों के साथ परिचित था, जिन्होंने शेर शाह के पिता और उसके बेटे इस्लाम शाह का पालन किया था। अब्बास सरवानी अपने स्रोत के रूप में उल्लेख करते हैं, कई अन्य व्यक्ति जिन्होंने अफगान शासकों की सरकार में उच्च रैंकिंग कार्यालय रखे थे। तारिख-ए-शेर शाही में उन दिनों में रहने वाले महत्वपूर्ण लोगों की लघु आत्मकथाएँ भी शामिल थीं।

अब्बास खान सरवानी अकबर के अधीन मुग़ल दरबार में रहते थे, हालाँकि थोड़े समय के लिए। इसलिए वह मुगल सम्राट के अदालती दस्तावेजों और पुस्तकालयों का उपयोग करने की स्थिति में था और निजी अधिकार के तहत किताबें भी। यद्यपि लेखक पद के अधीन एक मुगल सम्राट था और सरकार का एक सेवक भी था, लेकिन उसने शेर शाह को राजनीतिक और प्रशासनिक संस्थानों को शुरू करने का श्रेय देने के लिए आदर्श रूप में विफल नहीं किया। खुद एक अफगान होने के नाते, वह आदिवासी प्रतिद्वंद्विता और अफगान रईसों से ईर्ष्या के बारे में जानते थे और उन्हें मुगलों के साथ प्रतिस्पर्धा में उनके दुर्भाग्य और पतन के लिए जिम्मेदार ठहराया। तारिख-ए-शेर शाही 994 एएच / 1586 ईस्वी में लिखा गया था।

Learn More

अकबर का राजस्व मंत्री कौन था​

https://brainly.in/question/8319633

Similar questions