Social Sciences, asked by akv786arjun, 8 months ago

त्रिस्तरीय सिद्धांत का नियम किसने प्रतिपादित किया​

Answers

Answered by HANDEY
2

Answer:

1822

EXPLANATION

ऑगस्त काॅम्टे का एक महत्वपूर्ण योगदान हैं। ऑगस्त काॅम्टे एक सामाजिक विज्ञान की स्थापना करना चाहते थे। सन् 1822 मे यह सिद्धांत प्रतिपादित किया था जब उनकी आयु मात्र 24 वर्ष की थी।

Answered by arshikhan8123
0

उत्तर:

अगस्टे कॉम्टे

व्याख्या:

तीन चरणों का नियम अगस्टे कॉम्टे के दृष्टिकोण की आधारशिला है। तीन चरणों के नियम से संबंधित कॉम्टे के विचारों से पता चलता है कि मनुष्य धीरे-धीरे अटकलों, कल्पनाओं आदि को छोड़कर अपने दृष्टिकोण में अधिक से अधिक तर्कसंगत और वैज्ञानिक होता जा रहा है। उन्होंने दिखाया है कि बौद्धिक विकास और सामाजिक प्रगति के बीच घनिष्ठ संबंध है। तीन चरणों का नियम मानसिक और सामाजिक विकास के तीन चरण हैं। यह व्यक्तियों और समाज में भावना, विचार और क्रिया का समन्वय है। हमारी प्रकृति के तीन महत्वपूर्ण पहलू हैं। जैसे हमारी भावनाएं, हमारे विचार और हमारे कार्य।

कॉम्टे ने सामाजिक विकास में विश्वास के आधार पर तीन चरणों के अपने कानून को सबसे महत्वपूर्ण माना। मानव सोच में एक विकास हुआ है, ताकि प्रत्येक सफल चरण पूर्ववर्ती चरण से बेहतर और अधिक विकसित हो। इस पर शायद ही सवाल उठाया जा सकता है कि कॉम्टे के तीन चरणों के नियम में एक मजबूत मानसिकतावादी या आदर्शवादी पूर्वाग्रह है

#SPJ2

Similar questions