Biology, asked by hldabi1956, 2 months ago

ट्रांसजेनिक जंतु किसे कहते हैं इसके बनाने में विधि बताइए​

Answers

Answered by rlbhu169
1

Answer:

एक जीव है कि इसकी जीनोटाइप द्वारा आनुवंशिक गड़बड़ी की शुरूआत एक नए जीन के अपने जीनोम में द्वारा बदला पड़ा है।

ट्रांसजेनिक एनिमल का अर्थ है कि एक ऐसा जीव जिसे बनाने में कृत्रिम ढंग से दूसरी प्रजाति के जंतु का जीन शामिल हो.

Answered by soniatiwari214
1

Answer:

जिन जंतुओं में परिवर्तित जीनोम होते हैं, उन्हें ट्रांसजेनिक्स के रूप में जाना जाता है। किसी जानवर के डीएनए को बदलने के लिए, जानवर के जीनोम में एक विदेशी जीन डाला जाता है। इस तकनीक का उपयोग इच्छित जानवर की आनुवंशिक विशेषताओं को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

Explanation:

  1. फिजिकल ट्रांसफेक्शन- इस प्रक्रिया में, एक निषेचित डिंब के प्रोन्यूक्लियस को वांछित जीन का सीधा इंजेक्शन मिलता है। यह स्तनधारियों का सफलतापूर्वक इलाज करने वाली पहली तकनीक थी। इस तकनीक ने कई प्रजातियों पर काम किया। भौतिक अभिकर्मक के लिए कण बमबारी, अल्ट्रासोनिक और विद्युतीकरण कुछ अतिरिक्त तकनीकें हैं।
  2. रासायनिक अभिकर्मक- परिवर्तन जीन अभिकर्मक के लिए उपयोग की जाने वाली रासायनिक प्रक्रियाओं में से एक है। इस तकनीक का उपयोग करके लक्ष्य डीएनए को निगला जाता है जबकि कैल्शियम फॉस्फेट मौजूद होता है। डीएनए अवशोषण कैल्शियम फॉस्फेट और डीएनए के सह-वर्षा द्वारा सहायता प्राप्त है। संस्कृति मीडिया से विदेशी डीएनए को अवशोषित करने की क्षमता स्तनधारी कोशिकाओं में मौजूद है।
  3. रेट्रोवायरस-मध्यस्थ जीन स्थानांतरण- अभिव्यक्ति की संभावना को बढ़ाने के लिए जीन को एक वेक्टर के माध्यम से वितरित किया जाता है। रेट्रोवायरस का उपयोग वैक्टर के रूप में वांछित जीन को लक्ष्य जीनोम में स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है क्योंकि उनमें मेजबान सेल को संक्रमित करने की क्षमता होती है।

#SPJ3

Similar questions