Hindi, asked by ruchi8238, 9 months ago

Taj Mahal yatra ka varnan vistar Roop se kijiye ​

Answers

Answered by siddhi6029
16

Answer:

विश्व में जिन सात आश्चर्यो की बात कही जाती है उनमें ताजमहल का नाम भी सम्मिलित है । प्रेम का प्रतीक आगरा का ताजमहल मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी प्रेयसी साम्राज्ञी मुमताज महल की याद में बनवाया था । यह एक दर्शनीय स्थल होने के साथ-साथ ऐतिहासिक दृष्टि से वास्तुकला का नमूना भी है ।

ताजमहल यमुना नदी के दाँयें किनारे पर तथा आगरा शहर के दक्षिण में स्थित है । ताजमहल विश्व की सर्वाधिक सुन्दर इमारत है । यह पूरी इमारत सफेद संगमरमर से बनी है । यमुना के दाहिनी ओर हरे-भरे उद्यानों के बीच निर्मित इस प्रेम के प्रतीक स्मारक का निर्माण कार्य सन् 1631 में कार्य शुरू किया गया जो सन् 1653 में पूर्णरूप से बनकर तैयार हुआ ।

इसके बनाने में काम आने वाली सामिग्री विभिन्न स्रोतों से प्राप्त की गई । मुख्यत: सफेद पत्थर नागौर स्थित मकराना से लाया गया तथा लाल पत्थर धौलपुर तथा फतेहपुर सीकरी से मँगाये गये । पीले तथा काले पत्थर नर्बाद तथा चरकोह से मँगाये गये ।

कुछ कीमती पत्थर तथा सोने-चाँदी का सामान कुछ प्रमुख सम्राटों तथा विदेशों से प्राप्त किया गया । कुछ सामान दूर-दराज के इलाकों से भी मँगाया गया । ताजमहल के निर्माण पर आई लागत को लेकर इतिहासकारों में भिन्न-भिन्न मत है । कुछ इतिहासकारों का कहना है कि ताजमहल निर्माण में 3 करोड़ रुपये खर्च हुए थे ।

किन्तु सामान्यत: ऐसा माना जाता है कि ताज के निर्माण 50 लाख से लेकर 5 करोड़ तक खर्च हुए थे । बादशाहनामा से स्पष्ट है कि ताज के रख-रखाव हेतु परगना तहसील (आगरा) से एक लाख हर वर्ष उगाहे जाते थे । मुमताज महल के कारण ही इसका नाम ताजमहल प्रसिद्ध हुआ ।

इसमें प्रवेश करने के लिए एक विशाल पत्थर से बने दरवाजे से होकर जाना पड़ता है जिस पर श्वेत पत्थर से कुरान शरीफ की आयतें लिखी हैं । आगे मनोमुग्धकारी तथा भव्य उद्यान के बीचों बीच ताज के मुख्य द्वार के सम्मुख सरु वृक्षों से सुसज्जित एक सड़क है । मध्य में एक सुन्दर झील है जिसमें रंग-बिरंगी मछलियां तैरती हैं अन्दर प्रवेश करने के लिए एक विशाल संगमरमर के पत्थर से बने चबूतरे पर चढ़ना पड़ता है । इसकी बनावट भी अत्यंत रमणीक है । चबूतरे के चारों कोनों पर आकाश से बातें करते चार मीनार इस प्रकार अभिमान में सिर ऊंचा उठाये खड़े हैं मानो ताजमहल के चार प्रहरी हों ताकि कोई व्यक्ति ताज की सुन्दरता को बिगाड़ न दे ।

अभी हाल ही में देश की प्रतिष्ठित न्यायपालिका सुप्रीम कोर्ट ने ताज को रात में खोलने का आदेश दिया । महीने में ताजमहल पाँच दिन रात में खुलेगा-पूर्णिमा से दो दिन पहले, पूर्णिमा, तथा दो दिन बाद । प्रत्येक रात्रि को 400 लोगों को ही ताजमहल में प्रवेश दिया जायेगा । 50-50 लोगों का समूह 30 मिनट के लिए एक ही बार में ताजमहल के परिसर में जा सकेगा ।

रात्रि में ताज दर्शन की टिकट 1,000 रुपये रखी गयी है । उर्स, शुक्रवार तथा रमजान के महीने में ताज रात्रि में नहीं खुलेगा । उत्तर प्रदेश के मुख्यमन्त्री मा. मुलायम सिंह यादव ने ताजमहल की 350 वीं वर्षगांठ के अवसर पर ताज महोत्सव का 27 सितम्बर, 2004 को उद्‌घाटन किया ।

कई दिन तक चलने वाले इस महोत्सव में भिन्न-भिन्न संगीत तथा कला कार्यक्रमों का आयोजन किया गया । गजल गायकारों जैसे गुलाम अली तथा हरिहरन को बुलाया गया । सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार पर्यटकों को ताजमहल में दाखिल होने से पहले एक्सरे यन्त्रों तथा मेटल डिटेक्टर से होकर गुजरना पड़ेगा । सरकार की ओर से भी इस पर कार्य प्रारम्भ हो गया है ।

Answered by Priatouri
14

ताजमहल की यात्रा

Explanation:

मैंने अपने माता पिता जी के साथ ताजमहल की यात्रा अपनी गाड़ी से प्रारंभ की। हम दिल्ली से ताजमहल जो कि उत्तर प्रदेश में है लगभग 4 घंटे में पहुंच गए। ताजमहल जाने पर हमने अपनी कार को पार्किंग क्षेत्र में खड़ा कर दिया। इसके पश्चात हमने ताजमहल घूमने के लिए टिकट ली जिसमें एक टिकट का मूल्य 250 रुपए था। टिकट लेने के पश्चात हमने एक लंबी लाइन पार की और फिर हम मुख्य द्वार में उसे। ताजमहल वाकई बहुत सुंदर था।

ताजमहल को दुनिया के सात अजूबों में से एक माना जाता है। यह सफेद संगमरमर का बना हुआ एक मकबरा है। इसे मुगल सुल्तान शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज महल के लिए बनवाया था। इस मकबरे में मुमताज महल और शाहजहां की कब्र है।  

ताजमहल में घूमते समय हमने अपने जूतों के ऊपर कवर पहन लिया ताकि  ताजमहल का सफेद संगमरमर  खराब ना हो जाए। हमने ताजमहल में कई सारी फोटो खींची और फिर वहां से बाहर की तरफ निकले। बाहर आने पर हमने पेठा खरीदा और खाया। ताजमहल में जाकर मुझे बहुत अच्छा लगा। ताजमहल की दीवारों पर जो नक्काशी थी वह मेरे दिमाग से निकल ही नहीं रही। ताजमहल मध्यकालीन भारत के वास्तु कला का एक जीता जागता उदाहरण है। मुझे ताजमहल की इस यात्रा में बहुत आनंद आया।

ऐसे और निबंध पढ़ने के लिए दिए गए लिंक को खोलें

समय अनमोल है या समय का सदुपयोग समय - पर निबंध लिखें

brainly.in/question/9117738

Similar questions