Social Sciences, asked by aathifa5174, 11 months ago

तकनीक के क्षेत्र में आए बदलावों, खासतौर से टेलीविज़न तकनीक में आए परिवर्तनों से समकालीन क्रिकेट के विकास पर क्या प्रभाव पड़ा है?

Answers

Answered by nikitasingh79
3

उत्तर :  

तकनीक के क्षेत्र में आए बदलावों, खासतौर से टेलीविज़न तकनीक में आए परिवर्तनों से समकालीन क्रिकेट के विकास पर निम्न प्रभाव पड़ा है :  

बीसवीं शताब्दी के तकनीकी विकास का प्रभाव पूरे विश्व पर पड़ा। जीवन का कोई भी पक्ष इससे अछूता न रहा । टेलीविजन ने तो पूरे विश्व को दीवाना सा बना दिया है । क्रिकेट के क्षेत्र में तो इसकी विशेष भूमिका रही है। इसने क्रिकेट को व्यावसायिक रूप प्रदान किया है। क्रिकेट को व्यावसायिक दृष्टि से सर्वप्रथम ऑस्ट्रेलिया के एक टेलीविजन उद्योगपति कैरी पैकर ने देखा। उसने राष्ट्रीय बोर्डों की इच्छा के विरुद्ध विश्व के 51 चोटी के क्रिकेट खिलाड़ियों को धन देकर उनसे टेस्ट मैच तथा एकदिवसीय मैच करवाए । इन मैचों को बड़ी संख्या में लोगों ने देखा । रात्रिकालीन मैचों का तो विशेष आकर्षण रहा । इन्हें टेलीविजन पर प्रसारित किया गया । प्रसारण के दौरान दिखाई जाने वाली विभिन्न कंपनियों के विज्ञापनों से कैरी पैकर ने खूब धन कमाया।  उनकी इस व्यवस्था को उसका पैकर सर्कस का नाम दिया गया।

क्रिकेट के टीवी प्रसारण ने इसे विश्व के कोने कोने तक पहुंचा दिया। प्रसारण चैनलों को बड़ी-बड़ी कंपनियों की विज्ञापन मिलने लगे और इन कंपनियों के उत्पाद लोकप्रिय होने लगे। क्रिकेट के राष्ट्रीय बोर्ड प्रसारण अधिकार बेचकर धनी हो गए। टेलीविजन ने क्रिकेट को घर घर तक पहुंचा दिया है और यह खेल क्रिकेट बोर्डों , खिलाड़ियों , प्रसारण चैनलों  तथा व्यवसायिक फ़ॉर्मो पर धन की वर्षा कर रहा है।

आशा है कि यह  उत्तर आपकी मदद करेगा।।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न  

भारत और वेस्ट इंडीज़ में ही क्रिकेट क्यों इतना लोकप्रिय हुआ? क्या आप बता सकते हैं कि यह खेल  दक्षिणी अमेरिका में इतना लोकप्रिय क्यों नहीं हुआ?

https://brainly.in/question/9695579

निम्नलिखित की संक्षिप्त व्याख्या कीजिए :

भारत में पहला क्रिकेट क्लब पारसियों ने खोला।  

महात्मा गांधी पेंटांग्युलर टूर्नामेंट के आलोचक थे।

आईसीसी का नाम बदल कर इम्पीरियल क्रिकेट कॉन्फ्रेंस के स्थान पर इंटरनैशनल ( अंतर्राष्ट्रीय) क्रिकेट कॉन्फ्रेंस कर दिया गया।

आईसीसी मुख्यालय लंदन की जगह दुबई में स्थानांतरित कर दिया गया।

https://brainly.in/question/9695774

Answered by Anonymous
2

टीवी प्रसारण से क्रिकेट बदल गया। इसके ज़रिए क्रिकेट की पहुँच छोटे शहरों और गांवों के दर्शकों तक हो गई। क्रिकेट का सामाजिक आधार भी व्यापक हुआ।

Similar questions