Hindi, asked by sohitoraon21, 1 month ago

तकनीकी माध्यम के रूप में इंटरनेट की उपयोगिता स्पष्ट कीजिए​

Answers

Answered by shishir303
0

¿ तकनीकी माध्यम के रूप में इंटरनेट की उपयोगिता स्पष्ट कीजिए​।

✎... तकनीकी माध्यम के रूप में इंटरनेट आज के युग में सबसे बड़ा सशक्त माध्यम और हथियार बनकर पूरा है। आज पूरी दुनिया का कारोबार और गतिविधि इंटरनेट पर आधारित हो गई है। बिना इंटरनेट के अब कोई भी गतिविधि संभव नहीं है। तकनीक के रूप में इंटरनेट के निम्नलिखित उपयोग हैं...

  • इंटरनेट संचार का सशक्त माध्यम है। इसकी सहायता से चंद सेकंड में ई-मेल द्वारा किसी को भी विदेश में हजारों किलोमीटर दूर बैठे किसी भी व्यक्ति को अपना संदेश पहुंचाया जा सकता है। अन्य संचार के माध्यम भी इंटरनेट पर आधारित हैं।
  • इंटरनेट सोशल मीडिया के रूप में एक सशक्त माध्यम बनकर उभरा है। इंटरनेट की सहायता से विश्व के एक कोने में बैठा व्यक्ति दूसरे कोने में बैठे व्यक्ति से सरल एवं सहज रूप से जुड़ जाता है।
  • इंटरनेट ने दरियां कम कर दी हैं। इंटरनेट के कारण संसार एक वैश्विक गाँव में तब्दील हो गया है।
  • इंटरनेट की सहायता से ई-कॉमर्स व्यापार आज का मजबूत वाणिज्यिक गतिविधि बन गया है और इंटरनेट पर सुई से लेकर एरोप्लेन तक हर तरह की वस्तु ऑनलाइन शॉपिंग के लिए उपलब्ध है।
  • इंटरनेट शिक्षा का माध्यम बन कर भी उभरा है। ऑनलाइन शिक्षा देने प्रचलन आजकल बहुत बढ़ गया है। ऐसी अनेक वेबसाइट और ऐप ऑनलाइन शिक्षा देने वाले प्लेटफार्म बन गए हैं, जो घर बैठे विद्यार्थियों को शिक्षा उपलब्ध करा रहे हैं।
  • इंटरनेट के कारण बैंकिंग कारोबार आसान हो गया है। पैसों का लेनदेन चंद सेकंड में संभव हो जाता है।
  • इंटरनेट की सहायता से work-from-home करके घर बैठे अनेक तरह के कार्य कर रहे हैं, जिससे लोगों इंटरनेट रोजगार का सशक्त माध्यम बनकर उभरा है।

इस तरह हम देखते हैं कि इंटरनेट की आज की उपयोगिता बेहद महत्वपूर्ण हो गयी है।  

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Answered by Bikipaswan123
0

Answer:

internet ki upyogita ispast kare

Similar questions