Hindi, asked by brainsout99, 3 days ago

तताँरा के क्रोध को देखकर आपको क्या प्रेरणा मिलती हैं ? (क) नासमझी भरी रूढ़ियों से दूर रहना चाहिए।
(ख) युवकों को अपने पास तलवार रखनी चाहिए।
(ग) यदि प्रेम सफल न हो तो अपना क्रोध प्रकट करना चाहिए।
(घ) क्रोध में आकार किसी से मारपीट नहीं करनी चाहिए​

Answers

Answered by anilarayani16
0

Explanation:

प्रश्न 3.

तताँरा ने वामीरो से क्या याचना की?

उत्तर-

तताँरा ने वामीरो से अगले दिन उसी स्थान पर उससे मिलने की याचना की। इससे पूर्व उसने एक और याचना की कि वह अपना अधूरा गाना पूरा करे।

प्रश्न 4.

तताँरा और वामीरो के गाँव की क्या रीति थी?

उत्तर-

तताँरा और वामीरो के गाँव की रीति थी कि वहाँ के निवासी केवल अपने गाँववालों के साथ ही विवाह कर सकते थे। गाँव के बाहर के किसी लड़के या लड़की से विवाह करना अनुचित माना जाता था।

प्रश्न 5.

क्रोध में तताँरा ने क्या किया?

उत्तर-

गाँववालों और वामीरो की माँ द्वारा अपमानित होने के बाद तताँरा के क्रोध का ठिकाना न रहा। क्रोध में ही उसने अपनी तलवार निकालकर उसे पूरी शक्ति से धरती में घोंप दिया और पूरी ताकत से खींचने लगा, जिससे धरती में सीधी दरार आ गई और धरती दो टुकड़ों में बँट गई।

लिखित

प्रश्न 1.

निम्नलिखित वाक्यों के सामने दिए कोष्ठक में (✓) का चिह्न लगाकर बताएँ कि यह वाक्य किस प्रकार का है-

(ख) बाट जोहना

(ग) खुशी का ठिकाना न रहना

(घ) आग बबूला होना

(ङ) आवाज़ उठाना

उत्तर-

मुहावरे – वाक्य प्रयोग

(क) सुध-बुध खोना – लता मंगेशकर का मधुर गीत सुनकर कुछ श्रोता अपनी सुध-बुध खो बैठे।

(ख) बाट जोहना – घर लौटने में देर होने पर सुमन मेरी बाट जोहने लगती है।

(ग) खुशी का ठिकाना न रहना – बेटे के आई.ए.एस. बनने पर माँ-बाप की खुशी का ठिकाना न रहा।

(घ) आग बबूला होना – रिक्शेवाले द्वारा किराया माँगते ही पुलिसवाला आग बबूला हो गया।

(ङ) आवाज़ उठाना – आवाज़ उठाए बिना कभी अधिकार नहीं मिलते हैं।

प्रश्न 3.

नीचे दिए गए शब्दों में से मूल शब्द और प्रत्यय अलग करके लिखिए-

NCERT Solutions for Class 10 Hindi Sparsh Chapter 12 तताँरा-वामीरो कथा Q3

उत्तर-

NCERT Solutions for Class 10 Hindi Sparsh Chapter 12 तताँरा-वामीरो कथा Q3.1

प्रश्न 4.

नीचे दिए गए शब्दों में उचित उपसर्ग लगाकर शब्द बनाइए-

……….. + आकर्षक = ……….

………… + ज्ञात = ………

………… + कोमल = …………

………. + होश = ………..

………… + घटना = ………….

उत्तर-

अन + आकर्षक = अनाकर्षक

अ + ज्ञात = अज्ञात

सु + कोमल = सुकोमल

बे + होश = बेहोश

दुर + घटना = दुर्घटना

प्रश्न 5.

निम्नलिखित वाक्यों को निर्देशानुसार परिवर्तित कीजिए-

जीवन में पहली बार मैं इस तरह विचलित हुआ हूँ। (मिश्र वाक्य)

फिर तेज़ कदमों से चलती हुई तताँरा के सामने आकर ठिठक गई। (संयुक्त वाक्य)

वामीरो कुछ सचेत हुई और घर की तरफ दौड़ी। (सरल वाक्य)

तताँरा को देखकर यह फूटकर रोने लगी। (संयुक्त वाक्य)

रीति के अनुसार दोनों को एक ही गाँव का होना आवश्यक था। (मिश्र वाक्य)

उत्तर-

जीवन में ऐसा पहली बार हुआ है कि मैं विचलित हुआ हूँ।

फिर तेज कदमों से चलती हुई तताँरा के पास आई और ठिठक गई।

वामीरो कुछ सचेत होकर घर की ओर दौड़ी।

उसने तताँरा को देखा और फूट-फूटकर रोने लगी।

रीति के अनुसार यह आवश्यक था कि दोनों एक ही गाँव के हों।

प्रश्न 6.

नीचे दिए गए वाक्य पढ़िए तथा ‘और’ शब्द के विभिन्न प्रयोगों पर ध्यान दीजिए-

पास में सुंदर और शक्तिशाली युवक रहा करता था। (दो पदों को जोड़ना)

वह कुछ और सोचने लगी। (‘अन्य’ के अर्थ में)

एक आकृति कुछ साफ़ हुई… कुछ और … कुछ और… (क्रमशः धीरे-धीरे के अर्थ में)

अचानक वामीरो कुछ सचेत हुई और घर की तरफ़ दौड़ गई। (दो उपवाक्यों को जोड़ने के अर्थ में)

वामीरो का दुख उसे और गहरा कर रहा था। (‘अधिकता’ के अर्थ में)

उसने थोड़ा और करीब जाकर पहचानने की चेष्टा की। (‘निकटता’ के अर्थ में)

उत्तर-

छात्र स्वयं करें।

प्रश्न 7.

नीचे दिए गए शब्दों के विलोम शब्द लिखिए-

भय, मधुर, सभ्य, मूक, तरल, उपस्थिति, सुखद।

उत्तर-

निर्भय, कटु, असभ्य, वाचाल, ठोस, अनुपस्थित, दुखद।

प्रश्न 8.

नीचे दिए गए शब्दों के दो-दो पर्यायवाची शब्द लिखिए-

समुद्र, आँख, दिन, अँधेरा, मुक्त।

उत्तर

समुद्र – रत्नाकर, वारिधि, नीरधि, जलधि

आँख – नेत्र, चक्षु, नयन, लोचन, दृग

दिन – दिवस, दिवा, वासर, वार

अँधेरा – तम, तिमिर, अंधकार

मुक्त – उन्मुक्त, आजाद, बंधनहीन

प्रश्न 9.

नीचे दिए गए शब्दों को वाक्यों में प्रयोग कीजिए-

किंकर्तव्यविमूढ़, विह्वल, भयाकुल, याचक, आकंठ।

उत्तर-

शब्द – वाक्य प्रयोग

किंकर्तव्यविमूढ़ – महाभारत के मैदान में गुरुजन एवं बंधु-बाँधवों को सामने देखकर अर्जुन किंकर्तव्यविमूढ़ हो गए।

विह्वल – अपने खोए बेटे से मिलकर माँ विह्वल होकर रोने लगी।

भयाकुल – डाकुओं से स्वयं को घिरा देखकर यात्री भयाकुल हो गए।

याचक – याचक करुण स्वर में दो रोटियाँ माँग रहा था।

आकंठ – कुछ नेता और अधिकारी आकंठ भ्रष्टाचार में डूबे हैं।

प्रश्न 10.

‘किसी तरह आँचरहित एक ठंडा और ऊबाऊ दिन गुजरने लगा’ वाक्य में दिन के लिए किन-किन विशेषणों का प्रयोग किया गया है? आप दिन के लिए कोई तीन विशेषण और सुझाइए।

उत्तर-

उमस भरा लंबा थकाऊ दिन।

सुंदर-सुहावना धूपदार दिन।

प्रश्न 11.

इस पाठ में देखना’ क्रिया के कई रूप आए हैं-‘देखना’ के इन विभिन्न शब्द-प्रयोगों में क्या अंतर है?

NCERT Solutions for Class 10 Hindi Sparsh Chapter 12 तताँरा-वामीरो कथा Q11

इसी प्रकार ‘बोलना’ क्रिया के विभिन्न शब्द-प्रयोग बताइए।

NCERT Solutions for Class 10 Hindi Sparsh Chapter 12 तताँरा-वामीरो कथा Q11.1

उत्तर-

NCERT Solutions for Class 10 Hindi Sparsh Chapter 12 तताँरा-वामीरो कथा Q11.2

प्रश्न 12.

नीचे दिए गए वाक्यांशों को पढ़िए-

(क) श्याम का बड़ा भाई रमेश कल आया था। (संज्ञा पदबंध)

(ख) सुनीता परिश्रमी और होशियार लड़की है। (विशेषण पदबंध)

(ग) अरुणिमा धीरे-धीरे चलते हुए वहाँ जा पहुँची। (क्रिया विशेषण पदबंध)

(घ) आयुष सुरभि का चुटकुला सुनकर हँसता रहा। (क्रिया पदबंध)

ऊपर दिए गए

वाक्य (क) में रेखांकित अंश में कई पद हैं जो एक पद संज्ञा का काम कर रहे हैं।

वाक्य (ख) में तीन पद मिलकर विशेषण पद का काम कर रहे हैं।

वाक्य (ग) और (घ) में कई पद मिलकर क्रमशः क्रिया विशेषण और क्रिया

Similar questions