Science, asked by cafrinaaa3536, 9 months ago

तथा अल्प व्यय साध्य हैं तथा आधुनिक कीटनाशकों की तुलना में मनुष्य, जीव-जन्तुओं तथा पर्यावरण को कम हानि पहुँचाते हैं। दूसरी ओर आधुनिक (कृत्रिम) कीटनाशक खर्चीले हैं एवं मनुष्य, जीव-जन्तुओं तथा पर्यावरण को अत्यधिक हानि पहुँचाते हैं तथा पर्यावरणीय प्रदूषण के लिए मुख्यतः उत्तरदायी हैं।

Answers

Answered by Ayu222
0

Answer:

Yes bro

Explanation:

Answered by Anonymous
0

Answer:

प्रदूषण

Explanation:

पर्यावरण ईश्वर का दिया हुआ एक वरदान है।

हम सभी मानवों को अपना इंसानियत का धरम निभाना चाहिए।क्यूंकि इस पर्यावरण को बचाने की ज़िममेदारी भी हमारी है।ईश्वर के बनाए सभी जीव जंतुओं में केवल मनुष्य ही सबसे ज़्यादा ताकतवर और बुद्धिमान है।किसी भी संकट में केवल मनुष्य ही खुद की और दूसरे जीव जंतुओं की रक्षा करने में सक्षम हैं।

समय बदल रहा है और इसीलिए हर रोज़ नई तकनीकें विकसित हो रही है।कुछ ऐसे साधन है जो हमारे जीवन को अच्छा बना देते हैं वहीं कुछ ऐसे साधन भी हैं जिनसे प्रदूषण बढ़ता है।जैसे कार, स्कूटर,बस, ऑटो जिनसे प्रदूषण बढ़ता है।वहीं साइकिल,रिक्शा,घोड़ागाड़ी,बैलगाड़ी जैसे साधनों से प्रदूषण नहीं बढ़ता।

कुछ प्राकृतिक प्रसाधन बोहोत ही महंगे होते हैं जैसे कि साबुन,शैंपू,महंगी क्रीम वगहरा बोहोत ही महंगे हैं जबकि बेसन हल्दी,अलो वेरा से भी खूबसूरती निखरी का सकती है।इसीलिए हमें प्राकृतिक चीज़ों की ओर रुख करना चाहिए।

Similar questions