Hindi, asked by alpsharma6816, 11 months ago

tel bachat behtar paryavaran ke liye 700 words full explained

Answers

Answered by gorishankar2
0
\large{\boxed{\bold{ANSWER:}}}

यहां कोई व्यक्तिगत कहानियां नहीं हैं, सिर्फ इस सवाल का जवाब दें कि आपको क्या करना चाहिए। जब कचरे की बात आती है, तो मैं रोकथाम में एक बड़ा आस्तिक इलाज से बेहतर हूं।

आपके द्वारा उत्पन्न कचरे के लिए जिम्मेदारी लें!
कार्बनिक अपशिष्ट - अपने गीले अपशिष्ट को कंपोस्ट करें। आपका गीला अपशिष्ट आपके शहर के कचरा का 60% योगदान देता है, और एकत्रित कचरे के अधिकांश वजन को बनाता है। तो बस इसे कंपोस्टिंग में रीडायरेक्ट करके, आप एक बड़ा अंतर बना सकते हैं।
यदि आपके निवास के नजदीक जमीन है, तो बैचों में एक खाद पिट और कंपोस्ट बनाएं। "ताजा" गीले अपशिष्ट को ढंकने के लिए मिट्टी और / या शुष्क पत्तियों का उपयोग करें। प्रक्रिया को तेज करने के लिए वर्मीकंपोस्टिंग का प्रयोग करें। अगर आपके पास जमीन नहीं है, तो कंटेनरों में खाद। अपार्टमेंट में कंपोस्टिंग के लिए सरल समाधान के लिए डेली डंप जैसे उत्पादों की जांच करें। हम जानते हैं कि सरल कार्डबोर्ड बक्से में कंपोस्टिंग भी किया जा सकता है। यह पर्याप्त शुष्क पदार्थ का उपयोग करने और कंपोस्टिंग को तेज करने के लिए पर्याप्त वायुमंडल को रखने का मामला है। अपने कंपोस्ट को नजदीकी नर्सरी या बगीचों में दान करके या अन्यथा बाल्टी में अपना खाना बढ़ाएं, सीधे इसे उपजाऊ खाद में बढ़ाकर । शहरों में सभी प्रकार की अंतरिक्ष उपलब्धता में बढ़ते भोजन के बारे में और जानने के लिए, ग्रीन सोल्स * देखें, या उनके कार्यशालाओं में से एक में भाग लें। Permaculture के बारे में और जानें।

अकार्बनिक अपशिष्ट - कम करें, यदि नहीं, तो पुन: उपयोग करें, यदि नहीं, तो रीसायकल
मेरे जवाब से भारत में लोग अपशिष्ट रीसाइक्लिंग में क्यों विश्वास नहीं करते ?:

अकार्बनिक अपशिष्ट से निपटने के तीन आर एक कारण के लिए एक विशिष्ट क्रम में हैं।
कमी - अपशिष्ट से निपटने में सबसे प्रभावी रणनीति है। अपशिष्ट बनने वाले उत्पादों को बनाने की आवश्यकता को कम करने के लिए जबरदस्त दूरदर्शिता और व्यवस्थित नीति परिवर्तनों की आवश्यकता होती है। इसके उदाहरण हैं - वजन से अनाज, मसालों, आदि बेचते हैं, जैसे कि हम सदियों से भारत में कर रहे हैं, और पश्चिम अब "फूड" जैसे "सचेत" किराने की दुकानों जैसे पूरे फूड्स को "शांत" बनाकर पकड़ रहा है बहुत लाभदायक व्यवसाय भी हैं। इसके अलावा, पिछली पीढ़ियों ने खरीदारी के लिए कपड़ा बैग का उपयोग करके प्लास्टिक बैग की आवश्यकता को कम किया है, एक और प्रवृत्ति जो पश्चिम में लोकप्रिय है। पुन: उपयोग - हमले की अगली पंक्ति है। यदि किसी उत्पाद की आवश्यकता है और कूड़ेदान में योगदान करने की संभावना है, तो चलो इसे कचरे बनने से बचने की कोशिश करें, और इसे उत्पादक उपयोग में रखें। इसके उदाहरण हैं - प्लास्टिक के थैले से लेकर खनिज पानी की बोतलों तक सबकुछ का पुन: उपयोग करने, पुराने कचरे से छोटे बच्चों को कपड़े गुजरने, बुजुर्गों का उपभोग नहीं करने, आदि के पुराने आकार के विचारों को पुराना माना जाता है। इसे एक तपस्या की आवश्यकता होती है जो अनसुना है एक सुपर उपभोक्तावादी समाज में, और भारत एक होने की इच्छुक है। भारत का सबसे बड़ा फायदा वैश्विक अर्थव्यवस्था में है और अन्य देशों के लिए सबसे बड़ा ड्रॉ उपभोक्ताओं का विशाल अप्रत्याशित बाजार है। रीसायकल - यह आखिरी विकल्प है, अगर अन्य थक गए हैं। रीसाइक्लिंग कार्बन पदचिह्न में वृद्धि, ऊर्जा और संसाधनों का उपयोग करता है। इस प्रकार यह स्पष्ट है कि यह कम से कम समग्र विकल्प क्यों है। रीसाइक्लिंग डोमेन में बहुत सारे नवाचार चल रहे हैं जो मुझे पता है - भारतीय उद्यमी भावना वाले भारतीय जिन्होंने कभी बी-स्कूल से निपटने की समस्याओं के अंदर कभी नहीं देखा है। हालांकि, जैसा कि किसी भी उद्योग में, निहित हितों से एक धक्का है, जिसका व्यावसायिक मॉडल इन्हें बाधित कर सकता है।
स्केल करने के लिए रीसाइक्लिंग भी अपशिष्ट अलगाव पर बहुत निर्भर करता है। यह अलग-अलग घरों के स्तर पर शहरों में लेने वालों को ढूंढ रहा है, लेकिन इस उपाय को सफल बनाने के लिए शामिल अन्य पार्टियों के लिए कोई प्रोत्साहन नहीं है। बड़े शहरों में अपशिष्ट संग्रह अक्सर अनुबंधित होता है, और भुगतान प्रतिमान डंपिंग को प्रोत्साहित करता है जब इसे श्रृंखला के अंत तक अपशिष्ट पृथक्करण को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता होती है।
लिटरिंग - इसे अपने आप में शामिल न करें, और इसे दूसरों में बर्दाश्त न करें। जब भी आप कर सकते हैं बोलो, और दूसरों को रोको। दूसरों से कूड़ेदान से पूछने से जुड़ी शर्म से छुटकारा पाएं, और उस शर्मिंदगी को शर्मिंदा करने के लिए स्थानांतरित करें।

मेरे उत्तर से स्वच्छ भारत अभियान को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका क्या है ?:

किसी चीज की देखभाल करने के लिए भारतीय को पाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे सामाजिक शर्मनाक डिग्री की एक डिग्री संलग्न करें।

इस तथ्य को स्वच्छ भारत अभियान (स्वच्छ भारत पहल) को बढ़ावा देने के लिए विज्ञापन बनाने के साथ काम करने वाली एक उत्पादन कंपनी द्वारा अच्छी तरह से समझा गया था, और वे एक उल्लसित और प्रभावी विज्ञापन के साथ आए।

क्या एक अच्छा विज्ञापन है! जब भी कोई झुकाता है, बाईस्टैंडर्स धीमी गति से शुरू करते हैं। व्यावहारिक और कार्यान्वित करने के लिए सरल, और वास्तव में सामाजिक कंडीशनिंग में बदलाव ला सकता है। उम्मीद है कि प्रशंसाकर्ता प्रशंसा में शामिल होने के लिए नवीनतम बेकराइनो के सार्वजनिक शर्मनाक का आनंद लेते हैं। उम्मीद है कि कचरा-निर्माता शर्मिंदगी में लाल हो जाता है, माफी मांगता है, और अपनी गड़बड़ी को साफ करता है।

आखिरकार, हम आम नागरिकों के रूप में जिम्मेदार अपशिष्ट प्रबंधन को सामाजिक जनादेश बनाना चाहते हैं, क्योंकि दुनिया में सभी पैसे, सभी सोशल मीडिया अभियान और सभी इंस्टाग्राम सेल्फ वास्तविक ईमानदार मानव इरादे और प्रयास को प्रतिस्थापित नहीं कर सकते हैं।


\large{\boxed{\bold{ANSWER:}}}
Similar questions