Hindi, asked by urvisinghmanral, 9 months ago

tel sanrakshan se behtar jeevan aur paryavaran essay

Answers

Answered by bhatiamona
39

Answer:

तेल संरक्षण से बेहतर जीवन व पर्यावरण

तेल संरक्षण समय की सबसे बड़ी जरूरत है। जिस दर से मानव जीवाश्म ईंधन का उपयोग कर रहा है वह न केवल आने वाली पीढ़ियों के लिए भविष्य के संसाधनों का उपभोग कर रहा है, बल्कि हमारे पर्यावरण को खतरनाक रूप से प्रदूषित कर रहा है। जीवाश्म ईंधन के अत्यधिक उपयोग के बाद और गिरने से मनुष्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। हमारा पर्यावरण पारदर्शी जीवन दायी गैसों के विशाल गुब्बारे की तरह है जो टार जैसे उत्सर्जन से प्रदूषित हो रहा है। तेल का संरक्षण न केवल भविष्य की पीढ़ियों के लिए तेल के भंडार को बनाए रखेगा, बल्कि हमें हमारे पर्यावरण को संरक्षित करने में भी मदद करेगा। आइए देखें कि तेल के लापरवाह उपयोग से अवांछित परिणाम कैसे निकलते हैं।

ग्लोबल वार्मिंग: जीवाश्म ईंधन के जलने ने इस खूबसूरत गुब्बारे को इस हद तक क्षतिग्रस्त कर दिया है कि इसकी प्राचीनता और सुंदरता को फिर से प्राप्त करना असंभव है। मूर्ख प्राणी, मनुष्य, यह देखने में विफल रहता है कि उसका अस्तित्व इस गुब्बारे पर निर्भर करता है। यह एक ज्ञात तथ्य है कि जीवाश्म ईंधन के जलने पर निकलने वाली गैस, कार्बन डाइऑक्साइड, ग्लोबल वार्मिंग के लिए जिम्मेदार प्राथमिक गैसों में से एक है। पृथ्वी के तापमान में वृद्धि के परिणामस्वरूप ध्रुवीय बर्फ के आवरण पिघल गए हैं, निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है और समुद्र के स्तर में वृद्धि हुई है। यदि ऐसी स्थितियाँ बनी रहती हैं, तो हमारे ग्रह पृथ्वी को निकट भविष्य में कुछ गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

स्वास्थ्य के खतरे: पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के अलावा, ईंधन के जलने में उत्पन्न गैसों के उत्सर्जन के कारण होने वाले वायु प्रदूषण के परिणामस्वरूप अस्थमा, क्रोनिक प्रतिरोधी फुफ्फुसीय विकार और फेफड़े का कैंसर हो सकता है। लंबे समय तक संपर्क सामान्य लोगों में श्वसन संक्रमण बढ़ा सकता है। प्राकृतिक वनस्पति और जीव जहरीले उत्सर्जन से प्रभावित होते हैं जो पारिस्थितिक असंतुलन को और अधिक जटिल बनाते हैं।

राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था पर बोझ: भारत विदेशों से तेल के सबसे बड़े आयातकों में से एक है। हमारे राष्ट्रीय कोष का एक बड़ा हिस्सा तेल आयात पर खर्च होता है। एक डेटा के अनुसार भारत ने 2018-19 में तेल आयात पर 111.9 बिलियन अमरीकी डालर खर्च किए। अगर हमारे पास तेल के लिए कुछ अन्य वैकल्पिक ईंधन होता, तो हम अपने फंड की इतनी बचत कर सकते थे और अन्य विकास गतिविधियों पर खर्च कर सकते थे।

 

भविष्य के प्रभाव: ईंधन का संरक्षण न केवल वर्तमान समय की तत्काल आवश्यकता है। इस विशाल कार्य को सभी लोगों की भागीदारी से पूरा किया जा सकता है। जीवाश्म ईंधन का प्रचुर और मितव्ययी उपयोग समय की सबसे बड़ी जरूरत है। वर्तमान दर जिस पर जीवाश्म ईंधन का उपयोग किया जा रहा है वह काफी चिंताजनक है। आने वाली पीढ़ियों के लिए कुछ भी नहीं छोड़ा जाएगा। यदि हम भविष्य की पीढ़ियों के लिए ईंधन नहीं छोड़ेंगे, तो हमें अत्यधिक स्वार्थी पीढ़ी कहा जाएगा। हमें अपने कृत्यों को एक साथ रखने की जरूरत है। हमें सतत विकास के सिद्धांतों का पालन करना चाहिए। आखिरकार यह हमारी ज़िम्मेदारी है कि हम एक स्वस्थ और समृद्ध ग्रह को पा सकें। माता-पिता और बुजुर्ग होने के नाते यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है।

तेल ईंधन के लिए वैकल्पिक विकल्प: जीवाश्म ईंधन द्वारा उत्पन्न समस्याओं से निपटने के लिए वर्तमान में हमारे सामने सबसे अच्छा विकल्प ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों का उपयोग करने का विकल्प है। ऊर्जा की बढ़ती मांग को जीवाश्म ईंधन से पूरा नहीं किया जा सकता है। यह पर्यावरण के पतन के साथ-साथ पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा। अक्षय ऊर्जा स्रोत परिदृश्य में सबसे अच्छी शर्त हैं। और सूर्य से बेहतर अक्षय संसाधन क्या हो सकता है? इसके अलावा, यह एक अक्षय और स्वच्छ ऊर्जा स्रोत है। पर्यावरणीय और आर्थिक लागत दोनों लेते हुए, सौर ऊर्जा जीवाश्म ईंधन संसाधनों की तुलना में सस्ता काम करती है। एक बार जब हम सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए तकनीक का उपयोग करते हैं, तो यह पूरे ग्रह पर शक्ति का एक महत्वपूर्ण स्रोत हो सकता है।

इलेक्ट्रिक वाहन: आर्थिक गतिविधि में वृद्धि और बढ़ती आबादी के कारण परिवहन क्षेत्र में जबरदस्त मांग बढ़ी है, खासकर शहरी भारत में। निकट भविष्य में, भारत की शहरी आबादी में 200 मिलियन तक की वृद्धि के लिए पांच गुना बढ़ने की उम्मीद है; प्रदूषण भी खतरनाक रूप से बढ़ेगा। इस जबरदस्त वृद्धि के साथ शहरी क्षेत्रों में वायु और ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रण में रखने का एक बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा उभरा है। उपर्युक्त समस्याओं का व्यवहार्य समाधान सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) का उपयोग है। ईवीएस 16 लाख मीट्रिक टन प्रदूषण को कम करेगा। सरकार को अपने प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को स्मार्ट शून्य उत्सर्जन वाहनों के साथ बदलने के लिए लोगों को बढ़ावा देना और प्रोत्साहित करना चाहिए। इसके लिए सरकार को पर्यावरण की सुरक्षा के लिए कड़े कानून बनाने चाहिए। सरकार को इन स्मार्ट वाहनों पर सब्सिडी भी प्रदान करनी चाहिए।

निष्कर्ष में कहा जा सकता है कि यदि हमें अपने तेल का संरक्षण करना है और अपने पर्यावरण को बचाना है। यह केवल तेल के उपयोग को कम करने और ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों के साथ जीवाश्म ईंधन की जगह के माध्यम से संभव है। एक उज्जवल, स्वस्थ और सुरक्षित भविष्य के लिए हमें जल्द से जल्द उन पर स्विच करना चाहिए|

Similar questions