Hindi, asked by shamilayyoob2150, 9 months ago

Tel Sanrakshan se behtar Jivan Mein Paryavaran Par Hindi nibandh

Answers

Answered by bhatiamona
0

Answer:

तेल संरक्षण से बेहतर जीवन व पर्यावरण

तेल संरक्षण समय की सबसे बड़ी जरूरत है। जिस दर से मानव जीवाश्म ईंधन का उपयोग कर रहा है वह न केवल आने वाली पीढ़ियों के लिए भविष्य के संसाधनों का उपभोग कर रहा है, बल्कि हमारे पर्यावरण को खतरनाक रूप से प्रदूषित कर रहा है।

हम कई तरह से तेल का इस्तेमाल करते हैं। जैसे, तेल का उपयोग परिष्कृत किया जाता है और भोजन में उपयोग किया जाता है, प्राकृतिक गैस को तेल से निकाला जाता है और पैट्रॉल  और डीजल जैसे ईंधन को तेल से निकाला जाता है। तेल के कई फायदे हैं। मशीनी चीजों में तेल को लुब्रिकेंट के रूप में उपयोग किया जाता है।  

जीवाश्म ईंधन के अत्यधिक उपयोग के बाद और गिरने से मनुष्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। हमारा पर्यावरण पारदर्शी जीवन दायी गैसों के विशाल गुब्बारे की तरह है जो टार जैसे उत्सर्जन से प्रदूषित हो रहा है। तेल का संरक्षण न केवल भविष्य की पीढ़ियों के लिए तेल के भंडार को बनाए रखेगा, बल्कि हमें हमारे पर्यावरण को संरक्षित करने में भी मदद करेगा। आइए देखें कि तेल के लापरवाह उपयोग से अवांछित परिणाम कैसे निकलते हैं।

 हम कई तरीकों का पालन करके तेल का संरक्षण कर सकते हैं। हमें वाहनों का उपयोग कम करना चाहिए। निजी वाहनों के बजाय सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें। इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करने की कोशिश करें जो पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। प्रदूषण को रोकने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाएं। वाहनों में प्रदूषण और माइलेज की अक्सर जाँच करें।

निष्कर्ष में कहा जा सकता है कि यदि हमें अपने तेल का संरक्षण करना है और अपने पर्यावरण को बचाना है। यह केवल तेल के उपयोग को कम करने और ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों के साथ जीवाश्म ईंधन की जगह के माध्यम से संभव है। एक उज्ज्वल, स्वस्थ और सुरक्षित भविष्य के लिए हमें जल्द से जल्द उन पर अम्ल  करना चाहिए!इस तरह, हम तेल का संरक्षण कर सकते हैं। जब हम तेल का संरक्षण करेंगे तो हमारे पास बेहतर जीवन और पर्यावरण होगा।

Answered by Anonymous
0

Answer:

तेल संरक्षण पर एक लेख

Explanation:

तेल और प्राकृतिक गैस की रक्षा आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय लागतों और पुरस्कारों की भरपाई करने में मदद करती है।

कुशल ऊर्जा उपयोग प्रथाओं में योगदान करने और पारिस्थितिकी तंत्र को नुकसान को कम करने के लिए इन संसाधनों का बेहतर और अधिक व्यवस्थित उपयोग शामिल है।

यह लेख तेल और प्राकृतिक गैस की सुरक्षा के तरीकों की समीक्षा करता है और इन संरक्षण उपायों के अपेक्षित परिणामों का वर्णन करता है।

दुनिया के कई देशों में तेल और प्राकृतिक गैस की रक्षा एक समस्या है। इसके स्पष्ट प्रमाणों में से एक इसकी कीमतों में विश्वव्यापी वृद्धि है।

Similar questions