Hindi, asked by Veerana6737, 9 months ago

Tel sanrakshan se behtar jivan va paryavaran in Hindi in 700 words

Answers

Answered by shishir303
77

              तेल संरक्षण से बेहतर जीवन और पर्यावरण

तेल पृथ्वी पर उपलब्ध महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधनों में से एक है। आज के समय में तेल ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। तेल को गहरे कुओं और समुद्रों से निकाला जाता है, जो कि जीवाश्व ईधन का एक रूप है। इस जीवाश्म ईधन को बनने में लाखों साल लगे हैं। पूर विश्व में इसके भंडार सीमित ही है, जो कि धीरे-धीरे खत्म हो रहे हैं। इसलिये आज समय की मांग है कि तेल का संरक्षण किया जाये क्योंकि तेल के भंडार सीमित होने के कारण ये एक न एक दिन खत्म ही हो जायेंगे। फिर हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिये ऊर्जा के भारी संकट का सामना करना पड़ सकता है।  

हम तेल का अर्थात जीवाश्म ईंधन का जिन रूपों में उपयोग करते हैं वो चाहे पेट्रोल के रूप में हो या डीजल के रूप में हो केरोसिन के रूप में हो या रसोई गैस के रूप में हो, या वाहन गैस के रूप में हो। यह सब ईधन हमारे दैनिक जीवन की रोजमर्रा की आवश्यकता बन चुके हैं। हम यदि प्रयास करें तो हम हम तेल के उपयोग को सुनियोजित तरीके से नियंत्रित कर उसकी बचत कर सकते हैं। ताकि हमारे पास जो सीमित मात्रा में तेल बचा है उसका अधिक से अधिक समय तक उपयोग किया जा सके। जिससे हमें ही फायदा होगा। हमारा जीवन ही सरल व सुगम बनेगा।

यदि चार लोगों को एक ही गंतव्य पर जाना है और चारों के पास अलग अलग वाहन हैं तो समझदारी का उपयोग करते हुए चारों लोग एक ही वाहन में यात्रा कर सकते हैं। जिससे चार अलग-अलग वाहनों के ईंधन की बचत होगी और एक ही वाहन के ईधन की खपत होगी।  

ट्रैफिक सिग्नल पर जब गाड़ी को ज्यादा देर तक रुकना पड़े तो इंजन को बंद कर दें, इससे तेल व्यर्थ में नहीं जलेगा। इस उपाय से काफी हद तक तेल की बचत की जा सकती है। अपने घर में यदि हम खाना पकाने में तेल-गैस आदि ईधन का उपयोग करते हैं तो ऐसे बर्तनों का प्रयोग करें जो कि कम समय में खाना पकाएं। आजकल बाजार में ऐसे अनेक बर्तन उपलब्ध हैं जिनमें खाना जल्दी पकता है, इससे ईंधन की बचत की जा सकती है।  

इस तरह के अनेक अनेक छोटे-छोटे उपाय हैं जिनको अपनाकर हम तेल का संरक्षण कर सकते हैं। हम वाहनों का सीमित उपयोग करके तेल को बचा सकते हैं। जिससे हमारे पर्यावरण में प्रदूषण भी कम होगा और तेल की बचत भी होगी जो हमारे लिए दोनों तरह से लाभदायक होगा। क्योंकि वाहनों का सीमित उपयोग करने पर धुयें आदि से होने वाला प्रदूषण कम होगा, जिससे पर्यावरण स्वच्छ ही होगा और हमारा स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।

तेल संरक्षण हमारे लिये आर्थिक दृष्टि से भी लाभदायक है और पर्यावरण की दृष्टि से भी लाभदायक है, जिससे जीवन बेहतर ही बनेगा।

Similar questions