Hindi, asked by aarya2281, 2 months ago

Tell me any other story on ईमानदारी का फल. Who will tell the answer will be marked as brainliest​

Answers

Answered by Anonymous
23

Answer:

किसी भी काम में ईमानदारी रखना बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है । अगर हम अपने रोजिंदा जीवन में ईमानदारी से काम करे तो हमें ईमानदारी का फल मिलता ही है ।

पुराने समय की बात है । किसी राज्य में एक राजा राज करता था । राजा का स्वभाव काफी अच्छा था और उनके राज्य की प्रजा भी राजा के कामकाज से खुश थी । राजा को केवल एक बात का ही सुख नहीं था और वो ये बात थी की उसके कोई संतान नहीं थे ।एक दिन राजा को ऐसा विचार आता है की में अपने राज्य में से किसी बच्चे को गोद ले लू जिससे में उत्तराधिकारी बना पाऊ और वो मेरे आगे के सारे कामकाज संभाल पाए । अब राजा ने तैय कर लिया था की वो अपने राज्य में से किसी बच्चे को गोद लेने वाला है और उसने अपने राज्य में ये घोषणा भी करवा दी थी ।

राजा की घोषणा के अनुसार सभी बच्चे राजमहल में एकत्रित हुए । राजा इन सभी बच्चो में से किसी एक को गोद लेने वाले थे । राजा ने उन सभी बच्चो को पौधे लगाने के लिए दिए और कहा की अब हम 5 महीने के बाद मिलेंगे और देखेंगे की किसका पौधा सबसे अच्छा हुआ है ।

साथ ही साथ राजा ने सभी को ये भी कहा की जिसका पौधा सबसे अच्छा हुआ होगा में उस बच्चे को गोद लूंगा । सभी बच्चे अपने अपने घर चले जाते है ।

5 महीने के बाद वो सभी अपना पौधा लेकर राजमहल में आते है । उन सभी बच्चो के गमले में बीज फूटे हुए थे लेकिन उन सभी बच्चो के बिच में सिर्फ एक ही बच्चा ऐसा था की जिसका गमला खाली था यानि की बीज अभी तक नहीं फूटे थे । वो बच्चा उन सभी के गमले देखकर डर जाता है और बहुत परेशान हो जाता है ।राजा और बाकि सभी की नजर उस बच्चे के गमले की ओर जाती है । राजा तुरंत उस बच्चे के पास जाते है और उनसे पूछते है की तुम्हारे गमले में क्यों बीज नहीं फूटे है । वो बच्चा कहता है की मेने हररोज इसकी देखभाल की थी और में हररोज पौधे को पानी भी देता था लेकिन पता नहीं मेरे गमले में क्यों बीज नहीं फूटे ।

सभी बच्चो के गमले देखने के बाद राजा ने उस बच्चे को सभी के सामने बुलाया , वो बच्चा सहमा सा था । राजा ने उस बच्चे का गमला सभी को दिखाया और उसका गमला देखने के बाद बाकि सब बच्चे हसने लगे । राजा ने कहा सभी शांत हो जाओ । राजा के हुकम से सभी शांत हो जाते है ।

  • Follow and mark me brainlist
Answered by unitasingh2
7

Answer:

hum toh follow kar dete hai lekin kya Tum hame thanks dete ho toh fir koi tumhe bina matlab ke kyu follow karega mai tumhe reason batae mai ki tumhe follow kyu nahi milte mai ye nahi kah rahi hu ki tum mujhe thanks so ok.

Similar questions