Hindi, asked by Aman3588, 9 months ago

tell me some information about Neil Armstrong in Hindi​

Attachments:

Answers

Answered by supreethreddy8008
1

Answer:

नील आर्मस्ट्रांग चंद्रमा पर चलने वाले पहले व्यक्ति थे। वह एक अंतरिक्ष यात्री थे। उसने दो अंतरिक्ष अभियानों पर उड़ान भरी। एक था अपोलो 11. वह मिशन चंद्रमा पर उतरा था। वह एक इंजीनियर, एक पायलट और एक कॉलेज के प्रोफेसर भी थे। नील आर्मस्ट्रांग का जन्म 5 अगस्त 1930 को हुआ था। उनका जन्म ओहियो में हुआ था। उनका एक भाई और एक बहन थी। वह अमेरिका के बॉय स्काउट्स में थे। आर्मस्ट्रांग ने एक हवाई जहाज में उड़ान भरी थी जब वह 6. था। उस उड़ान ने उसे हवाई जहाज से प्यार किया था। उन्होंने ओहियो में ब्लूम हाई स्कूल में पढ़ाई की। आर्मस्ट्रांग पर्ड्यू विश्वविद्यालय में कॉलेज गए। जब वे कॉलेज में थे, तब उन्होंने अमेरिकी नौसेना में सेवा करना छोड़ दिया। उन्होंने कोरियाई युद्ध के दौरान विमानों को उड़ाया। फिर वह कॉलेज वापस आया और उसने जो डिग्री शुरू की थी, उसे पूरा किया। बाद में उन्होंने मास्टर डिग्री भी हासिल की। इससे पहले कि वह एक अंतरिक्ष यात्री था, आर्मस्ट्रांग ने एक समूह के लिए काम किया जो हवाई जहाज का अध्ययन करता था। वह समूह बाद में नासा का हिस्सा बन गया।

उसने उनके लिए कई विमान उड़ाए। उन्होंने डिजाइन विमानों की भी मदद की। जिस विमान में उसने उड़ान भरी थी, उसमें से एक एक्स -15 रॉकेट विमान था। इस विमान ने बहुत ऊंची और बहुत तेज उड़ान भरी। इसने रिकॉर्ड कायम किया। आर्मस्ट्रांग 1962 में एक अंतरिक्ष यात्री बने थे। वह अब तक चुने गए अंतरिक्ष यात्रियों के दूसरे समूह में थे। वह 1966 में मिथुन 8 के कमांडर थे। उन्होंने डेविड स्कॉट के साथ उस मिशन पर उड़ान भरी। वे अंतरिक्ष में डॉक करने या कनेक्ट करने वाले दो वाहन बनाने वाले पहले अंतरिक्ष यात्री थे। 1969 में आर्मस्ट्रांग की दूसरी उड़ान अपोलो 11 थी। वह मिशन कमांडर थे। उन्होंने बज़ एल्ड्रिन और माइकल कोलिन्स के साथ उड़ान भरी। आर्मस्ट्रांग और एल्ड्रिन "ईगल" नामक एक लैंडर में चंद्रमा पर उतरे।

वे चांद पर उतरने वाले पहले लोग थे। कोलिंस उतरे नहीं। उन्होंने अपोलो कैप्सूल में चंद्रमा की परिक्रमा की। उनके उतरने के बाद आर्मस्ट्रांग और एल्ड्रिन चंद्रमा पर चले गए। आर्मस्ट्रांग ने चंद्रमा पर पहला कदम रखा। उन्होंने कहा, "यह (ए) आदमी के लिए एक छोटा कदम है; मानव जाति के लिए एक विशाल छलांग।" आर्मस्ट्रांग और एल्ड्रिन ने चंद्रमा पर अपने अंतरिक्ष यान के बाहर दो घंटे से अधिक समय बिताया। उन्होंने सतह का अध्ययन किया। उन्होंने चट्टानें एकत्रित कीं। लगभग एक दिन के बाद, उन्होंने विस्फोट किया। उन्होंने कोलिन्स के साथ चंद्रमा की परिक्रमा की। तीनों ने फिर पृथ्वी पर उड़ान भरी।

Similar questions