Hindi, asked by ItzDeadDeal, 1 day ago


 \bold {\huge{ \red{good \: afteroon}}}
Points On What will u do to save birds hindi​

Answers

Answered by Anonymous
11

✍︎ANSWER✍︎

पक्षियों को बचाने के लिए प्रयत्न।

पक्षी पर्यावरणीय असंतुलन में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करते हैं इसलिए हमारे लिए यह जरूरी हो जाता है कि हम इनका ध्यान रखें और इन्हें लुप्त ना होने दें। पक्षियों को बचाने के लिए हम कई प्रकार के पर्यटन कर सकते हैं जैसे हम पक्षियों के लिए दाना पानी की व्यवस्था कर सकते हैं।

इनमें से एक पक्षी मोर भी है जो कि हमारे देश का राष्ट्रीय पक्षी है जिनकी संख्या लगातार गिरती जा रही है. हम अपने स्वार्थ के लिए पेड़ पौधे काट रहे है और जमकर प्रदूषण फैला रहे है जिसके कारण पक्षियों की प्रजातियां लुप्त हो रही है.

हमें पक्षियों को बचाने के लिए आज से ही संघर्ष करना होगा तभी जाकर हमारी अगली पीढ़ी पक्षियों को देख पाएगी |

पक्षियों के जीवन की करो सुरक्षा ,

बदले में यह देंगे आपको भविष्य की सुरक्षा है।

⊰᯽⊱┈──╌❊╌──┈⊰᯽⊱

Answered by urmi958
1

Answer:

इस साल अप्रैल के महीने से ही शहरों और गांवों में तापमान अधिक होने की संभावना है. इस बढ़ती धूप का परिणाम इंसानों के साथ साथ जानवरों और पक्षियों पर भी हो रहा है. बढ़ती धूप का परिणाम सबसे ज्यादा पंछियो पर होता है और इसी कारण उनके शरीर में पानी की मात्रा कम होती जाती है. उसी कारण उड़ते वक्त अचानक से नीचे गिराना या तारों में अटक जाना या फिर पानी के कारण तड़प के मर जाना यह पंछियों के साथ होता है.

फिलहाल के समय में चिड़िया, कोयल, बुलबुल और कौंवे जैसे पक्षी धूप का शिकार होते हुए ज्यादा जगह देखे गए हैं. ऐसे समय में सामाजिक संस्था और पक्षी मित्रों को वन्यजीवों और पंछियों की जान बचाने के लिए आगे आकर उनके खाने-पीने की व्यवस्था करनी चाहिए।

save birds in hindi

पक्षियों के खाने पीने की व्यवस्था करने के अलावा भी एक अच्छे व्यक्ति होने के नाते आप पक्षियों को बचाने के लिए कुछ उपाय अपने घर पर ही कर सकते हैं-

1) धूप के मौसम में पक्षी घोसले की तलाश में बाहर आते हैं ऐसे में नागरिकों ने अपने घर के आस-पास बनाए गए घोंसलों को तोड़ना नहीं चाहिए और हो सके तो कृत्रिम तरीके से घोसले ले बना देने चाहिए.

2) इसके अलावा भी अपने छत पर या बगीचे में मिट्टी के बर्तन में पानी भर कर रखना चाहिए और हो सके तो इन बर्तनों को धूप से बचा कर छाया में रखें.

3) अगर आप चाहे तो अपने घर के छत पर या बालकनी में पक्षियों को खाने के लिए रोटी या अनाज के दाने रख सकते हैं

4) घोंसले से नीचे गिरे पक्षियों को बचाने की कोशिश ना करें: अगर आपके घर के बाहर पक्षियों का घोंसला है तो ऐसे में कई बार घोसले में से छोटे पक्षी नीचे गिर आते हैं। आपको कभी भी इन पक्षियों को हाथ से उठाकर घोसले में नहीं रखना है। क्योंकि कई बार पक्षियों के माता-पिता पास ही रहकर उन्हें उड़ने की ट्रेनिंग दे रहे होते हैं। लेकिन अगर कोई पक्षी घायल हो तो उसकी आपको जरुर मदद करनी चाहिए।

5) कुत्ते बिल्लियों को पक्षियों से दूर रखें- कई बार आपके पालतू जानवर जैसे कुत्ता बिल्लियों के कारण भी पक्षियों की मौत होती है। एक रिपोर्ट के अनुसार कहा गया है कि हर साल करोड़ों पक्षियों की मृत्यु इन जानवरों के कारण होती है और इन पक्षियों में सबसे ज्यादा नवजात पक्षी होते हैं। अगर आप अपनी बिल्ली को बाहर घूमने के लिए छोड़ते हैं तो उसके गले में घंटी जरूर बांध दें। ताकि जब कभी वह पक्षी के नजदीक हो तो उस घंटी की आवाज से पक्षी सावधान हो जाए।

6) घर के बाहर के लाइट बंद रखें- जरूरत ना होते हुए भी रात भर चलने वाले लाइट आपकी बिजली तो खत्म करते ही हैं साथ ही रात में उड़ने वाले पक्षियों को दखल भी देते हैं। प्रकाश की तीव्रता के कारण कई बार पक्षी अपना रास्ता भटक जाते हैं। इसलिए अगर आपको जरूरत ना हो तो रात में घर के बाहर की लाइट बंद रखें।

7) ताजा खाना और पानी उपलब्ध कराएं- वैसे गर्मियों के मौसम में पक्षीयों को बाहर खूब सारा खाना मिल जाता। लेकिन उन्हें पानी की समस्या होती है। इसलिए आपको अपने घर के बाहर पक्षियों के लिए अनाज के कुछ दाने रख देने हैं और साथ ही बर्तनों में पानी भरकर भी आप रख सकते हैं। पानी के बर्तन को धूप से बचा कर रखें और हर रोज बर्तन की अच्छे से सफाई करें।

8) दयालु बने- कई सारे घर मालिक अपने घर के बाहर पक्षियों के घोंसले को देखकर गुस्से में आ जाते हैं और वे उन घोंसलों को नष्ट कर देते हैं। लेकिन अगर आपको अपने घर के आसपास कहीं भी पक्षियों का घोंसला दिखे तो इस बात को जरूर सोचे कि हमारी तरह उस घर में भी कोई परिवार रहता है और क्योंकि पक्षी कुछ हफ्तों के लिए अपने घोसले को बनाते हैं साथ ही वे आसपास के कीड़ों मकोड़ों और मच्छरों को खा जाते है जिससे वातावरण भी शुद्ध रहता है इसलिए उनके घोंसलों को न हटाए।

तो दोस्तों यह थे पक्षियों को बचाने के उपाय save birds in hindi. मे उम्मीद करता हूं एक अच्छेेे और संवेदनशील नागरिक होने के नाते आप इन्हें जरूर अपनाएंगे और अपने इलाके में पक्षियों की रक्षा कर उनकी संख्या बढ़ाने का अच्छा कार्य करेंगे। धन्यवाद।।

please mark me brainliest

Similar questions